32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगर जेल में हैं, तो सुरंग बनाने में जुटें!

दक्षा वैदकर दोस्तों, आपने ऐसी फिल्म जरूर देखी होगी, जिसमें हीरो जेल से भागने के लिए सुरंग बनाता है और आखिरकार उस जेल से फरार हो जाता है. हमें यह सब देखने में बड़ा मजा आता है, क्योंकि हम जानते हैं कि हीरो बेगुनाह है. हीरो का भी हक है कि वह खुश रहे, परिवार […]

दक्षा वैदकर
दोस्तों, आपने ऐसी फिल्म जरूर देखी होगी, जिसमें हीरो जेल से भागने के लिए सुरंग बनाता है और आखिरकार उस जेल से फरार हो जाता है. हमें यह सब देखने में बड़ा मजा आता है, क्योंकि हम जानते हैं कि हीरो बेगुनाह है. हीरो का भी हक है कि वह खुश रहे, परिवार के साथ रहे, हीरोइन के साथ डांस करे. दोस्तों जिस तरह हीरो का जेल से सुरंग बना कर निकलना बहुत जरूरी था, उसी तरह आपका भी निकलना जरूरी है.
आपको इस काल्पनिक जेल के कैद से निकलना है. एक ऐसी जेल, जिसमें जाने से पहले आपको पता भी नहीं था कि यह एक जेल है. यह जेल आपकी जॉब, बिजनेस कुछ भी हो सकता है. ऐसी परिस्थिति हो सकती है, जिसमें रहना आपको बिल्कुल पसंद नहीं है. तो देर किस बात की है, बस सुरंग बनाइये और इस जेल से बाहर निकलने का रास्ता तलाशिये. आप उस काम को बिल्कुल मत करिये, जिसे आप पसंद नहीं करते. इस परिस्थिति को मत स्वीकारिये. अपनी सुरंग बनाना शुरू कीजिए. अपनी पसंद का काम करना शुरू करिये. अगर नहीं पता कि वह क्या है, तो उसे तलाशिये.
उस फिल्म को याद कीजिये. आप पायेंगे कि जेल में बहुत सारे कैदी थे, लेकिन केवल हीरो ही सुरंग बना पाता है. सवाल उठता है, क्यों? जवाब है- क्योंकि उसके सामने एक लक्ष्य होता है. यह लक्ष्य उसे सुरंग बनाने की प्रेरणा देता है. अब आप अपना लक्ष्य तलाशिये. अगर आपको लगता है कि आप किसी जेल में बंद हैं, तो सबसे पहले आपको जानना होगा कि यहां से निकल कर आप क्या करना चाहते हैं.
आप किस चीज को लेकर बहुत पागल हैं. दूसरी जरूरी बात. सुरंग बनाने के लिए आपको औजारों की जरूरत पड़ेगी. वे औजार हैं आपकी दक्षता और ज्ञान. आप जो करना चाहते हैं, उससे जुड़ी सारी जानकारियां निकाल लें. उसके बाद औजार का प्रयोग धीरे-धीरे शुरू करें. याद रखें, हीरो सुरंग कब बनाता है? दिन में तो वह सभी के साथ काम करता है, लेकिन रात में चुपके से अपनी सुरंग बनाने में लग जाता है. आपको भी यही करना होगा. जब सब आराम से सो रहे होंगे, आपको मेहनत करनी होगी.
बात पते की..
– अगर आप दुनिया से आगे निकलना चाहते हैं, तो आपको रात को जाग कर भी काम करना होगा, फेसबुक, घूमना, मूवी का त्याग करना होगा.
– जब आप लगातार त्याग करते हैं और सुरंग बनाने में लगे रहते हैं, तो आप पाते हैं कि एक दिन आप जेल से बाहर आ गये हैं. आजाद हैं, खुश हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें