26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अपने मोबाइल फोन से लैंडलाइन को जोड़ सकेंगे बीएसएनएल के ग्राहक

राजेश कुमार रांची : भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के उपभोक्ता जल्द ही अपने मोबाइल से लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे. वहीं, लैंडलाइन कनेक्शन में मिलनेवाली सुविधाओं का लाभ मोबाइल पर ही उठा सकेंगे. इसके लिए बीएसएनएल रांची के 12 एक्सचेंजों को एनजीएन (नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क) में बदला जा रहा है. बीआइटी मेसरा और […]

राजेश कुमार
रांची : भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के उपभोक्ता जल्द ही अपने मोबाइल से लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे. वहीं, लैंडलाइन कनेक्शन में मिलनेवाली सुविधाओं का लाभ मोबाइल पर ही उठा सकेंगे. इसके लिए बीएसएनएल रांची के 12 एक्सचेंजों को एनजीएन (नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क) में बदला जा रहा है. बीआइटी मेसरा और सीएमपीडीआइ एक्सचेंज को एनजीएन में तब्दील कर दिया गया है. एनजीएन एक्सचेंजों के माध्यम से ग्राहकों को कई सुविधाएं मिलेंगी.
क्या है एनजीएन : वर्तमान में बीएसएनएल के सभी एक्सचेंज कई साल पुरानी विद्युत तकनीक पर काम कर रहे हैं. एनजीएन एक्सचेंज आइपी ड्रिवेन पैकेज बेस्ड स्विच और सर्वर पर काम करती है. इससे वॉयस क्वालिटी और इंटरनेट स्पीड बेहतर होगी.
फिक्स्ड मोबाइल टेलीफोन
इस सेवा के जरिये एप का उपयोग करते हुए फिक्स्ड टेलीफोन कनेक्शन का नंबर ग्राहक के मोबाइल नंबर पर ट्रांसफर कर दिया जायेगा. ग्राहक दुनिया के किसी भी काेने में रहते हुए अपने फिक्स्ड फोन से बातें कर सकता है. एप खोलते ही यह आइपी से कनेक्ट होजायेगा. उपभोक्ता लैंडलाइन फोन को मोबाइल से जोड़ कर कॉल कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें आइएसडी व रोमिंग शुल्क नहीं देना होगा.
मल्टी वीडियो कांफ्रेंसिंग
ग्राहक इस सेवा के तहत खुद और अन्य सदस्यों के बीच ऑडियो व वीडियो कांफ्रेंसिंग सेटअप बना कर इसका प्रयोग कर सकते हैं.
ऑल इंडिया आइपी सेंट्रेक्स
एनजीएन सेवा के माध्यम से ग्राहक अपने परिवारऔर मित्रों के साथ क्लोज्ड यूजर ग्रुप (सीयूजी) बना सकते हैं. इसके लिए उनके पास बीएसएनएल का लैंडलाइन और मोबाइल नंबर होना जरूरी है. इस ग्रुप के सभी सदस्य अनलिमिटेड बातें कर सकते हैं.
फिक्स्ड मोबाइल कन्वर्जेंस
एनजीएन सेवा के तहत ग्राहकों को इसमें फिक्स्ड रेंटल चार्ज देना होगा. इसमें नौ मोबाइल नंबरों को जोड़ा जा सकता है. घर पर स्थित लैंडलाइन नंबर को मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकता है. प्रीपेड मोबाइल की तरह फिक्स्ड लाइन फोन पर भी प्रीपेड सुविधा शुरू होगी.
लैंडलाइन ग्राहकों को कई तरह की सुविधा मिल सके, इसके लिए रांची के सभी एक्सचेंज को एनजीएन में बदला जायेगा. इसके लिए काम चल रहा है.
केके ठाकुर, सीजीएम, बीएसएनएल, झारखंड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें