37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बुरा हाल: भारी बारिश के बीच भी प्यासे हैं सिलीगुड़ी शहर के निवासी, 47 वार्डों में पानी के लिए त्राहि-त्राहि

सिलीगुड़ी. सिलीगुड़ी शहर तथा इसके आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. आलम यह है कि कई स्थानों पर बाढ़ का पानी है और सिलीगुड़ी के लोग पीने की पानी के एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं.सिलीगुड़ी शहर के सभी 47 वार्डों में पिछले दो दिनों से यही […]

सिलीगुड़ी. सिलीगुड़ी शहर तथा इसके आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. आलम यह है कि कई स्थानों पर बाढ़ का पानी है और सिलीगुड़ी के लोग पीने की पानी के एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं.सिलीगुड़ी शहर के सभी 47 वार्डों में पिछले दो दिनों से यही स्थित बनी हुयी है. नगर निगम द्वारा पानी की आपूर्ति पूरी तरह से ठप है. सभी चौक चौराहों पर लगाए गये नगर निगम के नलके पर हर दिन ही सुबह और शाम पानी लेने वालों की भीड़ लगती है और बाद में पानी नहीं मिलने पर निराश होकर सभी लोग वापस लौट जाते हैं.

ऐसे लोगों का आरोप है कि अगर पानी की आपूर्ति बंद करनी थी तो नगर निगम को पहले ही इसकी सूचना देनी चाहिए थी. दूसरी ओर नगर निगम ने इस पूरे मामले से अपना पल्ला झाड़ लिया है और एशियन हाइवे परियोजना 2 के लिए चल रहे काम को जिम्मेदार ठहराया है.


नगर निगम सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी के निकट फूलबाड़ी में नगर निगम क्षेत्र में पानी की आपूर्ति के लिए बिछे 900 एमएम पाइप के टूट जाने से पानी का यह संकट पैदा हुआ है. नगर निगम के इंजीनियर के साथ ही पीएचइ विभाग के इंजीनियर इस पाइप लाइन की मरम्मती में दिन रात लगे हुए हैं. वहां मरम्मत का काम जारी है.फिर भी स्थिति सामान्य होने में अभी एक से दो-दिन का वक्त लग सकता है.
14 टैंकरों से हो रही है पानी की आपूर्ति
नगर निगम क्षेत्र में इस पेयजल संकट को देखते हुए कई एहितयाती उपाय किये गए हैं,लेकिन इसका कोई खास लाभ होते नहीं दिख रहा है.नगर निगम ने पानी की आपूर्ति के लिए 14 टैंकरों को काम पर लगाया है. उसके बाद भी जलसंकट खत्म होते नहीं दिख रहा है.
क्या कहते हैं एमएमआइसी
नगर निगम के पेयजल आपूर्ति विभाग के एमएमआइसी जय चक्रवर्ती ने कहा कि पाइप लाइन की मरम्मत युद्धस्तर पर जारी है. 24 घंटे के अंदर काम पूरा करने के लिए कहा गया है. श्री चक्रवर्ती ने आगे कहा कि एशियन हाइवे के अधिकारियों को पहले ही बता दिया गया था कि सड़क बनाने के काम से पेयजल की आपूर्ति प्रभावित नहीं होनी चाहिए. उसके बाद भी इस प्रकार की समस्या सामने आयी है. काम जोर-शोर से जारी है और सोमवार तक पानी की आपूर्ति सामान्य हो जाने की संभावना है.
निगम ने एशियन हाइवे पर फोड़ा ठीकरा
नगर निगम के पेयजल आपूर्ति विभाग के एमएसआइसी जय चक्रवर्ती ने भी की है. उन्होंने कहा है कि एशियन हाइवे परियोजना के लिए बड़ी-बड़ी मशीने लगायी गयी है. बाइब्रेटर और रोलर चलाये जाने से पाइप लाइन को नुकसान होता है. एशियन हाइवे परियोजना के अधिकारियों ने सड़क बनाने के लिए सात दिनों तक पेयजल आपूर्ति परियोजना को बंद रखने की मांग की थी. जिसे उन्होंने नहीं माना था और कहा था कि सात-सात दिनों तक पानी की आपूर्ति बंद रहने से सिलीगुड़ी के लोगों को काफी परेशानी होगी. एक से दो दिनों तक तो पानी आपूर्ति बंद रखना संभव है.उसके बाद भी परियोजना के अधिकारी नहीं माने और बड़ी मशीनें लगा दी. 900 एएमएम पाइप को नुकसान हुआ है.जबतक पाइप लाइन की मरम्मती नहीं हो जाती तबतक पानी की आपूर्ति सामान्य रहने की संभावना नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें