26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कब्ज से हैं परेशान तो करें ये उपाय

नयी दिल्ली : आजकल कब्ज की समस्या काफी लोगों को होने लगी है इसका मुख्‍य कारण खान पान है. फास्ट फूट के जमाने में सभी जल्द से जल्द अपनी भूख शांत कर काम पर जाना चाहते हैं लेकिन वे नहीं जानते कि इससे काफी समस्या हो सकती है. खासकर कब्ज की. आइए आपको बतातें हैं […]

नयी दिल्ली : आजकल कब्ज की समस्या काफी लोगों को होने लगी है इसका मुख्‍य कारण खान पान है. फास्ट फूट के जमाने में सभी जल्द से जल्द अपनी भूख शांत कर काम पर जाना चाहते हैं लेकिन वे नहीं जानते कि इससे काफी समस्या हो सकती है. खासकर कब्ज की.

आइए आपको बतातें हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिससे आप अपने कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. यदि आप प्रतिदिन कच्चा प्याज का सेवन सलाद के रुप में करते हैं तो आप इस समस्या से निदान पा सकते हैं. ‘जी हां’ प्याज में मौजूद रेशे पाचन हेतु अत्यंत लाभकारी है. प्रतिदिन यदि आप अपने भोजन के साथ सलाद का सेवन करते हैं जिसमें प्याज हो तो पेट की अन्य समस्याओं से भी आप दूर रह सकते हैं.

यहां उल्लेख कर दें कि कब्ज से कई अन्य रोग भी जन्म ले लेते हैं. कब्ज के मुख्य कारण हैं स्ट्रेस, लो फाइबर डायट, ठीक से फीजिकल एक्सरसाइज ना करना और लिक्वड ज्यादा ना पीना है. कब्ज दूर रखने के लिए रोजाना कम से कम छह से आठ गिलास पानी पीना ही चाहिए. रोजाना खाली पेट हल्के गुनगुने एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर लेने से भी इस समस्या से दूरी बनी रहती है. इसे पीने के बाद बाद कुछ देर टहलें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें