37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीन दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे यूएई के युवराज, प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री ने किया स्वागत

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर तीन दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे संयुक्त अरब अमीरात( यूएई) के युवराज शेख मोहम्मद-बिन-अल-नाहयान आज भारत पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने भी प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत एयरपोर्ट पर किया. प्रधानमंत्री ने बाहें फैलाकर उन्हें गले लगाया. युवराज के साथ उनका प्रतिनिधिमंडल भी साथ था. इसमें मंत्री अधिकारी […]

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर तीन दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे संयुक्त अरब अमीरात( यूएई) के युवराज शेख मोहम्मद-बिन-अल-नाहयान आज भारत पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने भी प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत एयरपोर्ट पर किया. प्रधानमंत्री ने बाहें फैलाकर उन्हें गले लगाया. युवराज के साथ उनका प्रतिनिधिमंडल भी साथ था. इसमें मंत्री अधिकारी और उद्योग जगह के कई अहम लोग शामिल है.

नाहयान के तीन दिवसीय दौरे पर दोनों देश उर्जा, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में संबंधों को विस्तार देने के उपायों पर चर्चा करेंगे तथा तेल, परमाणु उर्जा, आईटी, अंतरिक्ष, रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढावा देने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

दोनों नेताओं के पालम टेक्निकल एयरपोर्ट पर हाथ मिलाने की तस्वीरों को पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘‘खास दोस्त के लिए खास स्वागत . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की खुद अगवानी की है.” मोदी ने पिछले साल अगस्त में यूएई का दौरा किया था. यह 34 वर्षों के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा था और नाहयान ने अबू धाबी हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की थी.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘शेख मोहम्मद का यह पहला आधिकारिक भारत दौरा है और मैं प्रफुुल्लित हूं कि वह अपने परिवार के साथ भारत आए हैं.” प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘शेख मोहम्मद एक दूरदर्शी नेता हैं. उनके दौरे से भारत और यूएई के बीच के समग्र रणनीतिक साझेदारी को नई शक्ति और गति मिलेगी.” विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा, ‘‘खास मेहमान के लिए खास सम्मान. प्रोटोकॉल को तोडते हुए प्रधानमंत्री ने शहजादे शेख मोहम्मद अल नाहयान का हवाई अड्डे पर अगवानी की.” अल नाहयान के साथ आए प्रतिनिधिमंडल में कई शीर्ष मंत्री और सौ से अधिक कारोबारी तथा शीर्ष कंपनियों के सीईओ शामिल हैं.

युवराज 12 फरवरी तक भारत में रहेंगे. भारत पहुंचने के तुरंत बाद उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. इस यात्रा के दौरान उनकी मुलाकात राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भी होगी. राजधाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करके उन्हें अपनी श्रद्धांजलि देंगे.

12 फरवरी को युवराज मुंबई के लिए रवाना हो जाएगें, जहां वह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और उसी दिन वह यूएई वापस लौट जाएगें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल अगस्त में यूएई की यात्रा पर गये थे जहां उन्होंने भारत के साथ कई अहम समझौते पर सहमति के लिए यूएई को तैयार किया था साथ ही 4.5 लाख करोड़ निवेश के लिए यूएई तैयार किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें