36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO मालेगांव ब्लास्ट : जानिए कौन हैं कर्नल पुरोहित जो 9 साल तक बंद रहे जेल में

मुंबई : मालेगांव ब्लास्ट मामले में आरोपी लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत प्रसाद पुरोहित नौ साल बाद बुधवार को जेल से बाहर आये. जेल से वे सेना की गाड़ी से रवाना हुए. आइए आपको बताते हैं कि आखिर कर्नल पुरोहित हैं कौन? पुरोहित का संबंध महाराष्ट्र के ब्राह्मण परिवार से हैं. उनके पिता एक बैंक अधिकारी रह […]

मुंबई : मालेगांव ब्लास्ट मामले में आरोपी लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत प्रसाद पुरोहित नौ साल बाद बुधवार को जेल से बाहर आये. जेल से वे सेना की गाड़ी से रवाना हुए. आइए आपको बताते हैं कि आखिर कर्नल पुरोहित हैं कौन? पुरोहित का संबंध महाराष्ट्र के ब्राह्मण परिवार से हैं. उनके पिता एक बैंक अधिकारी रह चुके हैं. पुणे में जन्म लेने वाले पुरोहित की स्कूली शिक्षा अभिनव विद्यालय में हुई.

1994 में पुरोहित को चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी से पासआउट होने के बाद मराठा लाइट इनफेंट्री में कमीशन मिला जिसके बाद वे जम्मू-कश्मीर गये. यहां पर बीमार पड़ने के बाद उन्हें मेडिकल लेवल पर डाउनग्रेड कर दिया गया. इसके बाद उन्हें यहां से मिलिट्री इंटेलीजेंस में भेज दिया गया.

VIDEO मालेगांव धमाका : 9 साल बाद सलाखों से बाहर आये कर्नल पुरोहित, सेना ले गयी अपने साथ

जब पुरोहित को नासिक के देओलाली में लाइजन यूनिट अधिकारी के तौर पर भेजा गया तो इसी वक्त वह एक रिटायर्ड मेजर रमेश उपाध्याय के संपर्क में आये. रमेश उपाध्याय भी इस ब्लास्ट के आरोपी हैं और फिलहाल जेल में बंद हैं. पुरोहित पर सेना से 60 किलो आरडीएक्स चुराने का आरोप लगा. उनपर यह भी आरोप लगा कि इसमें से कुछ आरडीएक्स का उपयोग उन्होंने मालेगांव ब्लास्ट में भी किया.

बाइक में बम लगाकर किया गया था धमाका
यहां उल्लेख कर दें कि 2008 में हुए मालेगांव धमाके में 6 लोगों की मौत हो गयी थी और तकरीबन 100 लोग घायल हो गये थे. 29 सितंबर 2008 को मालेगांव में एक बाइक में बम लगाकर धमाका किया गया था. साध्वी प्रज्ञा पर भोपाल, फरीदाबाद की बैठक में धमाके की साजिश रचने के आरोप लगे थे. साध्वी और पुरोहित को 2008 में पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें