37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिंदगी में भी शामिल करें ‘डिलीट’

दक्षा वैदकर गैजेट्स में यूज होनेवाला ‘डिलीट’ शब्द जिंदगी में भी कभी-कभी जरूरी हो जाता है. खासकर उन लोगों के लिए जो आपकी जिंदगी को मुश्किल बनाने का काम करते हैं. जिनकी वजह से आपकी जिंदगी हमेशा ट्रबल में रहने लगती है. इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि ऐसे लोगों को आप अपनी […]

दक्षा वैदकर

गैजेट्स में यूज होनेवाला ‘डिलीट’ शब्द जिंदगी में भी कभी-कभी जरूरी हो जाता है. खासकर उन लोगों के लिए जो आपकी जिंदगी को मुश्किल बनाने का काम करते हैं. जिनकी वजह से आपकी जिंदगी हमेशा ट्रबल में रहने लगती है. इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि ऐसे लोगों को आप अपनी जिंदगी से न केवल कट करें, बल्कि उन्हें पूरी तरह से अपनी ‘लाइफ से डिलीट’ ही कर दें. क्योंकि जिंदगी में अनावश्यक चीजें और लोग आपको परेशान करने के अलावा कुछ नहीं करेंगे. ऐसे में बेहतर यही होगा कि उनके काम और विचारों का असर आप तक पहुंचे ही ना.

कॉन्फीडेंस लूज करते हैं : हमारे आसपास ऐसे कई लोग हैं, जो बेइज्जत करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं. ऐसे लोग अगर आपके अपने नहीं हैं, तो बेहतर है कि आप उन्हें अपनी जिंदगी से दूर कर दें.

रखते हैं प्रेशर में : अगर आपकी जिंदगी में ऐसे लोग हैं, जो आपको ऐसे काम करने का दबाव बनाते हैं, जो आप नहीं करना चाहते. तो उन्हें अपनी जिंदगी से तुरंत हटाएं. जैसे कोई दोस्त आपको पढ़ाई के लिए प्रेशर देता है, तो अच्छी बात है. लेकिन अगर कोई आपको सिगरेट, शराब पीने को कहे, तो उससे तुरंत दोस्ती तोड़ दें. कुछ दोस्त आपको डिस्ट्रैक्ट करने का भी काम करते हैं. आप पढ़ना चाहते हैं या फिर कुछ और क्रिएटिव करना चाहते हैं, लेकिन वे आपको बाहर घूमना, बेवजह पार्टी में ले जाना चाहते हैं. ऐसे दोस्तों से दूर रहें. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो जान-बुझ कर आपके मानसिक और शारीरिक दर्द का कारण बनते हैं. आपको दुखी देख कर उन्हें खुशी होती है. ऐसे लोगों को भी अपनी जिंदगी से कट करना जरूरी है.

केयर नहीं करते : कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो आपकी बिल्कुल केयर नहीं करते. उदाहरण के तौर पर आपने बहुत मन से सबकी सहमति लेकर कोई प्लान बनाया और ऐन वक्त पर बिना आपको सूचना दिये ही उन्होंने प्लान कैंसल कर दिया, क्योंकि उन्हें आपकी कोई परवाह ही नहीं है. ऐसे में आपको भी कोई जरूरत नहीं है कि आप उन लोगों की परवाह करें.

daksha.vaidkar@prabhatkhabar.in

बात पते की..

डिलीट का मतलब दोस्तों के मुंह पर दरवाजा बंद कर देना नहीं है. इसका अर्थ है खुद को ऐसा बनाना कि उनका होना, न होना बराबर हो जाये.

हमें केवल ऐसे लोगों को अपने आसपास रखना चाहिए, जो हमारा भला चाहते हैं. हमें अच्छी बातें सिखाते हैं और हमसे प्यार करते हैं.

फॉलो करें.. फेसबुक पर www.facebook.com/successsidhi

ट्वीटर पर www.twitter.com/successsidhi

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें