25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM मोदी 14 अक्टूबर को पटना विवि के शताब्दी समारोह की शुरुआत करेंगे

पटना/नयी दिल्ली : पटना विश्वविद्यालय के भव्य शताब्दी समारोह के लिये युद्ध स्तर पर तैयारियां जारी हैं. जिसकी शुरुआत 14 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.पटना विश्वविद्यालय के शीर्ष अधिकारियों ने यह जानकारी दी. गंगा नदी के किनारे स्थित देश के सातवें सबसे पुराने विश्वविद्यालय ने गत एक अक्तूबर को स्थापना के 100 गौरवशाली वर्ष […]

पटना/नयी दिल्ली : पटना विश्वविद्यालय के भव्य शताब्दी समारोह के लिये युद्ध स्तर पर तैयारियां जारी हैं. जिसकी शुरुआत 14 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.पटना विश्वविद्यालय के शीर्ष अधिकारियों ने यह जानकारी दी. गंगा नदी के किनारे स्थित देश के सातवें सबसे पुराने विश्वविद्यालय ने गत एक अक्तूबर को स्थापना के 100 गौरवशाली वर्ष पूरे किये और विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐतिहासिक मौके पर एक सादे समारोह का आयोजन किया था.

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति रासबिहारी प्रसाद सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा, हम पिछले कई महीनों से प्रधानमंत्री कार्यालय से पत्राचार कर रहे थे. उन्होंने (प्रधानमंत्री) हमारा निमंत्रण स्वीकार कर लिया था, लेकिन तारीखें तय नहीं हो पायी थीं. हम चाहते थे कि मोदी एक अक्तूबर को समारोह की शुरुआत करें, लेकिन तब दशहरा का त्यौहार भी था, इसलिए फिर उस तारीख के बारे में सोचा नहीं गया. उन्होंने कहा, 100 साल पूरे होना एक बड़ा अवसर है और हम चाहते थे कि मुख्य समारोह में कोई महत्वपूर्ण हस्ती पधारे. इसलिए हम खुश हैं कि 100 साल के भव्य जश्न की औपचारिक शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री अब 14 अक्तूबर को आ रहे हैं.

समारोह के प्रतिष्ठित पटना साइंस कॉलेज के विशाल मैदान में आयोजित किये जाने की संभावना है. यह कॉलेज भी अगले महीने अपनी स्थापना के 90 साल पूरे कर लेगा. सिंह ने कहा, हालांकि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक वैकल्पिक आयोजन स्थल- इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बापू हॉल की भी पहचान की गयी है. जिसका हाल में उद्घाटन किया गया था. उन्होंने कहा कि यह पटना, बिहार तथा विश्वविद्यालय के लिए एक दोहरा सम्मान है क्योंकि बिहार के पूर्व राज्यपाल एवं पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलाधिपति तथा देश के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शिरकत करने पर सहमत हो गये हैं.

पटना विश्वविद्यालय के तहत 10 कॉलेज आते हैं और पूर्व में भारत के अंतिम वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन, जवाहरलाल नेहरु, सरोजिनी नायडू तथा मौलाना आजाद जैसी हस्तियां इसके दीक्षांत समारोहों में शिरकत कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें… बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अखिल भारतीय मिथिला संघ के स्वर्ण जयंती समारोह में करेंगे शिरकत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें