34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में पुलिस महकमे में होगी बंपर बहाली, हो जाइए तैयार

बिहार सरकार पुलिस महकमे में बड़े पैमाने पर बहाली करने जा रही है. आने वाले तीन-चार महीने में बिहार पुलिस चयन पर्षद द्वारा बहाली की जायेगी. आप भी बिहार पुलिस में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो पूरी तरह तैयार हो जाइए. ड्राइवर से दारोगा तक की बहाली की जायेगी. आप जिस स्तर पर […]

बिहार सरकार पुलिस महकमे में बड़े पैमाने पर बहाली करने जा रही है. आने वाले तीन-चार महीने में बिहार पुलिस चयन पर्षद द्वारा बहाली की जायेगी. आप भी बिहार पुलिस में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो पूरी तरह तैयार हो जाइए.

ड्राइवर से दारोगा तक की बहाली की जायेगी. आप जिस स्तर पर तैयारी कर रहे हैं, उसे अंतिम रूप देने की कोशिश कीजिए. पुलिस महकमे में 2591 पदों पर बहाली होगी. इन पदों पर बहाली प्रक्रिया शुरू करने के लिए बिहार पुलिस चयन पर्षद को सूचना भेज दी गयी है. हाल में पुलिस मुख्यालय ने 700 ड्राइवरों की बहाली करने से संबंधित अधियाचना भेजी है. इससे पहले दारोगा के 1717 और जमादार स्टोनो के 174 पदों पर बहाली से संबंधित सूचना भेजी जा चुकी है.

यह भी पढ़िए

बिहार-BSSC स्नातक स्तरीय परीक्षा का रिजल्ट जारी, रिजल्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक

संभावना है कि तीन से चार महीने में इन सभी पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया जायेगा. अभी करीब 10 हजार सिपाहियों की बहाली प्रक्रिया सभी जिलों में चल रही है. इसकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जनवरी 2018 में फिर से करीब नौ हजार सिपाहियों की बहाली करने के लिए सूचना सिपाही चयन पर्षद को भेजी जायेगी. अभी ड्राइवर बहाली की जो सूचना पुलिस चयन पर्षद को भेजी गयी है, उससे पहले हाल में करीब 790 ड्राइवर बहाली की प्रक्रिया संपन्न हुई है.

इसमें कई तरह की गड़बड़ियां सामने आयी हैं. सबसे बड़ी गड़बड़ी थी कि जिन्हें ड्राइविंग तक नहीं आती थी, उनका भी चयन हो गया है. इस वजह से इस बार की बहाली में कुछ अहम बदलाव किये गये हैं. हाल में कैबिनेट से पास की गयी नयी चालक नियमावली के आधार पर अब बहाली होगी. महिलाओं को भी सामान्य सिपाही बहाली की तरह ही इसमें भी 35% आरक्षण मिलेगा. अब ड्राइवर पद के लिए पहले लिखित परीक्षा होगी, जिसमें पद के पांच गुना अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा. इसके बाद फिजिकल परीक्षा होगी, जो सामान्य सिपाही के पद से थोड़ी आसान होगी. इसमें एक मील दौड़ने के लिए सात मिनट का समय मिलेगा. इसी तरह लंबी कूद समेत अन्य सभी प्रतियोगिता में थोड़ी छूट रहेगी.

यह भी पढ़िए

रेलवे इन्हें किराये में देता है 75 फीसदी की छूट, जानकर हो जायेंगे हैरान, किफायती सफर के लिए आप जरूर पढ़िये ये खबर

फिजिकल पास होने वालों को ड्राइविंग टेस्ट पास करना होगा. इस बार ड्राइविंग से जुड़ी सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग टेस्ट देना होगा. मसलन गियर बदलना, गाड़ी बढ़ाना, घुमाना, आठ बना कर काटना समेत अन्य ड्राइविंग स्किल की जांच के लिए अलग-अलग अंक दिये जायेंगे. एक गियर से दूसरे और फिर तीसरे पर जाने में कितना समय लगता है और इसे बदलने का क्या तरीका है, इन सभी बातों की जांच बारीकी से होगी.

सात हजार एएनएम बहाली का रिजल्ट दिसंबर तक
स्वास्थ्य विभाग में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (एएनएम) की कमी जल्दी ही दूर हो जायेगी. बिहार कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष संजीव कुमार सिन्हा ने बताया कि काउंसेलिंग की तैयारी शुरू कर दी गयी है. सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो इसका रिजल्ट दिसंबर तक जारी कर दिया जायेगा. बीएसएससी ने पिछले साल मार्च में 7000 एएनएम की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की थी. आयोग ने इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे. करीब 21669 आवेदन आये थे.

यह भी पढ़िए

जेपीएससी-छठी सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा 7 नवंबर से, 326 पदों पर होगी नियुक्ति

रिक्तियों पर एक नजर :

अनारक्षित पद-3500

एससी पद- 1120

एसटी पद- 70

ईबीसी पद- 1260

ओबीसी- 840

ओबीसी महिला पद- 210

वेतनमान :

5200 से 20200 रुपये

ग्रेड पे : 2400 रुपये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें