27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टिकट कैंसिल कराते वक्त कार्ड स्वैप अनिवार्य नहीं

पॉश मशीन के माध्यम से बुक टिकट के कैंसिलेशन को लेकर रेलवे ने स्पष्ट किये प्रावधान पटना : रेलवे काउंटरों पर पॉश मशीन के माध्यम से बुक टिकट के कैंसिलेशन को लेकर दोबारा डेबिट-क्रेडिट कार्ड स्वैप कराना अनिवार्य नहीं होगा. ऐसे टिकट कैंसिल कराते वक्त बुकिंग क्लर्क को सिर्फ 12 अंकों का एनएनआर (रिसीवर रजिस्ट्रेशन […]

पॉश मशीन के माध्यम से बुक टिकट के कैंसिलेशन को लेकर रेलवे ने स्पष्ट किये प्रावधान
पटना : रेलवे काउंटरों पर पॉश मशीन के माध्यम से बुक टिकट के कैंसिलेशन को लेकर दोबारा डेबिट-क्रेडिट कार्ड स्वैप कराना अनिवार्य नहीं होगा. ऐसे टिकट कैंसिल कराते वक्त बुकिंग क्लर्क को सिर्फ 12 अंकों का एनएनआर (रिसीवर रजिस्ट्रेशन नंबर) डालना है. यह नंबर डालते ही रिफंड शुल्क तीन से सात दिन के अंदर ग्राहक के खाते में चला जायेगा. कैंसिलेशन को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल कार्यालयों को आदेश जारी प्रावधान स्पष्ट कर दिये हैं. साथ ही बुकिंग क्लर्क, सॉफ्टवेयर प्रबंधक एजेंसी क्रिस व एसबीआइ की जिम्मेवारी भी तय कर दी है.
एनएनआर नंबर मिलान कर ही छोड़ें काउंटर : बोर्ड ने पीओएस के माध्यम से बुक होने वाले टिकट पर चार्ज स्लिप में अंकित एनएनआर नंबर डालना अनिवार्य कर दिया है. यात्रियों को सलाह दी गयी है कि वे काउंटर छोड़ते वक्त ही चार्ज स्लिप व टिकट पर अंकित एनएनआर नंबर का मिलान कर लें, ताकि रिफंड के वक्त उनको परेशानी न हो. अनारक्षित टिकट पर स्थान के अभाव में एनएनआर अंकित नहीं किया जाता.
दस रुपये तक शुल्क
बोर्ड ने पीओएस बुकिंग टिकट के कैंसिलेशन पर अतिरिक्त चार्ज भी लगाया है. एक हजार रुपये से कम राशि के टिकट कैंसिलेशन पर पांच रुपये जबकि उससे अधिक की राशि के टिकट कैंसिलेशन पर दस रुपये अतिरिक्त राशि कटेगी. यह प्रावधान 23 जनवरी की देर रात 12 बजे से लागू हो जायेगा.
बनेगा कस्टमर केयर
रेलवे बोर्ड ने पीओएस टिकट बुकिंग की परेशानी को ध्यान में रखते हुए आइआरसीटीसी को कस्टमर केयर सह मॉनिटरिंग सेल बनाने का निर्देश भी दिया है, ताकि इससे संबंधित शिकायतों की ससमय सुनवाई हो सके. इसके लिए सेपरेट नंबर व इ-मेल आइडी बनाने को कहा है.
10 काउंटरों पर सुविधा
पटना जंकशन के दस काउंटरों पर पिछले 17 दिनों से पॉश मशीन के माध्यम से टिकट बुकिंग की सुविधा दी गयी है. बुकिंग क्लर्कों की मानें तो पहले कुछ दिनों तक महज आठ से दस यात्री ही पॉश मशीन से टिकट बुक कराते थे. लेकिन, इधर कुछ दिनों में उनकी संख्या बढ़ कर 30 से 35 हो गयी है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक फिलहाल देश भर के 75 काउंटरों पर पीओएस मशीन की सेवाएं दी जा रही है, जबकि एसबीआइ को दस हजार नये मशीनों के लिए ऑर्डर दिया हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें