37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अब नहीं मिलेगा केरोसिन

निर्णय. केंद्र सरकार के फैसले के बाद तेल के आवंटन में कटौती मधुबनी : शहर मुख्यालय एवं नगर पंचायत क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अब केरोसिन तेल नहीं मिलेगा. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को भी मात्र दो लीटर ही केरोसिन दिया जायेगा. भारत सरकार ने तृतीय त्रैमासिक उपावंटन के तहत अक्टूबर से दिसंबर तक के […]

निर्णय. केंद्र सरकार के फैसले के बाद तेल के आवंटन में कटौती

मधुबनी : शहर मुख्यालय एवं नगर पंचायत क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अब केरोसिन तेल नहीं मिलेगा. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को भी मात्र दो लीटर ही केरोसिन दिया जायेगा. भारत सरकार ने तृतीय त्रैमासिक उपावंटन के तहत अक्टूबर से दिसंबर तक के आवंटन में करीब पांच फीसदी की कटौती कर दी गयी है. इस पर अगले आदेश तक रोक लगी रहेगी. इस आशय का पत्र शुक्रवार को ही बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अपर सचिव चंद्रशेखर ने जिले को भेजते हुए इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिया है. केरोसिन तेल के आवंटन कम होने की स्थिति में होने वाली परेशानी से निपटने के लिये एलपीजी के नये कनेक्शन व गैस आपूर्ति पर विशेष रूप से ध्यान देने को कहा गया है. इधर, तीन माह से लगातार जिले को हो रही केरोसिन तेल की आपूर्ति में कटौती की जा रही है.
तीन माह से केरोसिन के आवंटन में हो रही कटौती : केरोसिन की आपूर्ति में बीते तीन माह से कटौती की जा रही है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगस्त में जहां 215 टैंकर तेल दिया गया (एक टैंकर में 12000 लीटर), वहीं सितंबर में यह कम होकर 190 टैंकर रह गया. जबकि अक्टूबर में इसकी मात्रा और कम होते हुए 132 टैंकर पर रह गया है. इस प्रकार कुल आवंटन में से नौ लाख 96 हजार तेल की कटौती तीन माह में किया गया है. केवल बात अक्टूबर माह की करें तो इस माह में ही करीब छह लाख 96 हजार लीटर केरोसिन तेल की कटौती की गयी है. सितंबर माह की तुलना में अक्टूबर माह में 58 टैंकर तेल कम दिया गया.
छात्रों को नहीं होगी परेशानी : इधर,विभाग का दावा है कि इससे छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. छात्रों को पूर्व की तरह ही एक लीटर तेल दिया जायेगा. यह जिला पदाधिकारी के विशेषाधिकार के तहत किया जा रहा है. मालूम हो कि शहर में रहने वाले करीब तीन हजार छात्रों को प्रति माह एक लीटर तेल दिया जाता है. जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक के विशेष अनुरोध पर बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने अरवल जिले के संरक्षित कोटा से 3791 लीटर अतिरिक्त केराेसिन तेल दिया है. इस प्रकार कुल 7582 लीटर तेल का आवंटन छात्रों के लिये किया जायेगा.
घर से धुआं दूर करने की पहल : जानकारी के अनुसार भारत सरकार के द्वारा घरेलू गैस के उपयोग को बढ़ावा दिये जाने को लेकर इस प्रकार की पहल की गयी है. सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में केरोसिन तेल के आवंटन में और भी कटौती किये जाने की संभावना है. जानकारी के अनुसार हर बीपीएल परिवार के घर में एलपीजी हो इसको लेकर सरकार विशेष तौर पर मिशन में जुटी है.
नगर परिषद व नगर पंचायत के उपभोक्ताओं को अगले आदेश तक आवंटन पर लगी रोक
छात्रों को मिलेगा पूर्व की तरह ही एक लीटर व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता को दो लीटर तेल की
होगी आपूर्ति
32683 परिवार प्रभावित
सरकार के नये आदेश से शहर मुख्यालय सहित नगर पंचायतों के 32 हजार 683 परिवार प्रभावित होंगे. इसमें नगर परिषद क्षेत्र के 16852 परिवार, जयनगर का 4640 परिवार, घोघरडीहा नगर पंचायत का 4092 परिवार एवं झंझारपुर नगर पंचायत का 7099 परिवार शामिल है. शहरी क्षेत्र के परिवारों को प्रति माह एक लीटर केरोसिन तेल दिया जाता था, जो अब नहीं दिया जायेगा. इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी मात्र दो लीटर तेल ही दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें