27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीवान में दिन – दहाड़े खाद व्यवसायी का अपहरण, सड़क और रेल सेवा बाधित

सीवान : जिले के पचरुखी में व्यवसायी हरिशंकर सिंह के रविवार की तड़के अपहरण की खबर के बाद लोगों का आक्रोश सड़क पर उतर आया.आक्रोशित लोगों ने छपरा-सीवान उच्च राष्ट्रीय राजमार्ग व छपरा गोरखपुर रेल खंड पर ट्रेनों का आवागमन ठप कर दिया.अपहृत हरिशंकर के सकुशल वापसी की मांग को लेकर आंदोलित लोगों में जनप्रतिनिधियों […]

सीवान : जिले के पचरुखी में व्यवसायी हरिशंकर सिंह के रविवार की तड़के अपहरण की खबर के बाद लोगों का आक्रोश सड़क पर उतर आया.आक्रोशित लोगों ने छपरा-सीवान उच्च राष्ट्रीय राजमार्ग व छपरा गोरखपुर रेल खंड पर ट्रेनों का आवागमन ठप कर दिया.अपहृत हरिशंकर के सकुशल वापसी की मांग को लेकर आंदोलित लोगों में जनप्रतिनिधियों व विभिन्न दलों के नेताओं ने भी हिस्सा लेते हुए उनके स्वर के साथ स्वर मिलाया.पिछले एक सप्ताह में तेजी से बढ़े संगीन अपराध की घटनाओं से लोगों में दहशत व्याप्त है.

अपहरण के बाद दहशत में हरिशंकर का परिवार

व्यवसायी हरिशंकर सिंह का परिवार जमशेदपुर में उनके ससुराल मे है.जहां उनका लड़का हर्षित व बेटी हनी वहीं पढ़ाई करते हैं.जहां साथ में उनकी पत्नी ज्योति भी है.ज्योति छठ पूजन की तैयारी में जुटी थी कि पति हरिशंकर के अपहरण की खबर मिली.परिजनों के मुताबिक हरिशंकर को भी छठ में जमशेदपुर जाना था.अपहरण की खबर मिलते ही घर से लेकर ससुराल तक कोहराम मच गया.पचरूखी स्थित मकान पर मौजूद हरिशंकर के पिता शर्मानंद सिंह व मां रामावती देवी तथा छोटे भाई दिवाकर व प्रभाकर तथा अन्य सदस्य दहाड़ मार कर रोने लगे.उनको अपहरण की घटना के बाद से अनहोनी की आशंका सता रही है.इस घर में छठ की जहां खुशियां थी,वहीं पल भर में ये खुशियां दु:ख में बदल गयी.

कई दिनों से बदमाश घर की कर रहे थे रेकी

घटना के बाद अब सूचनाओं का तार एक दूसरे से जुड़ते जा रही है.आसपास के लोगों का कहना है कि एक चारपहिया वाहन हरिशंकर के घर के आसपास कई दिनों से दिख रहा था.जिससे यह आशंका है कि हरिशंकर की रेकी कई दिनों से हो रही थी.बदमाशों को भी यह संज्ञान था कि सुबह हरिशंकर टहलने कब निकलते व कब घर लौटते हैं.अपहरणकर्ताओं की उम्र भी पचीस से तीस वर्ष के बीच मानी जा रही है.ये जिंस पैंट व अन्य डिजाइनर कपड़े पहने हुए थे.

छह घंटा सड़क व पांच घंटा रेल मार्ग रहा ठप

Undefined
सीवान में दिन - दहाड़े खाद व्यवसायी का अपहरण, सड़क और रेल सेवा बाधित 3

व्यवसायी हरिशंकर के अपहरण की घटना को लेकर आक्रोशित लोगों ने सड़क व रेल मार्ग ठप कर अपना आक्रोश जताया.सुबह साढ़े छह बजे अपहरण की घटना की खबर पूरे बाजार में आग की तरह फैल गयी.व्यवसायी के मिलनसार स्वभाव के चलते हर कोई व्यवसायी के घर की तरफ दौड़ पड़ा.इसके बाद सैकड़ों की संख्या में लोग छपरा-सीवान उच्च राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया.जिसके चलते मार्ग पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह ठप हो गया.उधर घटना की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष मो.अकबर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे.घटना को लेकर लोगों के बढ़ते आक्रोश को देख अन्य थानों की पुलिस के अलावा एसआईटी,मुफसिल इंसपेक्टर ललन कुमार,एएसपी अरविंद कुमार गुप्ता तथा एसपी सौरभ कुमार साह मौके पर पहुंचे.इसके बाद भी आक्रोशित लोग सड़क पर डटे रहे.पचरूखी रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को लोगों ने जाम कर दिया.जिसके चलते छपरा-गोरखपुर रेल खंड पर आवागमन ठप हो गया.पुलिस के काफी मान मनौव्वल के बाद आवामगन सामान्य हो सका.आंदोलन के चलते सड़क मार्ग सुबह आठ बजे से तथा रेलवे मार्ग नौ बजे से अपरान्ह दो बजे तक ठप रहा.

लोगों के आक्रोश के आगे बौनी दिखी पुलिस

Undefined
सीवान में दिन - दहाड़े खाद व्यवसायी का अपहरण, सड़क और रेल सेवा बाधित 4

अपहरण की घटना को लेकर यहां लोगों के चेहरे पर आक्रोश साफ दिख रहा था.दिनदहाड़े अपहरण को लेकर पुलिस के खिलाफ लोगों ने हर स्तर पर अपना विरोध जताया.विरोध प्रदर्शन का असर इस कदर था कि सड़क मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप हो गयी.जिससे पटना-हाजीपुर तथा सीवान की तरफ से आने जाने वाले वाहनों की लंबी कतार लग गयी.तकरीबन चार घंटे तक एसपी से लेकर निचले स्तर के पुलिस पदाधिकारी तक आंदोलनकारियों को मनाते रहे.लोगों की यह मांग थी कि अपहृत व्यवसायी को जल्द बरामद तथा थानाध्यक्ष को निलंबित किया जाय.आखिरकार थानाध्यक्ष को हटाने तथा चौबीस घंटे के अंदर बरामदगी के आश्वासन देने के बाद आंदोलन समाप्त हुआ.

पचरूखी बाजार की बंद रही दुकानें

अपहरण की घटना के विरोध में पचरूखी बाजार स्वत:स्फूर्त बंद रहा.दुकानदारों ने सुबह से ही अपनी दुकानें नहीं खोली.जबकि छठ को लेकर समानों की खरीदारी के लिए एक दिन पूर्व तक बाजार में भारी भीड़ रही.लेकिन अपने व्यवसायी साथी के अपहरण की खबर के बाद दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी.जिसके चलते बाजार में सन्नाटा छाया रहा.हर किसी के चेहरे पर खामोशी वहां के हालात को बयां कर रही थी.बाजार का पूरा हिस्सा वीरान था.जबकि आंदोलन स्थल पर भारी भीड़ जमा थी.

भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने लिया प्रदर्शन में हिस्सा

अपहरण की घटना पर आक्रोश जताने वालों में विभिन्न दलों के नेता तथा जनप्रतिनिधि के अलावा बड़ी संख्या में भाकपा माले कार्यकर्ता शामिल रहे.भाकपा माले के जयशंकर पड़ित की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने घटना पर रोष जताते हुए अपराध में तेजी से वृद्धि होने का आरोप लगाया.उधर सांसद ओमप्रकाश यादव,भाजपा विधायक व्यास देव प्रसाद,एमएलसी टुन्नाजी पांडे,भाजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यू सिंह,पूर्व एमएलसी मनोज सिंह,देवेशकांत सिंह,रामाकांत पाठक,लोजपा जिलाध्यक्ष अभिषेक कुमार सिंह समेत अन्य नेताओं ने मौके पर पहुंच कर पीड़ित परिवार से मुलाकात करते हुए पुलिस से व्यवसायी को मुक्त कराने की मांग की.

घटना में किसी बड़े गिरोह की आशंका

हरिशंकर सिंह के अपहरण की घटना को लेकर पुलिस के भी होश उड़ गये हैं.लंबे समय बाद किसी अपहरण की घटना की गुत्थी सुलझाना पुलिस के लिए भी आसान नजर नहीं आ रहा है.पूर्व में जिले तथा आसपास के अन्य इलाकों में सक्रिय रहे आपराधिक गिरोह के मौजूदा सक्रियता का पुलिस अध्ययन कर रही है.अब तक किसी खास गिरोह को चिन्हित कर कार्रवाई करते पुलिस नहीं दिख रही है.हालांकि पुलिस को आशंका है कि घटना में जिले का ही कोई बड़ा अपराधी शामिल हो सकता है.फिलहाल संदेह के आधार पर पुलिस अपने काम में जुटी है.

घटना का जायजा लेने पहुंचे डीआईजी व डीएम

व्यवसायी हरिशंकर के अपहरण को लेकर पुलिस की सक्रियता अचानक बढ़ गयी.दोपहर बाद डीआईजी अजीत कुमार राय सीवान पहुंचे तथा यहां एसपी व अन्य पुलिस अधिकारियों से वार्ता करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये.इस दौरान श्री राय ने कहा कि जल्द से जल्द सुरक्षित व्यवसायी की वापसी हमारी प्राथमिकता होगी.घटना में शामिल आपराधिक गिरोह का पता लगाने के लिए डीआईजी ने आवश्यक निर्देश दिया.इस बीच बताया जाता है कि पुलिस टीम बना कर छापामारी की जा रही है.डीआईजी ने बताया कि हमने पीड़ित परिवारों के घर जाकर उनसे मुलाकात की.घटना को पुलिस गंभीरता से ली है.इस बीच बताया जा रहा है कि डीआईजी सीवान में ही कैंप कर रहे हैं.इसके अलावा घटना का जायजा डीएम महेंद्र कुमार ने भी मौके पर जाकर लिया तथा परिजनों से बातचीत करते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.

थानाध्यक्ष लाइन हाजिर,पुलिस पर बढ़ा दबाव

अपहरण की घटना में डीआईजी के आदेश पर एसपी ने पचरूखी के थानाध्यक्ष मोहम्मद अकबर को लाइन हाजिर कर दिया है.घटना के बाद इस त्वरित कार्रवाई के बाद अन्य पुलिस अधिकारियों की भी परेशानी बढ़ गयी है.पचरूखी में नये थानाध्यक्ष की तैनाती तक मुफसिल इंसपेक्टर ललन कुमार को जिम्मेदारी दी गयी है.इस बीच यह आशंका जतायी जा रही है कि घटना को लेकर जल्द अगर कोई कामयाबी नहीं मिली तो अन्य पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है.

घटना को लेकर शुरू हुआ आरोप प्रत्यारोप

अपहरण की घटना पर रोष व्यक्त करते हुए सांसद ओमप्रकाश यादव ने कहा कि जंगलराज पार्ट टू का यह घटना आगाज है.चुनाव परिणाम के बाद अपराधियों के हौसले बुलंद है.उन्होंने एसपी से मांग करते हुए कहा कि अगर समय रहते अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गयी तो एक बार फिर यहां आपराधियों का साम्राज्य कायम हो जायेगा.उधर राजद जिलाध्यक्ष परमात्मा राम ने कहा कि चुनाव परिणाम आने के बाद विरोधी दलों की बौखलाहट बढ़ गयी है.लगातार ऐसी घटनाओं को अंजाम देकर सरकार को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है.उन्होंने पुलिस से जल्द व्यवसायी को बरामद करने तथा अपहरणकर्ताओं के गिरफ्तारी की मांग की.

एसपी ने किया विशेष टीम गठित

हरिशंकर अपहरण कांड के खुलासा तथा अपराधियों की बरामदगी के लिए एसपी सौरभ कुमार साह ने विशेष टीम का गठन किया है.एएसपी अरविंद कुमार गुप्ता के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम में एसआईटी व कई थानों के पुलिस अधिकारी शामिल हैं.एसपी ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही जिले के सीमावर्ती हिस्से में पुलिस गश्त बढ़ा दी गयी है तथा पुलिस कार्रवाई जारी है.शीघ्र ही अपहरण का खुलासा करने की पुलिस हर संभव कोशिश में जुटी है.जिले से सटे अन्य जिलों की पुलिस से भी मदद ली जा रही है.

छह संदिग्ध युवक से हो रही पूछताछ

घटना के बाद एसपी सौरभ कुमार साह के निर्देश पर हो रही वाहन चेकिंग के दौरान शक के आधार पर पुलिस ने छह युवकों को हिरासत में लिया.बड़हरिया संवाददाता के अनुसार थाना क्षेत्र के महबूब छपरा निवासी छह युवक आइ-टेन कार से बरौली जा रहे थे. इन युवकों के ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था व बड़हरिया थाना पुलिस थाना चौक पर वाहन जांच कर रही थी. युवको को पुलिस को चकमा देकर भाग जाना चाहा. लेकिन बड़हरिया व बरौली के बीच मांझा थाना के सहयोग से ये युवक कार समेत पुलिस के चपेट में आ गये. बड़हरिया पुलिस युवको को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. युवको की गिरफ्तारी की खबर सुनकर पहुंच एसपी सौरभ कुमार साह ने बताया कि इस युवको के मोबाइल का कॉल डिटेल लिया जा रहा है. निदरेष होने पर इन युवको को छोड़ दिया जायेगा. बहरहाल, इन युवकों की गिरफ्तारी से पचरूखी से अपहृत हरिशंकर सिंह व उनके अपहर्ताओं का सुराग नहीं मिल पाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें