32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इनकी मदद से करो इमेज फाइल के टेक्स्ट को कॉपी

अभी तक किसी इमेज फाइल पर मौजूद टेक्स्ट को वर्ड डॉक्यूमेंट में शामिल करने के लिए उसे तुम्हें टाइप करना पड़ता होगा, लेकिन हाल में कई ऐसे क्रोम एक्सटेंशन और एप्स लॉन्च किये गये हैं, जो इमेज फाइल पर लिखे टेक्स्ट को सीधे कॉपी करके वर्ड डॉक्यूमेंट में पेस्ट करने की सुविधा देते हैं. अक्सर […]

अभी तक किसी इमेज फाइल पर मौजूद टेक्स्ट को वर्ड डॉक्यूमेंट में शामिल करने के लिए उसे तुम्हें टाइप करना पड़ता होगा, लेकिन हाल में कई ऐसे क्रोम एक्सटेंशन और एप्स लॉन्च किये गये हैं, जो इमेज फाइल पर लिखे टेक्स्ट को सीधे कॉपी करके वर्ड डॉक्यूमेंट में पेस्ट करने की सुविधा देते हैं.
अक्सर हम कंप्यूटर या लैपटॉप पर अपना प्रोजेक्ट बनाते होगे. इसके लिए तुम्हें कई बार फोटो में दिये गये टेक्स्ट को टाइप करने की जरूरत पड़ती होगी, जबकि क्रोम एक्सटेंशन से उसे कॉपी कर डॉक्यूमेंट में शामिल करना संभव है. फ्री में उपलब्ध ‘कॉपी फिश फ्री ओसीआर सॉफ्टवेयर’ एक्सटेंशन इस काम में तुम्हारी मददगार साबित हो सकती है. इसके इस्तेमाल के लिए तुम्हें वेब स्टोर से जाकर इसे एड टू क्रोम के विकल्प चुनना होगा.
ट्रांसलेट का भी है फीचर
‘कॉपी फिश फ्री ओसीआर सॉफ्टवेयर’ एक्सटेंशन में अनुवाद करने का विकल्प भी दिया गया है. इसके लिए क्रोम ब्राउजर में एक नयी स्क्रीन खुलती है, उसके अंदर तुम्हें सेटिंग्स का आइकन मिलेगा. वहां तुम्हें अनुवाद करने का विकल्प सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके बाद तुम दूसरे बॉक्स में उस भाषा का चुनाव करो, जिसमें टेक्स्ट का अनुवाद प्राप्त करना चाहते हो. मिसाल के तौर पर अगर अंगरेजी को हिंदी में अनुवाद करना चाहते हो, तो पहलेवाले बॉक्स में अंगरेजी और दूसरेवाले में हिंदी भाषा का चयन करो. साथ ही तुम इसमें टेक्स्ट का फॉन्ट साइज भी तय कर सकते हो.
ऑफलाइन वन नोट करो यूज
क्रोम एक्सटेंशन और एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होगी, जबकि कंप्यूटर में मौजूद माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के वन नोट की मदद से फोटो पर लिखे टेक्स्ट को बिना इंटरनेट के भी कॉपी किया जा सकता है. वन नोट ऑफलाइन यूज के लिए काफी कारगर साबित होता है.
फोन के लिए मौजूद हैं मुफ्त एप
ऐसे तो गूगल प्ले स्टोर पर ओसीआर तकनीक से चलनेवाले कई एप मौजूद हैं, जिसमें से टेक्स फेयरी, टेक्स्ट स्कैनर जैसे एप्स कारगर हैं. इस एप्लीकेशन में किसी भी फोटो या पोस्टर को फोन कैमरे के सामने लाना पड़ता है. इसके बाद टेक्स्टवाले भाग का चुनाव कर लो, जो बाद में खुद ब-खुद क्रॉप हो जायेगा. इमेज में दिये गये जिस टेक्स्ट को लेना चाहते हो, उतने भाग को सलेक्ट कर लो. इसके बाद वह पूरा टेक्स्ट एक सफेद भाग पर दिखाई देने लगेगा. कुछ समय इंतजार करने के बाद वह खुद-ब-खुद एक डॉक्यूमेंट फाइल पर दिखाई देने लगेगा. इसके बाद उस टेक्स्ट में तुम कांट-छांट भी कर सकते हो. साथ ही तुम जिसे चाहो, उससे शेयर भी कर सकते हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें