36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UNESCO की अगली चीफ बनेंगी फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री आॅद्रे अजोले

पेरिसः संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के कार्यकारी बोर्ड ने फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री ऑद्रे अजोले को संयुक्त राष्ट्र की इस सांस्कृतिक एजेंसी की अगली नेता के रूप में चुना है. प्रमुख पद की इस दौड़ में उनके सामने कतर के एक उम्मीदवार थे, लेकिन मध्यपूर्व में चल रहे तनावों को […]

पेरिसः संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के कार्यकारी बोर्ड ने फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री ऑद्रे अजोले को संयुक्त राष्ट्र की इस सांस्कृतिक एजेंसी की अगली नेता के रूप में चुना है. प्रमुख पद की इस दौड़ में उनके सामने कतर के एक उम्मीदवार थे, लेकिन मध्यपूर्व में चल रहे तनावों को देखते हुए उनकी बजाय ऑद्रे का चयन किया गया. अमेरिका ने इस हफ्ते घोषणा की थी कि वह यूनेस्को से अपना नाम वापस ले रहा है, जिससे कई दिनों तक चलने वाला यह चुनाव काफी प्रभावित हुआ और एजेंसी के वित्तपोषण और भविष्य में मिलने वाले निर्देशों के प्रति चिंता गहरा गयी.

इसे भी पढ़ेंः अमरीका के बाद इसराइल भी यूनेस्को छोड़ने की तैयारी में

फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री अजोले बुल्गारिया की महानिदेशक इरिना बोकोवा की जगह लेंगी, जिनका आठ साल का कार्यकाल वित्तीय मुश्किलों और फलीस्तीन को सदस्य के तौर पर शामिल करने के कारण आलोचनाओं का सामना करने वाला रहा.

गुरुवार को अमेरिका और इजरायल ने कहा था कि इजरायल-विरोधी कथित पक्षपात के कारण वह पेरिस की इस संस्था से बाहर निकलने की योजना बना रहे हैं. ऑद्रे ने मंच से किये गये एक संक्षिप्त संबोधन में कहा कि यूनेस्को की समस्याओं का समाधान उसमें सुधार कर किया जाना चाहिए न कि अमेरिका और इस्राइल की झिड़की से मुंह मोड़ लेने से.

अजोले ने कहा कि संकट के इस समय में मेरा मानना है कि हमें यूनेस्को में पहले से कहीं ज्यादा निवेश करना चाहिए, इसे फिर से बढ़ावा और समर्थन देना चाहिए और इसमें सुधार करना चाहिए और इससे निकलना नहीं चाहिए. यूनेस्को की महासभा अगले हफ्ते कार्यकारी बोर्ड द्वारा चुनी गयीं नेता के नाम पर मुहर लगायेगी, लेकिन वह मात्र एक औपचारिकता होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें