23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डेटा लीक मामला: अमेरिकी सीनेट की समिति ने फेसबुक, गूगल, ट्विटर के सीईओ को किया तलब

वॉशिंगटन : उपभोक्ता डेटा दुरूपयोग के मामले में अमेरिकी संसद की एक शक्तिशाली समिति ने तीन बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों के सीईओ – फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के भारतीय-अमेरिकी सुंदर पिचई और ट्विटर के जैक डोरसी को डेटा निजता संबंधी सुनवाई में उपस्थित होने को कहा है. सीनेट की न्यायिक मामलों की समिति ने […]

वॉशिंगटन : उपभोक्ता डेटा दुरूपयोग के मामले में अमेरिकी संसद की एक शक्तिशाली समिति ने तीन बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों के सीईओ – फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के भारतीय-अमेरिकी सुंदर पिचई और ट्विटर के जैक डोरसी को डेटा निजता संबंधी सुनवाई में उपस्थित होने को कहा है. सीनेट की न्यायिक मामलों की समिति ने इस संबंध में सुनवाई 10 अप्रैल को तय की है.

समिति के अध्यक्ष चक ग्रैसली ने एक बयान में कहा कि उपभोक्ता डेटा की सुरक्षा निगरानी के संबंध में कंपनी की पुरानी और भविष्य की नीतियों पर चर्चा के लिए जुकरबर्ग को बुलाया गया है. इस सुनवाई में मोटे तौर पर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए उपभोक्ता डेटा एकत्र करने, उसे जमा रखने और बांटने के संबंध में निजता के मानदंडों पर चर्चा होगी.

मीडिया में आये बयान के अनुसार, सुनवाई में इस पर गौर किया जायेगा कि डेटा का दुरूपयोग किस प्रकार से हो सकता है या उन्हें गलत तरीके से दूसरों को कैसे दिया जा सकता है. साथ ही उपभोक्ताओं को ऐसी समस्याओं से बचाने तथा प्रक्रिया में और पारदर्शिता लाने के लिए फेसबुक जैसी कंपनियां क्या कदम उठा सकती हैं. ग्रैसली ने पिचई और डोरसी को भी इस सुनवाई में बुलाया है.

सीनेटर मार्क वॉर्नर ने भी इन सोशल मीडिया कंपनियों से डेटा सुरक्षा पर जवाब मांगा है. वहीं फेसबुक डेटा दुरूपयोग और एनालिटिका मामले में अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग ने कहा है कि वह निजता के मुद्दे को लेकर फेसबुक के खिलाफ जांच कर रहा है. एफटीसी ने कल एक बयान में इसकी पुष्टि की थी कि उसने फेसबुक की निजता नीतियों को लेकर एक ‘गैर-सार्वजनिक जांच’ शुरू की है.

ब्यूरो ऑफ कंज्यूमर प्रोटेक्शन में एफटीसी के कार्यकारी निदेशक टॉम पहल ने कहा, एफटीसी फेसबुक की निजता नीतियों से जुड़ी चिंताओं को गंभीरता से लेता है. उन्होंने कहा कि एफटीसी पूरे तौर पर उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें