31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टाटा-झारसुगुड़ा के बीच बिछेगी चौथी लाइन, सर्वे शीघ्र

जमशेदपुर: टाटानगर व झारसुगुड़ा के बीच चौथी लाइन (265 किलोमीटर) निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. बजट में चौथी लाइन के सर्वे के लिए प्रावधान किया है. दक्षिण पूर्व रेलवे के सर्वाधिक व्यस्तम हावड़ा-मुम्बई सेक्शन पर तीसरी लाइन की पूर्णता के साथ ही चाैथी लाइन से यात्री ट्रेनों को मूवमेंट तेज होगा तो राज्य […]

जमशेदपुर: टाटानगर व झारसुगुड़ा के बीच चौथी लाइन (265 किलोमीटर) निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. बजट में चौथी लाइन के सर्वे के लिए प्रावधान किया है. दक्षिण पूर्व रेलवे के सर्वाधिक व्यस्तम हावड़ा-मुम्बई सेक्शन पर तीसरी लाइन की पूर्णता के साथ ही चाैथी लाइन से यात्री ट्रेनों को मूवमेंट तेज होगा तो राज्य के विकास को भी गति मिलेगी. नये बजट में झारखंड में नामकुल-कांड्रा (106किमी) व लोधमा-कांड्रा वाया खूंटी (106किमी) नयी रेल लाइन बिछाने के लिए भी सर्वे को हरी झंडी दी गयी है.
दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम बंगाल, झारखंड व ओडिशा में रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर व यात्री सुविधाओं के लिए कुल 14,712 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है. इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर अन्य मद में सर्वाधिक ध्यान पश्चिम बंगाल पर दिया गया है.
बंगाल में रेलवे की योजनाओं, ट्रैफिक व यात्री सुविधा के लिए 6842 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे जबकि ओडिशा में 5222 करोड़ व झारखंड के लिए 2647 करोड़ आवंटित किये गये है. इसके अलावा झारखंड में तीन नयी रेल लाइनों का सर्वे के अलावा आरओबी व सब-वे निर्माण को भी हरी झंडी दी गयी है.
रेलवे सिस्टम व यात्री सुविधा पर खर्च होंगे 691 करोड़. नयी व लंबित योजनाओं को पूरा करने साथ ही रेलवे ने यातायात व यात्री सुविधा के लिए भी अतिरिक्त बजट रखा गया है. चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत पांच स्थानों पर आरओबी को स्वीकृति दी गयी है. इसमें आसनबोनी व सलगाझरी के बीच, हटिया व बलसीरिंग के बीच, महालीमुरूम व राजखरसावां, केंद्रपोसी व मालुका के अलावा जामाडोबा व भागा के बीच आद्रा-गोमो सेक्शन पर ओवर ब्रिज को मंजूरी दी गयी है. चक्रधरपुर रेलमंडल के अंतर्गत ओडिशा के कोयंझर-बादामपहाड़ (80 किमी), बंगरीपोशी-देवझर वाया बादामपहाड़-चंपुआ (110 किमी) एवं टाटा-झारसुगुड़ा (265 किलोमीटर) नया रेल लाइन बिछाने के लिए सर्वे को मंजूरी दी गयी है.
रेलमंडल के अंतर्गत राउरकेला-पनपोष, पनपोष-कालुंगा, बारीपदा-भंजपुर के अलावा खड़गपुर रेल मंडल के अंतर्गत रुपसा-बंगरीपोशी, बालाशोर-नीलगिरी रोड, चौकीपदा-झारसुगुड़ा के बीच ओवरब्रिज को मंजूरी दी शामिल है.
बजट आवंटन एक नजर में
दक्षिण पूर्व रेलवे को कुल आवंटन : 14,712 करोड़
आवंटन (करोड़ में) प्रोजेक्ट ट्रैफिक यात्री सुविधा कुल
बंगाल 6336 435.51 71.00 6842.51
ओडिशा 5102 75.39 45.00 5222.39
झारखंड 2583 5.23 59.00 2647.23

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें