27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नगर के हर घर में बनेंगे शौचालय

सीवान : अब लोगों को शौच जाने के लिए खुले मैदान में नहीं जाना पड़ेगा. इसके लिए विभाग ने कार्य शुरू कर दिया है. मालूम हो कि अभी तक कई ऐसी दलित बस्ती हैं, जहां शौचालय उपलब्ध नहीं है और लोग खुले में शौच जाने के लिए मजबूर हैं. वैसे गली-मुहल्लों को चिह्नित कर विभाग […]

सीवान : अब लोगों को शौच जाने के लिए खुले मैदान में नहीं जाना पड़ेगा. इसके लिए विभाग ने कार्य शुरू कर दिया है. मालूम हो कि अभी तक कई ऐसी दलित बस्ती हैं, जहां शौचालय उपलब्ध नहीं है और लोग खुले में शौच जाने के लिए मजबूर हैं. वैसे गली-मुहल्लों को चिह्नित कर विभाग ने इस कार्रवाई शुरू कर दी है.

इसी के अंतर्गत विभाग ने नगर के जिन घरों में शौचालय नहीं है, उन घरों में शौचालय बनाने के लिए सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है. जिन घरों में शौचालय हैं या नहीं, सभी घरों का ब्योरा लिया जायेगा ताकि पता लग सके कि नगर क्षेत्र में कितने घरों में शौचालय हैं. स्वच्छ भारत मिशन शहरी योजना के अंतर्गत शौचालय का निर्माण किया जायेगा.

इसके लिए नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र लिखा है और कहा है कि इस योजना का लाभ उस परिवार को मिले, जिसके पास अपना शौचालय नहीं है.

शौचालय बनने से गंदगी होगी दूर : नगर में कई ऐसी दलित बस्तियां हैं, जहां के लोगों के घरों में शौचालय नहीं हैं. नतीजतन वहां के लोग खुले में शौच करते हैं. इससे वातावरण तो गंदा होता है, आम आदमी भी परेशान होता है. यही नहीं वहां के दुर्गंध से आस-पास के लोगों को काफी परेशानी होती है. लेकिन विभाग की इस पहल से शौचालय बनने से इससे निजात मिल सकती है और वातावरण भी साफ रहेगा. साथ ही लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.
क्या कहते हैं इओ
स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी वार्डों में शौचालय बनाये जायेंगे. इसके लिए सर्वे किया जा रह है ताकि ऐसे परिवार को चह्नित किया जाये जिन घरों में शौचालय नहीं हैं.
आरके लाल, नगर कार्यपालक पदाधिकारी, सीवान
क्या कहते हैं अधिकारी
नगर के सभी वार्डों में शौचालय बनाये जायेेंगे. इससे लोगों को खुले में शौच जाने से मुक्ति मिलेगी. जल्द ही इस योजना का लाभ सभी लोगों को मिलना शुरू हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें