29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मशीन के इंतजार में खाद की पैकिंग, मशीन खरीदने के आदेश के बाद भी प्रक्रिया अब तक अधूरी

गया : जैविक खाद बनाने का काम निगम में एक वर्ष से चल रहा है, लेकिन पैकेजिंग व ग्राइंडिंग मशीन नहीं होने के कारण खाद बाजार में नहीं उतारी जा सकी है. निगम में तीन दर्जन से अधिक किट में गिला व सूखा कचरा से जैविक खाद बन कर तैयार है. पिछले दिनों मशीन की […]

गया : जैविक खाद बनाने का काम निगम में एक वर्ष से चल रहा है, लेकिन पैकेजिंग व ग्राइंडिंग मशीन नहीं होने के कारण खाद बाजार में नहीं उतारी जा सकी है. निगम में तीन दर्जन से अधिक किट में गिला व सूखा कचरा से जैविक खाद बन कर तैयार है.
पिछले दिनों मशीन की खरीद के लिए बोर्ड व स्टैंडिंग की बैठक में स्वीकृति पर सदस्यों ने मुहर लगा दी थी. लेकिन, टेंडर निकालने के लिए निगम अब तक कागजी प्रक्रिया ही पूरी करने में जुटा है.
निगम की यही रफ्तार देख कर कचरा प्रबंधन में सफलता पर संदेह दिख रहा है. निगम सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों विकास शाखा व नैली कचरा डंपिंग जोन में जैविक खाद के लिए 50 किट तैयार किये गये. यहां पर खाद बनाने के लिए घरों से निकलनेवाले कचरे को जमा करना शुरू कर दिया गया.
इसके बाद तीन दर्जन से अधिक किट में खाद भी तैयार कर लिया गया है. सूत्रों का कहना है कि किट में तैयार जैविक खाद को निगम ब्रांड लगाकर बाजार में उतार दिया जाता, तो आगे भी किट में कचरा डाल कर खाद तैयार किया सकता है.
यह है निगम की योजना : नगर निगम की योजना है कि वार्डों में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कर गिला व सूखा कचरा से जैविक खाद तैयार कर बाजार में उतारा जाये.
इससे निगम को एक आमदनी को स्रोत मिलेगा, उसके साथ ही स्थानीय स्तर पर कचरा प्रबंधन को काम भी हो जायेगा. इसके लिए वार्ड स्तर पर भी जैविक खाद के लिए किट बनाने की बात उठी थी. बैठक में मंजूरी भी मिल गयी. लेकिन, यहां भी अब तक काम नहीं शुरू किया जा सका है.
एक माह और लगेगा पैकेजिंग शुरू होने में
बोर्ड व स्टैंडिंग से सहमति मिलने के बाद मशीन की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर सूचना डाली गयी है. 20 दिनों के अंदर मशीन मिल जायेगी. इसके बाद काम शुरू कराने में एक माह का समय लगेगा.
उसके बाद निगम अपने ब्रांड के सहारे किसानों के लिए बाजार में जैविक खाद लायेगा. वैसे वार्डों में किट बनाने के लिए भी संबंधित इंजीनियर को निर्देश दे दिया गया है.
डॉ ईश्वर चंद्र शर्मा, नगर आयुक्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें