21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कनाडा में महिला पुलिस अधिकारियों को हिजाब पहनने की अनुमति

टोरंटो : कनाडा के राष्ट्रीय पुलिस बल ने हाल ही में अपनी महिला अधिकारियों को हिजाब पहनने की अनुमति दे दी है. जन सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडले के प्रवक्ता ने कल कहा कि रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस के आयुक्त ने हाल ही में इस नीति परिवर्तन की घोषणा की. इसके तहत मुस्लिम महिलाओं को उनका […]

टोरंटो : कनाडा के राष्ट्रीय पुलिस बल ने हाल ही में अपनी महिला अधिकारियों को हिजाब पहनने की अनुमति दे दी है. जन सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडले के प्रवक्ता ने कल कहा कि रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस के आयुक्त ने हाल ही में इस नीति परिवर्तन की घोषणा की. इसके तहत मुस्लिम महिलाओं को उनका सिर और छाती ढकने वाला कपडा यानी हिजाब पहनने की अनुमति दे दी गई है. स्कॉट ब्रैडस्ले ने कहा कि इसके पीछे का उद्देश्य कनाडा की विविधता को दर्शाना तथा अधिक संख्या में मुस्लिम महिलाओं को बलों में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है.

माउंटीज (बल) को 25 साल से ज्यादा समय पहले लोगों के गुस्से का सामना करना पडा था। तब एक सिख व्यक्ति ने सरकार को अदालत में घसीटा था और माउंटीज द्वारा सिर पर पहनी जाने वाली टोपी के बजाय अपनी पारंपरिक पगडी पहनने का अधिकार जीत लिया था. ब्रैडस्ले ने कहा कि टोरंटों और एडमंटन शहरों और ब्रिटेन, स्वीडन और नॉर्वे के साथ-साथ कुछ अमेरिकी राज्यों ने भी ऐसी ही नीतियां अपना ली हैं.

रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस की प्रवक्ता जूली गैगनन ने कहा कि मुस्लिम महिला अधिकारियों को हिजाब पहनने का विकल्प देना दरअसल इस बल के श्रमबल में मौजूद विविधता को दर्शाता है. यह बात स्पष्ट नहीं है कि माउंटीज में कितने मुस्लिम अधिकारी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें