36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड कैबिनेट का फैसला : गरीब बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करायेगी सरकार

रांची : झारखंड कैबिनेट ने मुख्यमंत्री तीर्थ योजना को मंजूरी दे दी. चालू वित्तीय वर्ष के दौरान इस योजना पर 1.06 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करनेवाले 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति को सरकारी खर्चे पर जीवन में दो बार तीर्थ यात्रा करायी जायेगी. […]

रांची : झारखंड कैबिनेट ने मुख्यमंत्री तीर्थ योजना को मंजूरी दे दी. चालू वित्तीय वर्ष के दौरान इस योजना पर 1.06 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करनेवाले 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति को सरकारी खर्चे पर जीवन में दो बार तीर्थ यात्रा करायी जायेगी. सहयोग के लिए एक व्यक्ति को साथ ले जाने की भी अनुमति होगी.

सहयोगी पर होनेवाला खर्च भी सरकार उठायेगी. तीर्थ यात्रियों का चयन जिला स्तर पर डीसी की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी. तीर्थ यात्रा के लिए झारखंड पर्यटन विकास निगम व आइआरसीटीसी के बीच एकरारनामा किया जायेगा.

आयुष चिकित्सकों की सेवा काे राज्य सेवा घोषित करने का फैसला : कैबिनेट ने आयुष संवर्ग के चिकित्सकों (होम्योपैथ, यूनानी, आयुर्वेद) की सेवा काे राज्य सेवा घोषित करने का फैसला किया. बैठक में केंद्र सरकार से मिले 60.50 करोड़ रुपये की राशि से जल विज्ञान परियोजना की स्वीकृति दी गयी. इस परियोजना के तहत राज्य में भूगर्भ जल सहित हर प्रकार के जलस्तर से संबंधित आंकड़े जुटाये जायेंगे. साथ ही वाटर एंड लैंड मैनेजमेंट संस्था का गठन किया जायेगा.
अन्य फैसले
उच्च शिक्षा निदेशक के पद पर नियुक्ति के लिए उम्र सीमा 55 से बढ़ा कर 60 करने का फैसला
फुटपाथ विक्रेता नियमावली में संशोधन, नियमों की व्याख्या का अंतिम अधिकार नगर विकास विभाग को
चतरा के तत्कालीन कार्यपालक अभियंता शालीग्राम सिंह को अनिवार्य सेवानिवृत्ति का आदेश वापस
छठे वेतन पुनरीक्षण का लाभ नहीं लेनेवाले कर्मचारियों का डीए 234 से बढ़ा कर 245 करने का फैसला
नेशनल सिविल एविएशन पॉलिसी लागू करने के लिए एमओयू के प्रारूप पर सहमति
इन तीर्थस्थलों पर लेजायेगी सरकार
झारखंड : रजरप्पा, देवघर, सम्मेद शिखर, बासुकी नाथ, मलूटी और इटखोरी स्थित मां भद्रकाली मंदिर शामिल है.
राज्य के बाहर : राज्य के बाहर के जिन तीर्थ स्थलों का चयन किया गया है, उनमें द्वारका, पुरी, तिरुपति, हरिद्वार, ऋषिकेश, वैष्णव देवी, शिर्डी (नासिक), अजमेर शरीफ, फतेहपुर सिकरी, आगरा, स्वर्ण मंदिर, वेलांकनी चर्च, बेसेलिका ऑफ बोम जीसस शामिल हैं. इस सूची में परिवर्तन िकया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें