28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर प्रदेश में स्कूल-कॉलेजों में महापुरुषों की जयंती-पुण्यतिथि की 15 छुट्टियां रद्द

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ फैसले लेनेवाले योगी सरकार ने मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में जहां राज्य में एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स के गठन को मंजूरी दी गयी, वहीं स्कूल-कॉलेजों में महापुरुषों के जन्मदिन-जयंती और बलिदान दिवस पर होनेवाली 15 छुट्टियों को भी रद्द कर दिया है. कैबिनेट की मंगलवार को हुई […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ फैसले लेनेवाले योगी सरकार ने मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में जहां राज्य में एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स के गठन को मंजूरी दी गयी, वहीं स्कूल-कॉलेजों में महापुरुषों के जन्मदिन-जयंती और बलिदान दिवस पर होनेवाली 15 छुट्टियों को भी रद्द कर दिया है.

कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक की जानकारी देते हुए योगी सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, ‘‘कैबिनेट ने महान हस्तियों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर होनेवाले 15 सार्वजनिक अवकाश रद्द कर दिये हैं. उस दिन चर्चा, परिचर्चा, निबंध प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों के जरिए छात्रों को महान हस्तियों के बारे में शिक्षित किया जायेगा.’ अंबेडकर जयंती पर योगी ने ऐसे अवकाशों की वजह से शैक्षिक सत्र की अवधि कम होने पर चिंता व्यक्त की थी. उत्तर प्रदेश में 42 सार्वजनिक अवकाश हैं, जिनमें से कम से कम 17 अवकाश महापुरुषों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर दिये जाते हैं.

डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली इस बैठक में प्रमुख तौर पर तीन प्रस्ताव लाये गये. इसमें सबसे अहम फैसला एंटी भू माफिया टास्क फ़ोर्स के गठन को हरी झंडी देना है. अब राज्य के भू-माफियाओं की सूची अगले दो माह में तैयार कर ली जायेगी.

टास्क फोर्स सभी जिले व तहसील स्तर पर गठित होगी. थानों की पुलिस अब कब्जे के मामलों पर कार्रवाई कर सकेगी. उन्होंने बताया कि अब जन सुनवाई पोर्टल पर अवैध कब्‍जों की ऑन लाइन शिकायत भी की जा सकेगी. साथ ही बताया कि 15 मई से एक सप्ताह के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. इसी सत्र में जीएसटी बिल पास किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें