32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डीसी ने विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण, कहा कार्यशैली में सुधार लायें

किस्को-लोहरदगा: उपायुक्त विनोद कुमार द्वारा किस्को प्रखंड का औचक निरीक्षण किया गया. डीसी ने राजकीय कृत मध्य विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में विद्यालय में पढ़नेवाले विद्यार्थियों से मध्याह्न भोजन व पठन पाठन सहित सभी प्रकार के विधि व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की. डीसी श्री कुमार विद्यालय की विधि व्यवस्था से संतुष्ट […]

किस्को-लोहरदगा: उपायुक्त विनोद कुमार द्वारा किस्को प्रखंड का औचक निरीक्षण किया गया. डीसी ने राजकीय कृत मध्य विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में विद्यालय में पढ़नेवाले विद्यार्थियों से मध्याह्न भोजन व पठन पाठन सहित सभी प्रकार के विधि व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की.

डीसी श्री कुमार विद्यालय की विधि व्यवस्था से संतुष्ट हुए. मध्य विद्यालय का निरीक्षण के बाद उपायुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किस्को पहुंचे, जहां पर दवा स्टोर, लैब, शौचालय, ऑपरेशन रूम, प्रसव रूम व मरीजों के ठहराव हॉल का निरीक्षण किया, जिसमे कई खामियां डीसी श्री कुमार को निरीक्षण के दौरान मिली.

प्रसव कराने पहुंची परहेपाट की महिला फलिंदर साहू की पत्नी धनेश्वरी देवी ने बताया कि डॉक्टरों की लापरवाही के कारण एक घंटा विलंब से प्रसव किये जाने के कारण बच्चा पैदा होने से पहले ही पेट में मर गया. इस बात से डीसी भड़क उठे.

उपायुक्त विनोद कुमार ने उसके बाद स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत सभी डॉक्टरों व कर्मियों की फटकार लगायी. डीसी स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों एवं कर्मियों की लापरवाही से काफी नाराज हुए. उपायुक्त ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों व कर्मियों को खरी खोटी सुनाते हुए कहा कि प्रसव पूर्व बच्चे की मौत डॉक्टरों की लापरवाही दर्शाता है. उन्होंने कहा कि डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी अपने जिम्मेवारी को सही तरीके से निभायें वरना कार्रवाई करने से बाज नहीं आयेंगे. डीसी विनोद कुमार ने स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत सभी डॉक्टरों और कर्मियों की उपस्थिति एवं पदस्थापित पंजी का बारी बारी से जांच की. इधर डीसी विनोद कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किस्को में पदस्थापित डॉक्टरों एवं कर्मियों को अपने कार्यशैली में शीघ्र सुधार लाने का निर्देश दिये. साथ ही डीसी ने कहा कि सभी कर्मी ड्रेस पहन कर ड्यूटी में आये नहीं, तो कार्यमुक्त किया जायेगा. इधर डीसी विनोद कुमार द्वारा औचक निरीक्षण के दौरान जनवल स्थित आश्रम विद्यालय का भी निरीक्षण किया गया.

उपायुक्त विनोद कुमार ने नारी स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का भी औचक निरीक्षण कर गर्भवती महिला एवं आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों को मिलने वाली पोषाहार व सभी प्रकार के पंजियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की. राजकीय उर्दू मध्य विद्यालय नारी का भी औचक निरीक्षण कर बच्चों से क, ख, ग, घ की जानकारी केजी व पहले, दूसरे वर्ग के विद्यार्थियों से ली, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा सही तरीके से जवाब नहीं दिये जाने पर विद्यालय के शिक्षकों को बच्चों को सही तरीके से शिक्षा देने का निर्देश दिया.

उपायुक्त ने मध्याह्व भोजन का भी जायजा लिया तथा रसोइया से कहा कि बच्चों को गुणवत्तायुक्त खाना बनाकर दें, साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें जाने की बात भी डीसी ने कही. विद्यालय के बगल में स्थित शौचालय को दूसरे जगह पर स्थान चयन कर निर्माण कराने का निर्देश बीडीओ संदीप भगत को दिया. मौके पर ग्रामीणों ने डीसी के समक्ष विद्यालय के समीप पेयजल की समस्या, चापाकल खराब होने की बात रखी.

मौके पर डीइओ उर्मिला कुमारी, डीएसइ रेणुका तिग्गा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, बीडीओ संदीप भगत, अंचलाधिकारी विशालदीप खलखो, सीडीपीओ निर्मला कर्ण, सुपरवाइजर कुमुदनी लकड़ा, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें