37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विस में सीएम की घोषणा: राष्ट्रीय शहीद स्मारक के रूप में विकसित होगा डिगरिया पहाड़

देवघर : विधानसभा में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की है कि जसीडीह स्थित डिगरिया पहाड़ को राष्ट्रीय शहीद स्मारक के रूप में विकसित किया जायेगा तथा देवघर में संस्कृत विश्वविद्यालय का काम जल्द शुरू किया जायेगा. इसके अलावा डेलीवुड मिस इंडिया कांटेस्ट में मिस झारखंड बनी देवघर की अनुष्का को झारखंड का मान-सम्मान बढ़ाने […]

देवघर : विधानसभा में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की है कि जसीडीह स्थित डिगरिया पहाड़ को राष्ट्रीय शहीद स्मारक के रूप में विकसित किया जायेगा तथा देवघर में संस्कृत विश्वविद्यालय का काम जल्द शुरू किया जायेगा. इसके अलावा डेलीवुड मिस इंडिया कांटेस्ट में मिस झारखंड बनी देवघर की अनुष्का को झारखंड का मान-सम्मान बढ़ाने के लिए नकद एक लाख रुपये दिया जायेगा. विधानसभा में देवघर विधायक नारायण दास ने इन मांगों को उठाया था.

विधायक ने कहा कि मिस झारखंड बनी देवघर की अनुष्का ने झारखंड का मान-सम्मान बढ़ाया है. गैर सरकारी संकल्प प्रश्न के क्रम में मांग की कि देवघर के समीप डिगरिया पहाड़ आजादी का द्योतक केंद्र रहा है. 14 फरवरी, 1907 को एशिया का पहला स्वदेशी बम का परीक्षण डिगरिया पहाड़ पर किया गया था. इस परीक्षण में स्वतंत्रता सेनानी प्रफुल्लचंद चक्रवर्ती शहीद हो गये थे. बम बनाने का काम उल्लासकर दत्त, वरींद्र कुमार घोष ने किया था.

बम का निर्माण मित्रा गार्डन के समीप शील लॉज में किया गया था. वर्ष 2022 में आजादी की 75वां वर्षगांठ मनायी जायेगी. प्रधानमंत्री की सोच है कि वैसे जगहों को विकसित किया जाये, जो भारत की आजादी में अपनी अहम भूमिका निभाये हैं. मुख्यमंत्री द्वारा भरोसा दिलाया गया कि डिगरिया पहाड़ को राष्ट्रीय शहीद स्मारक के रूप में विकसित करने के लिए संबंधित विभाग से विचार-विमर्श कर जल्द अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी. साथ ही देवघर में संस्कृत डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाने की मांग रखी थी. मुख्यमंत्री ने सदन के माध्यम से भरोसा दिलाया कि देवघर में संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने में जो भी अड़चन आ रही है, उसे जल्द ही दूर कर लिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें