29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्व व्यापार संगठन के व्यापार मंत्रियों की अगले महीने पेरिस में बैठक

नयी दिल्ली: भारत और अमेरिका सहित विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रमुख सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की एक अहम बैठक अगले महीने पेरिस में होगी जिसमें दोहा दौर की वार्ता के लंबित मुद्दों पर विचार विमर्श करने के साथ ही दिसंबर में नैरोबी में होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक के लिये एजेंडा को अंतिम रुप […]

नयी दिल्ली: भारत और अमेरिका सहित विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रमुख सदस्य देशों के व्यापार मंत्रियों की एक अहम बैठक अगले महीने पेरिस में होगी जिसमें दोहा दौर की वार्ता के लंबित मुद्दों पर विचार विमर्श करने के साथ ही दिसंबर में नैरोबी में होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक के लिये एजेंडा को अंतिम रुप दिया जायेगा.

वाणिज्य मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि यह बैठक आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) की 4 या 5 जून को पेरिस में होने वाली बैठक के मौके पर होगी. भारत ने हाल ही में डब्ल्यूटीओ की दोहा दौर के लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिये नैरोबी में होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक के लिये एजेंडा को अंतिम रुप देने के मामले में हो रही धीमी प्रगति पर चिंता व्यक्त की थी.

भारत और अमेरिका के अलावा यूरोपीय यूनियन, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और चीन के व्यापार मंत्रियों सहित करीब 15 देशों के व्यापार मंत्रियों के इस बैठक में शामिल होने की उम्मीद है. डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रॉबटरे एजेवेदो भी विचार विमर्श में भाग लेंगे. भारत इस अवसर पर कृषि, बाजार पहुंच और सेवाओं से जुड़े मुद्दे पर अपने विचार प्रस्तुत करेगा. कृषि मामले में भारत निर्यात सब्सिडी, कपास और मछलीपालन सब्सिडी का मुद्दा शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें