32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बनहुगली में बनेंगे आवास

रिफ्यूजियों के लिए राज्य सरकार का नया प्रोजेक्ट कोलकाता : राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में रहनेवाले रिफ्यूजियों के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नया प्रोजेक्ट शुरू करने का फैसला किया है, जिसके माध्यम से रिफ्यूजियों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था की जायेगी. राज्य सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत बनहुगली में आवास […]

रिफ्यूजियों के लिए राज्य सरकार का नया प्रोजेक्ट
कोलकाता : राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में रहनेवाले रिफ्यूजियों के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नया प्रोजेक्ट शुरू करने का फैसला किया है, जिसके माध्यम से रिफ्यूजियों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था की जायेगी. राज्य सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत बनहुगली में आवास बनाने का निर्णय लिया है.
वाम मोरचा के कार्यकाल में भी तत्कालीन सरकार ने इससे संबंधित एक योजना शुरू की थी, उस समय ममता बनर्जी ने इसका विरोध किया था.
राज्य सरकार द्वारा पीपीपी मॉडल के तहत पुनर्वास की इस पहल से रिफ्यूजियों को काफी फायदा होगा. राज्य सरकार ने इस योजना के लिए करीब 22 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं और तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत राय को इस योजना को क्रियान्वित करने का जिम्मा सौंपा गया है. बताया जाता है कि करीब 17.2 एकड़ जमीन पर इस प्रोजेक्ट का निर्माण होगा, जहां सौंदर्यीकरण के साथ ही वाटर बॉडी का निर्माण भी किया जायेगा. गौरतलब है कि इससे पहले वर्ष 1960 में राज्य सरकार ने रिफ्यूजी कांप्लेक्स का निर्माण किया था.
उसके बाद यहां रिफ्यूजियों के लिए कुछ विशेष पहल नहीं हुई है. यहां लगभग 120 परिवार अस्थायी रूप से रह रहे हैं. अब राज्य सरकार ने यहां और 620 परिवारों के पुनर्वास का फैसला किया है. यहां पर चार मंजिली 34 बड़ी इमारतें बनायी जायेंगी, जो करीब पांच लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैली होंगी. प्रत्येक परिवार को 644 वर्ग फुट का फ्लैट दिया जायेगा. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत चिल्ड्रेन पार्क, स्वीमिंग पूल, लैंड स्केप गार्डन व कम्युनिटी हॉल का निर्माण किया जायेगा. 2016 तक योजना के पूरा हो जाने का अनुमान है. गौरतलब है कि राज्य सरकार ने यहां कुल 746 परिवार के पुनर्वास का निर्णय किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें