25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

व्हाइट हाउस की रेस में मुकाबला हुआ कड़ा, ट्रंप ने हिलेरी की बढ़त में अटकाया रोड़ा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए नवंबर में होने वाले चुनाव में मुकाबला कड़ा होता नजर आ रहा है. राष्ट्रीय स्तर पर कराए गए हालिया चुनावी सर्वेक्षणों के नतीजों से पता चलता है कि रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह में अपनी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ कुछ बढत हासिल कर ली है. […]

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए नवंबर में होने वाले चुनाव में मुकाबला कड़ा होता नजर आ रहा है. राष्ट्रीय स्तर पर कराए गए हालिया चुनावी सर्वेक्षणों के नतीजों से पता चलता है कि रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह में अपनी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ कुछ बढत हासिल कर ली है. रियल क्लियर पालिटिक्स के चुनावी सर्वेक्षण में बताया गया है कि दोनों बडे दलों के एक के बाद एक हुए कन्वेंशन के बाद हिलेरी ने करीब नौ फसदी की बढत हासिल की है. अगस्त के पूरे महीने में वह अपनी बढत बनाए रखने में कामयाब रही हैं. लेकिन सोमवार और मंगलवार को सामने आए सर्वेक्षणों के परिणामों से पता चलता है कि उनकी बढ़त में पांच अंकों की गिरावट आ गयी है.

शिकागो स्थित राजनीतिक समाचार एवं मतदान आंकडा संग्राहक रियल क्लियर पालिटिक्स लगभग सभी प्रमुख चुनाव सर्वेक्षणों पर नजर रखता है. पिछले 24 घंटे में आए चार राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में से क्लिंटन तीन में आगे थीं. लेकिन बहुत लोगों को हैरत में डालते हुए ट्रंप ने बढत हासिल कर ली. अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी के खिलाफ वह दक्षिणी कैरोलीना यूनिवर्सिटी तथा लास ऐंजिलिस टाइम्स द्वारा करवाए गए चुनावी सर्वेक्षणों में तीन फीसदी अंकों की बढत हासिल कर चुके हैं.

पीपीपी (डी) द्वारा जारी किए गए आंकडों के अनुसार हिलेरी को ट्रंप के खिलाफ पांच अंकों की बढत है और वह 43 के मुकाबले 48 प्रतिशत से आगे चल रही हैं. मोनमाउथ यूनिवर्सिटी द्वारा करवाए गए एक अन्य सर्वेक्षण में पूर्व विदेश मंत्री 36 के मुकाबले ट्रंप के खिलाफ 46 फीसदी की बढत लिए हुए हैं. लेकिन इस सबके बावजूद हिलेरी कई महत्वपूर्ण राज्यों पेंसिलवेनिया, फ्लोरिडा, ओहायो, आयोवा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर, मिशिगन, वर्जीनिया, जार्जिया और उत्तरी कैरोलीना में आगे चल रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें