26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : डेंगू का डंक, प्लेटलेट्स के दाम हुए बेलगाम

पटना में मनमाना दाम वसूल रहे प्राइवेट अस्पताल, बढ़ी परेशानी अानंद तिवारी पटना : पटना सहित पूरे बिहार में इन दिनों डेंगू कहर बरपा रहा है. पटना में यह आंकड़ा 150 के पास पहुंच गया है. लेकिन डेंगू पीड़ितों को उनकी बीमारी से ज्यादा प्लेटलेट्स व कीट की मनमाना वसूली बीमार कर रहा है. पीएमसीएच […]

पटना में मनमाना दाम वसूल रहे प्राइवेट अस्पताल, बढ़ी परेशानी
अानंद तिवारी
पटना : पटना सहित पूरे बिहार में इन दिनों डेंगू कहर बरपा रहा है. पटना में यह आंकड़ा 150 के पास पहुंच गया है. लेकिन डेंगू पीड़ितों को उनकी बीमारी से ज्यादा प्लेटलेट्स व कीट की मनमाना वसूली बीमार कर रहा है. पीएमसीएच में जहां डेंगू कीट खत्म हो गया है, वहीं, दूसरी ओर शहर के प्राइवेट ब्लड बैंकों में डेंगू जांच के नाम पर मनमाना रेट वसूला जा रहा है. बड़ी बात तो यह है कि स्वास्थ्य विभाग ने इसका कोई दाम तय नहीं किया है. इसका फायदा निजी अस्पताल उठा रहे हैं. निजी अस्पतालों में एक यूनिट प्लेटलेट्स की कीमत आम आदमी के बूते से बाहर दिख रहा है. जिम्मेदार विभाग की अनदेखी का खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है. शहर के ब्लड बैंकों की जब पड़ताल की गयी, तो मनमाना वसूली का खुलासा हुआ.
प्लेटलेट्स पर नहीं है कोई निर्देश
विभाग डेंगू के मरीजों की दवाएं सरकारी अस्पतालों में भेज रहा है ताकि मरीजों की जेब न कटे, लेकिन प्लेटलेट्स के दाम पर विभाग की ओर से कोई दिशानिर्देश नहीं जारी किया गया है.
जांच के नाम पर हो रही लूट
-परमेश्वर दयाल अस्पताल, कंकड़बाग : एक यूनिट प्लेटलेेट्स की कीमत सात हजार रुपये तक वसूली जा रही है.
-मॉडल पैथोलॉजी लेबोरेटरी, कदमकुंआ : जांच के लिए मरीजों को 1100 से 1500 रुपये तक देने पड़ते हैं.
-संजय निलयम क्लिनिक, राजेंद्र नगर : यहां प्लेटलेट्स प्राइवेट ब्लड बैंक से मंगाया जाता है. जिसकी कीमत 10 हजार रुपये मरीजों को देनी होती है.
-हरे कृष्ण चेस्ट क्लीनिक, खेमनीचक : एक बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल से यहां प्लेटलेट्स मंगायी जाती है. मरीजों को एक यूनिट प्लेटलेट्स चढ़ाने पर 7500 रुपये देने होते हैं.
नोट : शहर में पीएमसीएच, आईजीआईएमएस व एक एक बड़े अस्पताल व सरकारी व कुछ प्राइवेट ब्लड बैंक ही प्लेटलेट्स मुहैया कराते हैं.
प्राइवेट ब्लड बैंक व प्राइवेट अस्पताल वसूल रहे अधिक चार्ज
प्लेटलेट्स की फिक्स नहीं की गयी मानक रेट
एक यूनिट के बदले 10 हजार चुकाना पड़ रहा
पीएमसीएच व जयप्रभा ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स का इंतजाम है, यहां जांच व प्लेटलेट्स चढ़ाने की सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क है. रही बात प्राइवेट लैब व अस्पतालों में मनमाना वसूली की तो इस का एक रेट तय होना चाहिए. ताकि मरीजों को परेशानी न हो. रेट फिक्स करने का मामला उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में उठायेंगे.
डॉ जीएस सिंह, सिविल सर्जन
250 की किट के Rs 1000
बाजार में दो प्रकार के डेंगू किट (एंटी बॉडी व एंटी जैन) उपलब्ध हैं. मेडिकल स्टोर्स पर एंटी बॉडी किट 150 रुपये व एंटी जैन किट 250 रुपये में खरीदे जा सकते हैं. चौंकानेवाली बात यह है कि प्राइवेट लैब इन दोनों कीट का 500 से 800 रुपये चार्ज लेते हैं, जबकि जांच डेढ़ से दो हजार रुपये के बीच होता है.
एक यूनिट प्लेटलेट्स 10-15 हजार में
शहर के निजी अस्पताल और प्राइवेट ब्लड बैंक में एक यूनिट प्लेटलेट्स चढ़वाने के लिए पीड़ितों को 10 से 15 हजार रुपये तक चुकाने पड़ रहे हैं, जबकि छोटी यूनिट 1500 रुपये से 2000
रुपये तक में मिल रही है. शहर में संचालित हो रहे प्राइवेट
ब्लड बैंक में अलग-अलग मूल्य निर्धारित किया गया है.
क्यों कम है प्लेटलेट्स
पीएमसीएच, जयप्रभा और आईजीआईएमएस में प्लेटलेट्स की काफी कमी हो गयी है. प्लेटलेट्स की कमी का बड़ा कारण उसका स्टोरेज न हो पाना है. पीएमसीएच ब्लड बैंक के डॉ निदेश शर्मा ने बताया कि प्लेटलेट्स की लाइफ तीन से पांच दिनों की होती है. अचानक डिमांड बढ़ गयी है.
यहां से ले सकते हैं
प्लेटलेट्स
पीएमसीएच, महावीर ब्लड बैंक,
रेड क्राॅस, कुर्जी ब्लड बैंक,
आईजीआईएमएस ब्लड बैंक और
जयप्रभा ब्लड बैंक. ये सभी ब्लड
बैंक सरकारी व ऑटोनोमस हैं,
इनमें से कहीं नि:शुल्क, तो कहीं
सस्ते दाम पर प्लेटलेट्स मिलता है.
रक्तदान से कीमत पर लगेगी लगाम
प्लेटलेट्स महंगा होने का दूसरा बड़ा कारण है ब्लड बैंकों में खून की कमी. अगर ब्लड की उपलब्धता अस्पतालों में होती तो ब्लड डोनर का इंतजार नहीं करना पड़ता.
क्या है प्लेटलेट्स
यह खून का तत्व है जो खून का थक्का जमाने का काम करता है. इसकी संख्या स्वस्थ व्यक्ति में सामान्य तौर पर डेढ़ लाख से चार लाख तक होती है. 10 हजार से कम या 10 लाख से ज्यादा प्लेटलेट्स होने पर नाक, छोटी और बड़ी आंत और त्वचा से ब्लीडिंग होने लगती है, जिससे मरीज की मौत भी हो सकती है.
डेंगू में बहुत तेजी से प्लेटलेट्स कम होती हैं. हालांकि, अन्य मारियों में प्लेटलेट्स कम होने की बात भी डॉक्टर मान रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें