36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सेल्फी विथ डॉटर्स का म्यूजियम

पहल. बेटियों को सम्मान दिलाने का अभियान आगे बढ़ा समाज में बेटी पैदा होने की खुशी लोग नहीं मनाते हैं. हर किसी को बेटे की चाहत होती है. लेकिन, हरियाणा के सुनील जगलान को अपनी बेटियों से इतना प्यार था कि उन्होंने समाज की हर बेटी के लिए सेल्फीविथडॉटर का अभियान ही छेड़ दिया. उनकी […]

पहल. बेटियों को सम्मान दिलाने का अभियान आगे बढ़ा
समाज में बेटी पैदा होने की खुशी लोग नहीं मनाते हैं. हर किसी को बेटे की चाहत होती है. लेकिन, हरियाणा के सुनील जगलान को अपनी बेटियों से इतना प्यार था कि उन्होंने समाज की हर बेटी के लिए सेल्फीविथडॉटर का अभियान ही छेड़ दिया. उनकी मुहिम ने रंग लायी. यहां तक कि पीएम मोदी ने भी अपने बहुचर्चित कार्यक्रम मन की बात में जिक्र कर सराहना की.
हरियाणा में शुरू हुआ अनूठा ऑनलाइन म्यूजियम
‘बहू दो वोट लो’ कार्यक्रम भी चलाया
राजनीितक दलों से भी किया संपर्क
नेशनल कंटेंट सेल
#सेल्फीविथडॉटर कैंपेन को लेकर चर्चा में आये हरियाणा के एक गांव बीबीपुर के सरपंच सुनील जगलान ने इस अभियान को एक नया स्वरूप दिया है. उन्होंने बेटियों की महत्ता को रेखांकित करते हुए तमाम सेल्फी का एक ऑनलाइन म्यूजियम तैयार किया है. इसका नाम रखा गया है – ‘सेल्फी विथ डॉटर्स’. हरियाणा जैसे राज्य में, जहां बेटियों की संख्या आनुपातिक रूप से कम है, यह अॉनलाइन म्यूजियम पितृसत्तात्मक समाज को चुनौती की तरह है. हाल ही में ऑनलाइन सेल्फी म्यूजियम का उद्घाटन हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने किया. वेबसाइट के ऑनलाइन होने के चंद घंटों के अंदर इस पर 13 हजार से अधिक विजिटर्स का आना इसकी लोकप्रियता साबित करता है. करीब डेढ़ हजार इसमें सेल्फी डाली गयी है.
म्यूजियम बनाने में धन की कमी आड़े आयी
इसके बाद सुनील जगलान ने अपने मित्रों से बात कर इसे एक म्यूजियम का रूप देने के बारे में सोचा. लेकिन, असली दिक्कत धन की थी, क्योंकि तसवीरों का प्रिंट निकालने में बहुत खर्च था. फिर जगलान ने तय किया कि इस म्यूजियम को ऑनलाइन बनाया जाये. एक फायदा यह भी था कि इसे हर दिन अपडेट कर सेल्फी को डाला जा सकता था. अब इस ऑनलाइन म्यूजियम में हर दिन बड़ी संख्या में लोग अपनी बेटी के साथ सेल्फी डालते हैं. कमेंट भी लिखते हैं.
पीएम की मन की बात में जिक्र
दरअसल, जगलान उस समय चर्चा में आये, जब उनके #सेल्फीविथडॉटर अभियान की बात प्रधानमंत्री मोदी तक पहुंची. फिर प्रधानमंत्री ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भी जगलान के अभियान का जिक्र करते हुए इसे सराहा. कुछ दिनों बाद पीएम ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया. लोगों से अपील की गयी कि वे भी अपनी बेटियों के साथ सेल्फी लें. फिर तो हर रोज जगलान के व्हाट्सऐप पर सेल्फी विथ डॉटर की फोटो बड़ी संख्या में आने लगे. सुनील ने राजनीतिक दलों से भी संपर्क िकया.
ऐसे शुरू किया अभियान
2012 में जगलान और उनकी पत्नी को बेटी हुई. तब जगलान की उम्र 30 वर्ष थी. बेटी के जन्म पर उन्हें काफी खुशी हुई, लेकिन परिचितों व रिश्तेदारों ने बड़ी ही उदासीन रिस्पॉन्स दिया. इससे उन्हें दुख हुआ. तब जगलान ने सोचा किय आखिर बेटियों को लेकर समाज में ऐसी धारणा क्यों है. फिर उन्होंने बेटियों को सम्मान दिलाने के लिए बाजाप्ता अभियान शुरू कर दिया. 2013 में जगलान द्वारा प्रारंभ ‘बहू दो वोट लो’ कार्यक्रम चर्चा में रहा. इस कार्यक्रम के जरिये जगलान ने सभी राजनीतिक दलों से संपर्क किया.
बेटी होने पर अस्पताल में बख्शीश भी नहीं ली
जगलान और उनकी पत्नी को बेटी हुई. बेटी के जन्म पर जब उन्होंने अस्पतालवालों को मिठाई और बख्शीश बांटना चाहा, तो उन्होंने लेने से इनकार कर दिया. जगलान इस रवैये पर हैरान रह गये. बाद में उन सबकी चुप्पियों से उन्हें याद आया कि हरियाणा में आम तौर पर केवल बेटे के जन्म पर खुशी मनायी जाती है. उन्होंने इसे बदलने की ठान ली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें