32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेपाल के भूकंप से 80 लाख लोग प्रभावित : संयुक्त राष्ट्र संघ

संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप से 80 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र की रिर्पोट के मुताबिक कुल प्रभावित लोगों में 14 लाख लोगों को तुरंत खाना, पानी और आश्रय की जरुरत है. भूकंप के तीन दिन बाद भी भूकंप के केंद्र लामजुंग के सबसे प्रभावित कुछ […]

संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप से 80 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र की रिर्पोट के मुताबिक कुल प्रभावित लोगों में 14 लाख लोगों को तुरंत खाना, पानी और आश्रय की जरुरत है.

भूकंप के तीन दिन बाद भी भूकंप के केंद्र लामजुंग के सबसे प्रभावित कुछ इलाकों में अबतक कोई बचाव दल पहुंच नही पाया है. नेपाल के सूचना एवं प्रसारण मंत्री मीनेन्द्रा रिजाल ने बताया कि राहत और बचाव का काम जारी है.

अब राहत अभियान घाटी के भीतर चल रहा है, ध्वस्त हुए मकान अभी भी बहुत बड़ी चुऩौती है. उन्होनें कहा कि हमें विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की जरुरत है.

रिजाल ने एक टीवी चैनल पर कहा, अब हम लोग बचाव अभियान से राहत अभियान की ओर बढ रहे हैं. राहत अभियान, चिकित्सा आपूर्ति और पेयजल महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा कि और अधिक दवाईयों की आपूर्ति, डॉक्टरों, विशेषकर इस तरह की स्थिति से निपटने वाले हड्डी रोग, सर्जन, एनेस्थैटिक्स की जरुरत है.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि जहां तक राहत अभियान का संबंध है, मानक संचालन प्रक्रियाएं अपनायी जा रही हैं. राहत अभियान के लिए हमें सहयोग की जरुरत है.

विनाशकारी भूकंप में मारे गये पीडितों का सामूहिक अंतिम संस्कार किया जा रहा है जबकि घरों और भवनों के मलबों के नीचे दबे शवों को निकालने के लिए बचाव अभियान लगातार जारी है. खुले मैदान में सैकडों लोगों का अंतिम संस्कार किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें