36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीडब्ल्यूइ क्लर्क : बैंकिंग सेक्टर में बनाएं कैरियर

आज मध्यम वर्गीय परिवारों में यह आमधारणा बन चुकी है कि यदि बच्चे के पास कोई प्रोफेशनल डिग्री या डिप्लोमा यहां तक कि जॉब ओरिएंटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो अच्छी नौकरी का मिल पाना मुश्किल है. यही वजह है कि अक्सर 10वीं के बाद या फिर 12वीं करने के बाद बच्चों के सामने जॉब देनेवाले […]

आज मध्यम वर्गीय परिवारों में यह आमधारणा बन चुकी है कि यदि बच्चे के पास कोई प्रोफेशनल डिग्री या डिप्लोमा यहां तक कि जॉब ओरिएंटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो अच्छी नौकरी का मिल पाना मुश्किल है. यही वजह है कि अक्सर 10वीं के बाद या फिर 12वीं करने के बाद बच्चों के सामने जॉब देनेवाले कैरियर की एक राह चुनने की मजबूरी आ खड़ी होती है. लगातार कठिन होती
प्रतियोगिता के इस दौर में कई बार छात्रों की रुचि न होने के बावजूद प्रोफेशनल कोर्स करना पड़ता है. कोर्स पूरा होने के बाद छात्रों के सामने संतोषजनक जॉब हासिल करने की चुनौती कितनी विकराल होती जा रही है, इससे हम सभी वाकिफ हैं.
कैरियर के पसोपेश में पड़े छात्रों के सामने बहुत ही सीमित मौके होते हैं, जहां प्रतियोगी परीक्षा में अपने प्रदर्शन के बल पर वह अच्छे कैरियर का सपना साकार कर सकते हैं. ऐसे छात्रों के लिए एक बेहतरीन अवसर लेकर आता है बैंकिंग सेक्टर. जॉब की प्रकृति, वेतन और कैरियर ग्रोथ की ढेरों संभावनाओं से भरे बैंकिंग सेक्टर में कुछ हजार रिक्तियों के लिए लाखों छात्र अपनी किस्मत आजमाते हैं. यदि आप किसी भी विषय में स्नातक कर चुके हैं और कुछ ऐसे ही कैरियर की तलाश में हैं, तो पढ़ाई का शिड्यूल टाइट कर लीजिये. यह अच्छा मौका है, जो अगले कुछ महीनों में आपकी दिशा और दशा दोनों को बदल सकता है. दरअसल, इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आइबीपीएस) ने बैंक क्लर्क की 19,243 रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करदी है.
19 बैंकों के लिए सीडब्ल्यूइ क्लर्क परीक्षा
आइबीपीएस ने छठीं संयुक्त लिखित परीक्षा (आइबीपीएस-सीडब्ल्यूइ-कलर्क-6) के विज्ञापन जारी कर दिया है. परीक्षा में सफल उम्मीदवार सार्वजनिक क्षेत्र के 19 बैंकों में क्लर्क के रूप में कैरियर की शुरुआत करने के लिए पात्र हो जायेंगे. प्रारंभिक परीक्षा नवंबर-दिसंबर माह में देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी. सफल अभ्यर्थी दिसंबर-जनवरी माह में आयोजित होनेवाली मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. इस परीक्षा के लिए आप 22 अगस्त से 12 सितंबर, 2016 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यदि आप अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अशक्त श्रेणी याय एक्स सर्विसमैन कैटेगरी में आते हैं, तो आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये अन्यथा 600 रुपये का भुगतान करना होगा.
योग्यता शर्तों को जांच लें
यदि 1 अगस्त, 2016 को आपकी आयु 20 वर्ष से अधिक और 28 वर्ष से कम है, तो आप आइबीपीएस क्लर्क के लिए आवेदन कर सकते हैं. यानी आपका जन्म 2 अगस्त, 1988 से 1 अगस्त, 1996 के बीच का होना जरूरी है. अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को ऊपरी आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट और अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति वर्ग के आ‌वेदकों को पांच वर्ष की छूट का लाभ मिलेगा.
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 12 सितंबर, 2016.
प्री-एग्जाम ट्रेनिंग : 7 नवंबर से 12 नवंबर, 2016 तक.
प्रारंभिक परीक्षा (ऑनलाइन) : 26,27 नवंबर, 3 और 4 दिसंबर, 2016.
मुख्य परीक्षा : 31 दिसंबर, 2016 और 1 जनवरी, 2017.
प्रारंभिक आवंटन : अप्रैल, 2017.
अन्य जानकारी के लिए देखें : http://www.ibps.in/wp-content/uploads/Detailed_Advt_for_Recruitment_of_Clrks_CWE_Clerk_VI.pdf
सीडब्ल्यूइ ऑनलाइन परीक्षा
सीडब्ल्यूइ परीक्षा ऑनलाइन माध्यम मेंदो चरणों से संपन्न होगी. प्रारंभिक परीक्षा में सफल आवेदकों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने की इजाजत दी जायेगी.
वुड टेक्नोलॉजी से दें कैरियर को नयी दिशा
स्कूल बाद से ही आगे की पढ़ाई के लिए कुछ बेहद प्रचलित रास्ते हैं, जिनको लेकर लोगों के जेहन में एक फ्रेम बना होता है कि इसमें ताे नौकरी हो ही जाना है. इसलिए अधिकतर लोग इन प्रचलित रास्तों में ही आगे बढ़ते हैं. बहुत से लोग हैं जो अपने लिए अलग तरह का कैरियर तो चाहते हैं, लेकिन वह क्या हो सकता है? यह नहीं जान पाते. असल में कैरियर के कुछ रास्ते ऐसे भी हैं, जिनके बारे में लोग कम जानते हैं, लेकिन उनमें भी जॉब के बेहतरीन मौके मौजूद हैं. ऐसा ही एक रास्ता है वुड टेक्नोलॉजी का. आप अगर साइंस के छात्र हैं और अपने लिए बनी बनायी लीक से थोड़ा हट कर एवं रचनात्मकता से भरपूर कैरियर चुनना चाहते हैं, तो इस क्षेत्र में भी आगे बढ़ सकते हैं.
क्या है वुड टेक्नोलॉजी
वुड साइंस एवं टेक्नोलाॅजी का अर्थ है लकड़ी कुशल उपयोग. वुड टेक्नोलॉजी में तकनीक और रचनात्मकता का प्रयोग कर लकड़ी से अलग-अलग तरीके की गुणवत्ता युक्त चीजें तैयार की जाती हैं. लकड़ी के प्रोसेसिंग प्लांट, पेपर मैन्यूफैक्चरिंग के साथ लकड़ी का कितने तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, इसकी ट्रेनिंग इसमें शामिल है. लकड़ी, प्लाई, बांस आदि की वैराइटी की जानकारी दी जाती है. वुड प्रोडक्ट्स का रख-रखाव कैसे किया जाये, लंबे समय तक कैसे वो सुरक्षित रहें, आग और पानी से उन्हें कैसे बचाया जाये, यह बताया जाता है. लकड़ी का किस तरह से अौर कितने प्रकार से इस्तेमाल हो सकता है, कैसे बेहतर डिजाइन बनाये जा सकते हैं, इन सभी बातों का गहन प्रशिक्षण दिया जाता है. लकड़ी का प्रबंधन, प्रौद्योगिकी एवं उत्कृष्ट उप्ताद तैयार करना, सब इसके तहत होता है. वुड फिजिक्स, केमिस्ट्री, एनाटॉमी, वुड माइक्रोबायोलॉजी के साथ वुड इंजीनियरिंग एवं मेकेनिक्स, वुड प्राेडक्ट डिजाइनिंग, वुड/ फर्नीचर इंडस्ट्री, प्लाइ वुड इंस्डस्ट्री आदि सब मिल कर एक वुड टेक्नोलॉजी के तहत एक व्यापक कार्य क्षेत्र बनाते हैं.
अगर आप में हैं ये बातें
आप अगर लकड़ी और पेड़ों में रुचि रखते हैं, तकनीक में दक्ष हैं, आपका गणित अच्छा है, वैज्ञानिक रूप से कुशाग्र हैं, तो समझ लीजिए कि आपमें वुड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढ़ने गुण मौजूद हैं. फिजिक्स, केमिस्ट्री, मटेरियल साइंस, स्ट्रक्चरल एवं केमिकल इंजीनियरिंग, मेकेनिकल, एनालिटिकल एवं क्रिएटिव स्किल के साथ सकारात्मक रवैया और रचनात्मकता वुड टेक्नोलॉजी का आधार हैं.
कहां हैं जॉब के मौके
आप वुड/ फर्नीचर इंडस्ट्री, प्लाइवुड इंडस्ट्री, एक्सपोर्ट बाइंग हाउस, टिंबर कंस्ट्रक्शन/ रि-डेवलपमेंट एवं इंटीरियर इंजीनियरिंग आदि के क्षेत्र में वुड टेक्नोलॉजिस्ट के तौर पर जाॅब ज्वाइन कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें, ताे इस विषय में उच्च शिक्षा हासिल कर बतौर रिसर्च स्कॉलर, साइंटिस्ट या टीचर काम कर सकते हैं.
कौन-कौन से हैं कोर्स
– पीजी डिप्लोमा इन वुड एंड पैनल प्रोडक्ट्स टेक्नोलॉजी
– पोस्ट ग्रेजुएट इन वुडन टेक्नोलॉजी
– पीजी डिप्लोमा इन वुडन टेक्नोलॉजी
– एमएससी इन वुडन साइंस एंड टेक्नोलॉजी
यहां से कर सकते हैं कोर्स
– फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआइ) देहरादून
www.fri.icfre.gov.in
– कन्नूर यूनिवर्सिटी, केरल
www.kannuruniversity.ac.in
– इंडियन प्लाइवुड इंडस्ट्रीज रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आइपीआइआरटीआइ), बेंगलुरु
www.ipirti.gov.in
– गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, श्रीनगर
www.kgpolytechnic.org
– इंस्टीट्यूट ऑफ वुड साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आइडब्ल्यूएसटी), बेंगलुरु www.iwst.icfre.gov.in – इंस्टीटयूट ऑफ वुड टेक्नोलॉजी, कानपुर यूनिवर्सिटी
www.kanpuruniversity.org
वुड एंड पैनल प्रोडक्टस टेक्नोलॉजी में करें पीजी
संस्थान : इंडियन प्लाइवुड इंडस्ट्रीज रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आइपीआइआरटीआइ), बेंगलुरु.
कोर्स : वुड एंड पैनल प्रोडक्ट्स टेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स.
योग्यता : साइंस में ग्रेजुएट (केमिस्ट्री / फिजिक्स/ मैथेमेटिक्स/ एग्रीकल्चर में बीएससी)/ इंजीनियरिंग( बीइ/बीटेक).
प्रवेश : बीएससी/बीइ में प्राप्त अंकों के आधार पर.
आवेदन शुल्क : आवेदन शुल्क 250 रुपये है, जिसका भुगतान ‘डायरेक्टर, आइपीआइआरटीआइ’ के पक्ष में बेंगलुरु में देय डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से करना होगा.
कैसे करें आवेदन : इंस्टीट्यूट की वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट ले लें और निर्धारित फाॅर्मेट में भर कर नोटिफिकेशन मेें दिये गये पते पर भेजें.
अंतिम तिथि : 4 सितंबर, 2016.
वेबसाइट : http://www.ipirti.gov.in/pgdc%20advt.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें