32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संगीत सोम ने ताजमहल के इतिहास पर उठाया सवाल, कहा : बाबर-औरंगजेब का नाम इतिहास के पन्नों से हटे

मेरठ: भाजपा विधायक संगीत सोम ने नया विवादखड़ा करते हुए ताजमहल के इतिहास पर सवाल किया और ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पेश करते हुए कहा कि इसका निर्माण उस शहंशाह ने कराया था जिसने अपने पिता को जेल में बंद किया था और हिंदुओं को निशाना बनाया था. इतिहास इसके उलट है. ताजमहल […]

मेरठ: भाजपा विधायक संगीत सोम ने नया विवादखड़ा करते हुए ताजमहल के इतिहास पर सवाल किया और ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पेश करते हुए कहा कि इसका निर्माण उस शहंशाह ने कराया था जिसने अपने पिता को जेल में बंद किया था और हिंदुओं को निशाना बनाया था. इतिहास इसके उलट है. ताजमहल का निर्माण शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में कराया था और असल में वह शाहजहां ही थे जिसे उनके बेटे औरंगजेब ने उनकी जिंदगी के आखिरी दिनों में जेल में बंद कराया था.

मेरठ जिले के दौरे पर आए सरधना के विधायक ने साथ ही मुगल शहंशाहों बाबर, अकबर और औरंगजेब को गद्दार बताते हुए कहा कि उनके नाम इतिहास के पन्नों से हटाए जाने चाहिए. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा एक आधिकारिक पुस्तिका में कथितरूप से ताजमहल को जगह ना देने के बाद सोम ने यह टिप्पणी की है.

उन्होंने कहा, क्या आप इसे इतिहास कहेंगे जब ताजमहल का निर्माण कराने वाले व्यक्ति ने अपने पिता को जेल में बंद कराया था? क्या आप इसे इतिहास कहेंगे जब ताजमहल बनवाने वाले व्यक्ति ने उत्तर प्रदेश और हिंदुस्तान में हिंदुओं को निशाना बनाया था?

सोम आठवीं सदी के राजा अनंगपाल सिंह तोमर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद सिसोली गांव में एक सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत पर आक्रमण करने वालों का इतिहास में महिमामंडन किया गया है.

विधायक ने कहा कि महाराणा प्रताप और शिवाजी जैसे देश के असली महापुरुषों के जीवन एवं उपलब्धियों के बारे में स्कूलों एवं कॉलेजों में पढाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ऐसे कई हिंदू राजा हैं जिनका इतिहास की किताबों में उल्लेख नहीं है. भाजपा सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उनके साहस एवं बलिदान का उचित सम्मान हो.

सोम ने साथ ही कहा कि कोई भी अयोध्या में राम मंदिर और मथुरा में कृष्ण मंदिर का निर्माण नहीं रोक सकता. उत्तर प्रदेश सरकार की पुस्तिका को लेकर विवाद खड़ा होने के बाद राज्य सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा था, 370 करोड़ रुपये की पर्यटन परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा गया है जिसके तहत 156 करोड़ रुपये की योजनाएं ताजमहल और आगरा में उसके आसपास के इलाकों के लिए हैं. सोम ने पहली बार कोई विवादित बयान नहीं दिया है और वह अकसर इस तरह के उकसावे वाले बयान देते रहे हैं. वह दादरी कांड और मुजफ्फरनगर दंगे जैसे मुद्दों के लिए भी विवादों में रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें