32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शराब की तीन भट्ठियां ध्वस्त, एक धराया

पुिलस ने पैरा मटिहाना के हदहदवा माधव पहाड़ी पर चल रहे महुआ शराब बनाने की की तीन भट्ठियों को नष्ट किया किया है. 15 लीटर महुआ शराब जब्त कर पुलिस ने सात गैलन जावा महुआ को भी नष्ट कर दिया है. सोनो : पैरा मटिहाना से पूरब घने जंगल में स्थित हदहदवा माधव चानक पहाड़ी […]

पुिलस ने पैरा मटिहाना के हदहदवा माधव पहाड़ी पर चल रहे महुआ शराब बनाने की की तीन भट्ठियों को नष्ट किया किया है. 15 लीटर महुआ शराब जब्त कर पुलिस ने सात गैलन जावा महुआ को भी नष्ट कर दिया है.
सोनो : पैरा मटिहाना से पूरब घने जंगल में स्थित हदहदवा माधव चानक पहाड़ी में गुरुवार की सुबह सोनो पुलिस व झाझा एसटीफ की संयुक्त कार्रवाई में महुआ शराब बनाने की तीन भट्ठियों को ध्वस्त किया गया. पुलिस की इस बड़ी कार्रवाई में एक भट्ठी संचालक को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार युवक की पहचान पैरा मटिहाना गांव निवासी रवि पासवान के रूप में की गयी.
कार्रवाई के दौरान शराब बनाने में प्रयुक्त होने वाले सात गैलन जावा महुआ को वहीं नष्ट कर दिया गया जबकि गैलन में रखे लगभग 15 लीटर महुआ शराब व शराब बनाने में काम आनेवाले कई बरतन जब्त लिया गया. थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि पैरा मटिहाना से आगे नक्सल प्रभावित घने जंगली क्षेत्र में अवैध रूप से महुआ शराब बनाया जा रहा है. इस सूचना के आधार पर झाझा एसटीएफ के जवानों के साथ मेरे नेतृत्व में पुलिस जवानों ने गुरुवार की सुबह हदहदवा माधव पहाड़ी पर सर्च अभियान चलाया. जंगल से घिरे इस पहाड़ी के बड़े-बड़े चट्टानों की गुफा में भट्ठियां बनी हुई थी. पुलिस की कार्रवाई के बीच इसके संचालक फरार हो गया. एक रवि पासवान नामक भट्ठी संचालक को पुलिस ने उक्त स्थान से गिरफ्तार किया.
गिरफ्तार रवि से महुआ शराब बनाने वाले अन्य लोगों के बारे में जानकारी ली जा रही है जिसके उपरांत रवि सहित अन्य आरोपियों के विरुद्ध सुसंगत धारा के तहत मामला दर्ज कराया जायेगा. बताते चलें कि इससे पूर्व हाल ही में उस इलाके में पुलिस व एसटीएफ की लगातार दो दिनों की कार्रवाई में आधा दर्जन भट्ठियों को नष्ट किया गया था. पैरा मटिहाना का कुछ खास इलाका महुआ शराब बनाने के लिए हमेशा से चर्चित रहा है. यहां कई बार पुलिस कार्रवाई हुई, कई भट्ठियां ध्वस्त की गयी और कई लोगों की गिरफ्तारी भी किया गया बावजूद इसके शराब बनाने का धंधा रूकने का नाम नहीं ले रहा है.
लक्ष्मीपुर. थाना क्षेत्र के मटिया निचला टोला से पांच व्यक्ति को अवैध देसी महुआ शराब के साथ थाना की पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. इस बाबत थानाध्यक्ष दुबे देवगुरु ने बताया कि गुप्त सूचना मिली कि मटिया बाजार से सटे मटिया निचला टोला में कुछ लोग देसी महुआ शराब की खरीद-बिक्री कर रहे हैं. तभी एसआइ गोपाल कुमार सिंह, साहेब दयाल, एएसआइ जितेंद्र प्रसाद बीएमपी जवानों के साथ उपरोक्त स्थान पर पहुंचे तो वहां कुछ लोग जमा थे. जो संदिग्ध लग रहे थे. पुलिस उक्त लोगों से पूछताछ की तो एक ने अपना नाम पागो मांझी पिता भोला मांझी, दूसरा ने अपना नाम उमराव मांझी पिता बिलकु मांझी, तीसरे ने अपना नाम बीरू मांझी पिता बैजनाथ मांझी सभी साकिन मटिया निचला मांझी टोला, चौथे ने अपना नाम सिंघेश्वर मांझी पिता दुर्गा मांझी साकिन मिडिल स्कूल मटिया के पास तथा पांचवा ने अपना नाम राजकुमार कोड़ा पिता गोबिंद कोड़ा साकिन नावडीहवा थाना लक्ष्मीपुर बताया. तलाशी के दौरान पागो मांझी के पास प्लास्टिक के डब्बा में पांच लीटर व अन्य लोगों के पास प्लास्टिक के बोतल में देसी महुआ शराब पाया गया. सभी को गिरफ्तार कर पूर्ण शराब बंदी को लेकर करवाई करते हुए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें