34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NDA में सीट शेयरिंग पर चर्चा तेज, अमित शाह से मिले चिराग पासवान

नयी दिल्ली: आगामी सितंबर-अक्टूबर में संभावित बिहार विधानसभा चुनाव में महागंठबंधन से मुकाबला करने के लिए शुक्रवार को एनडीए की महत्वपूर्ण बैठक हुयी. इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के अन्य प्रमुख नेता एवं एनडीए के मुख्य घटक लोजपा के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष एवं पार्टी सांसद चिराग पासवान शामिल […]

नयी दिल्ली: आगामी सितंबर-अक्टूबर में संभावित बिहार विधानसभा चुनाव में महागंठबंधन से मुकाबला करने के लिए शुक्रवार को एनडीए की महत्वपूर्ण बैठक हुयी. इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के अन्य प्रमुख नेता एवं एनडीए के मुख्य घटक लोजपा के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष एवं पार्टी सांसद चिराग पासवान शामिल हुए. विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एनडीए की इस महत्वपूर्ण बैठक के दौरान सीट शेयरिंग समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की गयी. सूत्रों की मानें तो अमित शाह से मुलाकात के दौरान चिराग पासवान ने लोजपा के लिए 40-45 सीटों की मांग की है. हालांकि सीट शेयरिेंग को लेकर अभी एनडीए की कई बैठकें होनी है. गौर हो कि बीते बुधवार बिहार के मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और कांग्रेस के बिहार प्रभारी सीपी जोशी की मौजूदगी में महागंठबंधन के तहत चुनाव लड़ने का एलान करते हुए सीटों के तालमेल की घोषणा कर दी है. इसके तहत जदयू और राजद सौ-सौ सीटों पर चुनाव लड़ेगा. जबकि चालीस सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे.

जानकारी के मुताबिक ग्यारह बजे से शुरु हुई एनडीए की इस महत्वपूर्ण बैठक में सीटों के बंटवारें पर विचार विमर्श किया गया. इसके साथ विधानसभा चुनाव से जुड़ी अन्य अहम मुद्दों पर भी चर्चा की गयी. बैठक के बाद लोजपा सांसद ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ उनकी मुलाकात बेहतर रही. उन्होंने कहा कि सीटों के समीकरण एवं दावेदारी समेत कई अन्य मुद्दों पर भी बातचीत हुई. विधानसभा चुनाव से पहले की एनडीए की रणनीति पर भी चर्चा हुई. वहीं, सूत्रों की माने तो इस बैठक के दौरान लोजपा ने चालीस से पैत्तालीस सीटों पर अपनी दावेदारी ठोकी है. इसके साथ ही लोजना ने हाल ही में एनडीए में शामिल किये गये नेताओं के संबंध में भी चर्चा की.

इससे पहले सीट बंटवारें को लेकर लोजपा व रालोसपा ने अपने-अपने दावे किये थे. बढ़ते विवाद के भाजपा की ओर से आपसी बातचीत कर इस मसले को सुलझा लेने का दावा किया गया. हाल ही में एनडीए में शामिल हुए पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोरचा (हम) का लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने कई मंचों से विरोध किया था. वहीं रालोसपा प्रमुख एवं केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने भी अधिक सीटों की मांग कर एनडीए में विवाद खड़ा किया था. हालांकि बाद में शीर्ष स्तर पर बातचीत के बाद सीट बंटवारें एवं एनडीए के सीएम प्रत्याशी को लेकर विवाद थम गया. इन सबके बीच आज दिल्ली में एनडीए की इस अहम बैठक पर सबकी निगाहें जा टिकी है.

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव, लोजपा सांसद चिराग पासवान समेत अन्य प्रमुख नेता शामिल होंगे. महागंठबंधन की ओर से सीट बंटवारा कर दिये जाने के बाद से ही एनडीए के प्रमुख घटक दल लगातार सीट शेयरिंग को लेकर दबाव बना रहे थे. बिहार विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा वक्त नही बचा है ऐसे में भाजपा ने भी इसको गंभीरता से लेते हुए आज बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया है.

इससे पहले विधानसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला के लिए महागंठबंधन ने बुधवार को सीटों के तालमेल की घोषणा कर दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जदयू और राजद सौ-सौ सीटों पर चुनाव लड़ेगा. जबकि चालीस सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे. बाकी की तीन सीट राकांपा और अन्य पार्टियों के लिए छोड़ी गयी है. गंठबंधन ने 30 अगस्त को भागलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित परिवर्तन रैली को चुनौती देते हुए उसी दिन पटना के गांधी मैदान में बिहार स्वाभिमान रैली करने की घोषणा की. नीतीश ने उन्होंने कहा कि सीटों के बंटवारे के बाद न्यूनतम साझा कार्यक्र म भी घोषित किया जायेगा. राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा कि वह जदयू और कांग्रेस के साथ मिल कर भाजपा और आरएसएस को नंगे पांव नागपुर लौटायेंगे. प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद कांग्रेस प्रभारी सीपी जोशी ने कहा कि इस स्वाभिमान रैली में कांग्रेस नेतृत्व शामिल होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें