32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में अब कहर बरपाने लगी ठंड, अगले छह दिन ऐसा ही मौसम

पटना : बिहार में ठंड अब कहर बरपाने लगी है. राजधानी पटना में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में करीब छह और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट के चलते 10 दिसंबर के तापमान का पिछले छह वर्षों का रिकार्ड टूट गया. न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री, जबकि अधिकतम 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड […]

पटना : बिहार में ठंड अब कहर बरपाने लगी है. राजधानी पटना में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में करीब छह और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट के चलते 10 दिसंबर के तापमान का पिछले छह वर्षों का रिकार्ड टूट गया. न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री, जबकि अधिकतम 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो 2011 के 10 दिसंबर से भी कम तापमान है.
दिन और रात के तापमान का अंतर काफी कम होने और सूरज के पूरे दिन बादलों में छिपे होने के चलते लोग दिन में भी कांपते नजर आये. राज्य में गया सबसे ठंडा शहर रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे उतर कर 9.7 डिग्री तक पहुंच गया. राजधानी में आद्रता 97 फीसदी होने की वजह से कोहरा बूंदों में परिवर्तित हो रही थी. सुबह 11 बजे तक सड़कों पर यात्री बूंदों को महसूस कर रहे थे. यही हाल भागलपुर और पूर्णिया का भी रहा.

पूर्णिया में भी न्यूनतम तापमान 10 और अधिकतम 22.7 डिग्री रहा. जानकारों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न साइक्लोन के कारण बिहार सहित आसपास के इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. अगले छह दिनों तक राजधानी सहित अन्य जिलों में मौसम ऐसा ही बना रह सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के वैज्ञानिक शशिकांत के मुताबिक न्यूनतम तापमान में फिलहाल और गिरावट नहीं होगी. रविवार को भी पटना में धूप निकलने की संभावना कम ही है. गया में भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति रहेगी.

अब तक 16 की मौत
राज्य में पड़ रही कड़ाके की ठंड अब जान लेने लगी है. पिछले 24 घंटों में राज्य के विभिन्न इलाकों में 16 लोगों की मौत हो गयी है. आरा में सबसे अधिक तीन लोगों की मौत हो गयी है. ठंड के कारण पटना के पालीगंज के खिरिमोड थाना क्षेत्र के बहेरिया निरखपुर निवासी मोहन यादव की 55 वर्षीया पत्नी रजिया देवी की मौत हो गयी. नालंदा के परबलपुर प्रखंड में सोनचरी गांव की 70 वर्षीया नगीना देवी व सत्येंद्र सिंह की मौत हो गयी़
इधर, आरा में महिला समेत तीन की जान चली गयी़ वहीं, समस्तीपुर के रोसड़ा में मोतीपुर पंचायत उसरी टोला निवासी योगेंद्र यादव की मौत ठंड से हो गयी. गया, औरंगाबाद और नवादा में ठंड ने चार लोगों की जान ले ली. गया के गुरुआ थाना क्षेत्र के नौआखाप में एक चौकीदार लक्ष्मी पासवान (58) की ठंड से मौत हो गयी. नवादा के हिसुआ के डुमरी गांव में समाजसेवी अर्जुन सिंह अैार हिसुआडीह की बड़ी मसजिद के निकट शिवा पंडित की पत्नी (45) की भी मौत हो गयी. वहीं, औरंगाबाद के मदनपुर प्रखंड के दधपी गांव में रहनेवाली एक महिला की भी से मौत हो गयी. ठंड के कारण मधेपुरा में तीन व सुपौल, कटिहार और खगड़िया में एक-एक लोग की जान चली गयी.
कई ट्रेनें रद्द,कई घंटों लेट
ठंड और कोहरे के कारण ट्रेनों की लेट-लतीफी जारी है. शनिवार को भी संपूर्णक्रांति, हिमगिरी एक्सप्रेस, तूफान एक्सप्रेस और गरीब रथ एक्सप्रेस रद्द रही. वहीं राजेंद्र नगर एलटीटी एक्सप्रेस, हावड़ा-रक्सौल मिथिला एक्सप्रेस समेत दर्जनों ट्रेनें 15 से 20 घंटे विलंब से चली. कई ट्रेनों को रिशिड्यूल कर चलाया गया.
पहली विमान ढाई घंटे लेट
पटना एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली पहलीविमान ढाई घंटे लेट उड़ी. इंडिगो की पटना से दिल्ली की फ्लाइट 6इ-367 दोपहर 1:39 मिनट पर टेकऑफ की. इसे 11 बजे उड़ान भरनी थी. इसके बाद सभी विमान समय से 5 से 25 मिनट तक लेट उड़ी. गो एयर, एअर इंडिया और जेट एयरवेज की विमानें कमोबेश अपने समय से उड़ी.

कई राज्य घने कोहरे की चपेट में

नयी दिल्ली. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. पूरा उत्तर भारत घने कोहरे की चपेट में है. तापमान गिरने से कनकनी बढ़ गयी है, जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. शनिवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा, लेकिन घने कोहरे की वजह से इन राज्यों का सड़क, रेल और हवाई यातायात काफी प्रभावित है. दिल्ली में कोहरे और धुंध की दोहरी मार पड़ रही है. विजिबिलिटी कम होने के कारण सौ से अधिक ट्रेनें देरी से चल रही हैं. घने कोहरे के कारण इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर हवाई उड़ानों पर भी असर पड़ा है. कश्मीर में डल झील का पानी भी जम गया है.
10 दिसंबर के तापमान का छह वर्षों का टूटा रिकॉर्ड
साल न्यूनतम अधिकतम
2016 10.5 डिग्री 14.4 डिग्री
2015 15 डिग्री 20.3 डिग्री
2014 12.3 डिग्री 21.1 डिग्री
2013 12 डिग्री 26.5 डिग्री
2012 10.6 डिग्री 27.1 डिग्री
2011 12.8 डिग्री 23.1 डिग्री
अन्य शहरों के न्यूनतम तापमान
गया 9.7
पूर्णिया 10
भागलपुर 11.2
दिल्ली 11.2
लखनऊ 6.7
जयपुर 12.8
शिमला 9.0
लेह -11.9

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें