37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सभी स्कूलों के लिए यू-डायस कोड अनिवार्य, इसी से अप्रशिक्षित शिक्षक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन.. जानें

स्कूल का यू-डायस कोड से ही अप्रशिक्षित शिक्षक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन पटना : राज्य के सरकारी अौर निजी स्कूलों को यू-डायस कोड (यूनिफाइड डिस्ट्रिक इनफोरमेशन सिस्टम फोर एजुकेशन) लेना अनिवार्य है. बिना यू-डायस कोड के स्कूलों के अप्रशिक्षित शिक्षक 18 महीने के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे. इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना […]

स्कूल का यू-डायस कोड से ही अप्रशिक्षित शिक्षक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
पटना : राज्य के सरकारी अौर निजी स्कूलों को यू-डायस कोड (यूनिफाइड डिस्ट्रिक इनफोरमेशन सिस्टम फोर एजुकेशन) लेना अनिवार्य है. बिना यू-डायस कोड के स्कूलों के अप्रशिक्षित शिक्षक 18 महीने के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे.
इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह सभी जिलों के डीइओ को निर्देश दिया है कि अपने-अपने जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों का यू-डायस कोड जल्द से जल्द उपलब्ध कराएं. यू डायस कोड नहीं रहने से स्कूलों में काम कर रहे अप्रशिक्षित शिक्षक स्वयं के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं.
इससे उनका तीन अक्तूबर से 18 महीने का शुरू हो रहे डीएलएड कोर्स में नामांकन नहीं ले सकेंगे. बीइपी ने सभी डीइओ से कहा है कि यू डायस कोड जल्द से जल्द दिये जाये, ताकि अप्रशिक्षित शिक्षकों को रजिस्ट्रेशन में परेशानी न हो.
पोशाक और छात्रवृत्ति योजना में खर्च राशि का शिक्षा विभाग ने मांगा ब्योरा
राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को दी गयी पोशाक और छात्रवृत्ति की राशि का शिक्षा ‌विभाग ने जिलों से ब्योरा मांगा है.
प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशक सुरेंद्र नाथ साह ने सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (योजना व लेखा) को निर्देश दिया है कि 2016-17 में मुख्यमंत्री पोशाक व बालिका पोशाक योजना में सरकार ने जो राशि दी थी, उसमें से कितनी राशि खर्च की गयी और कितनी बच गयी है.
वहीं, क्लास एक से आठ के सामान्य कोटि के लड़के जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपये से कम है, उनका डाटा भी विभाग को अब तक नहीं मिल सका है. विभाग ने सभी जिलों से खर्च की गयी राशि का ब्योरा 30 अगस्त तक हर हाल में देने का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें