26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”जेम्स बांड” अभिनेता रोजर मूर का 89 साल की उम्र में निधन, दो बार भारत आये थे मूर

लंदन: जेम्स बांड फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभा चुके ब्रिटिश अभिनेता रोजर मूर का मंगलवार को निधन हो गया. वह 89 साल के थे और कुछ समय से कैंसर का सामना कर रहे थे. मूर के परिवार ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट बयान में कहा, ‘भारी मन से हम यह दुखद समाचार आप के […]

लंदन: जेम्स बांड फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभा चुके ब्रिटिश अभिनेता रोजर मूर का मंगलवार को निधन हो गया. वह 89 साल के थे और कुछ समय से कैंसर का सामना कर रहे थे. मूर के परिवार ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट बयान में कहा, ‘भारी मन से हम यह दुखद समाचार आप के साथ साझा करते हैं कि हमारे पिता सर रोजर मूर का आज निधन हो गया. हम सभी गमगीन हैं.’

उन्होंने कहा, ‘उनके आखिरी दिनों में उनसे जो प्रेम मिला उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता.’ वह इकलौते ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने 1973 से 1985 के दौरान जेम्स बांड श्रृखला की सात फिल्मों में काम किया जिनमें ‘लिव एंड लेट डाई’ और ‘द स्पाई हू लव्ड मी’ प्रमुख हैं. बता दें कि रोजर मूर दो बार भारत आए थे जिनमें उनकी वह यात्रा भी शामिल है जब वह ‘ऑक्टोपसी’ की शूटिंग के लिए 1982 में देश आए थे.

इसके बाद वह 23 साल बाद वर्ष 2005 में आयोडीन नमक के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत के तौर पर भारत आए थे.

ब्रितानी अभिनेता का कैंसर से पीडित होने के कारण आज स्विट्जरलैंड में निधन हो गया. वह 89 वर्ष के थे. वर्ष 1983 में जारी हुई फिल्म ‘ऑक्टोपसी’ के कुछ दृश्यों की शूटिंग राजस्थान के जयपुर में की गई थी. शहर के विभिन्न महलों में शूटिंग की अनुमति उदयपुर के महाराणा ने दी थी.

‘ऑक्टोपसी’ जेम्स बॉन्ड श्रृंखला की 13वीं फिल्म है. इस फिल्म में कबीर बेदी और विजय अमृतराज ने भी भूमिका निभाई थी। इसकी शूटिंग लेक पिचोला और मॉनसून पैलेस में की गई.

मूर वर्ष 2005 में अपनी पत्नी के साथ भारत आए थे. वे राजस्थान के भमोरिया जिले के एक प्राथमिक स्कूल में गए थे जहां उन्होंने आयोडीन नमक को लेकर जागरुकता फैलाई थी. जब एक संवाददाता ने उनसे उनके इतने युवा दिखने का राज पूछा था, तो उन्होंने उत्तर दिया था, ‘आयोडीन नमक’. मूर ने दिल्ली में हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप फोरम को भी संबोधित किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें