25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीय सेना के सर्जिकल ऑपरेशन के खुलासे के बाद सेंसेक्‍स 465 अंक गिरा

मुंबई : भारतीय सेना के पाकिस्‍तानी सीमा पर सर्जिकल ऑपरेशन के खुलासे के बाद भारतीय बाजारों में दोपहर के समय 500 अंकों की गिरावट आ गई. बाद में कुछ रिकवरी हुई. अंत में यह 465 अंकों की गिरावट के साथ 27828 अंक पर बंद हुआ. दोपहर करीब 1 बजे सेंसेक्‍स में 454 अंकों की बड़ी […]

मुंबई : भारतीय सेना के पाकिस्‍तानी सीमा पर सर्जिकल ऑपरेशन के खुलासे के बाद भारतीय बाजारों में दोपहर के समय 500 अंकों की गिरावट आ गई. बाद में कुछ रिकवरी हुई. अंत में यह 465 अंकों की गिरावट के साथ 27828 अंक पर बंद हुआ. दोपहर करीब 1 बजे सेंसेक्‍स में 454 अंकों की बड़ी गिरावट दर्ज की गई. यह पिछले कई महीनों में सबसे बड़ी गिरावट है. इस गिरावट के बाद सेंसेक्स 27,838 अंक पर पहुंच गया है. इसी प्रकार एनएसई का निफ्टी भी 154 अंकों की गिरावट के साथ 8,591 अंक पर पहुंच गया. मिडकैप के शेयर 500 अंक गिरे. वहीं स्‍मॉलकैप के शेयरों में 567 अंकों की गिरावट दर्ज की जा रही है. बाद में करीब 225 अंकों की रिकवरी के साथ सेंसेक्‍स 28000 के स्‍तर को पार गया है. हालांकि सेना की ओर से कहा गया कि आगे इस प्रकार की कोई कार्रवाई की योजना नहीं है. एनएसई का प्रमुख सूचकांक कुछ सुधार के साथ 87 अंकों की गिरावट पर पहुंच गया है.

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुस कर आतंकी ठिकानों पर हमला किया और इस हमले में आतंकवादियों को भारी नुकसान हुआ है. भारतीय सेना के अनुसार, इस जवाबी कार्रवाई में अनेक आतंकी मारे गए हैं. प्रेस कान्फ्रेंस में डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह कहा कि घुसपैठ में तेजी आयी है और आतंकवादियों को हम नियंत्रण रेखा पर सक्रिय होने की इजाजत नहीं दे सकते. उन्होंने कहा कि हमने आतंकियों के लांचिंग पैड पर हमला किया.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बार-बार आग्रह किया कि वह अपनी भूमि का आतंकवाद के लिए प्रयोग नहीं होने दे, लेकिन हमारे आग्रह का कोई असर नहीं हुआ. बंबई शेयर बाजार का बेंचमार्क सेंसेक्स आज कारोबार की शुरुआत में 181 अंक ऊंचा खुला. निफ्टी भी 8,800 अंक के पार निकल गया. तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) की बैठक में तेल उत्पादन को सीमित रखने पर सहमति बनने से कारोबारी धारणा में सुधार रहा. पिछले आठ सालों में पहली बार ओपेक देशों में इस तरह की सहमति बनी है.

सितंबर माह के वायदा एवं विकल्प सौदों के निपटान का आज आखिरी दिन है. इससे भी लिवाली का जोर रहा. मुंबई शेयर बाजार का 30 प्रमुख शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार की शुरुआत में आज 181.31 अंक यानी 0.64 प्रतिशत ऊंचा रहकर 28,474.12 अंक पर पहुंच गया. तेल और गैस कंपनियों के शेयरों में तेजी का रख रहा. रीयल्टी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और धातु कंपनियों के शेयर आकर्षण का केंद्र रहे.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी कारोबार के शुरुआती दौर में 55.50 अंक ऊंचा रहकर 8,800.65 अंक पर पहुंच गया. शेयर ब्रोकरों के अनुसार ओपेक सदस्य देशों के बीच तेल उत्पादन को सीमित रखने की आश्चर्यचकित करने वाली सहमति बनने से दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी का रुख देखा गया. वैश्विक स्तर पर ब्रेंट कच्चे तेल का नवंबर डिलीवरी भाव 22 सेंट बढकर 48.91 डालर प्रति बैरल हो गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें