36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नहीं थम रहा बालू का अवैध कारोबार

दुस्साहस . बालू माफियाओं को नहीं है पुलिस व प्रशासन का डर जिला मुख्यालय सहित पथरगामा, बसंतराय व हनवारा थाना क्षेत्र में चल रहा है बालू का अवैध कारोबार दो दिन पहले ही पथरगामा के सनातन बालू घाट से उठाव करते आठ ट्रैक्टर को पुलिस ने किया है जब्त गोड्डा : जिला प्रशासन लाख दंभ […]

दुस्साहस . बालू माफियाओं को नहीं है पुलिस व प्रशासन का डर

जिला मुख्यालय सहित पथरगामा, बसंतराय व हनवारा थाना क्षेत्र में चल रहा है बालू का अवैध कारोबार
दो दिन पहले ही पथरगामा के सनातन बालू घाट से उठाव करते आठ ट्रैक्टर को पुलिस ने किया है जब्त
गोड्डा : जिला प्रशासन लाख दंभ भर ले कि बालू के अवैध कारोबार पर अंकुश लगा दिया गया है लेकिन यह दावा खोखला साबित हुआ है. लाख प्रयास के बावजूद बालू माफिया बालू की चोरी करने में सफल रहे हैं. जिले के दूरदराज प्रखंड में तो यह कारोबार चल ही रहा है. साथ ही साथ जिला मुख्यालय में भी यह खेल चल रहा है. नगर थाना क्षेत्र के शिवपुर, सरौतिया, पथरा आदि से बालू का उठाव किया जा रहा है. वहीं मुुफस्सिल थाना क्षेत्र के बेलारी, नेमोतरी, हरिपूर, बेलारी, जमनी, लक्ष्मी, दुबराजपूर, सैदापूर, आदि बालू घाट से उठाव धड़ल्ले से किया जा रहा है. प्रशासन की आंख में धूल झोंककर बालू माफिया उठाव कर रहे हैं.
वहीं पथरगामा प्रखंड के सनातन, गेरूवा, खट्टी, कोरका, अमरपूर आदि बालु घाट से बालू का उठाव किया जा रहा है. इसका उदाहरण मंगलवार की देर रात पकड़ाया आठ ट्रैक्टर है. इन घाटों से चोरी छिपे बालू का उठाव हो रहा है. वहीं कोरका व अमरपुर बालू घाट से भी उठाव किया जा रहा है. बसंतराय के खट्टी व गेरुआ नदी से, हनवारा के गेरुआ, हनवारा बालू घाट आदि से भी बालू का चोरी छिपे उठाव हो रहा है. बीच-बीच में छापेमारी किये जाने के बाद पुलिस ने समय-समय पर एक दो ट्रैक्टर को भी बालू का उठाव करते पकड़ा है.
सदर प्रखंड के दुबराजपुर, सैदापुर, दरघट्टी बालू घाट शुरू से इसके लिये बदनाम रहे हैं. वहां से चोरी छिपे प्रतिदिन अभी भी 30 से 40 ट्रैक्टर बालू का उठाव हो जाता है. ऐसा नहीं है कि इसकी सूचना प्रशासन के अधिकारियों को नहीं है. लेकिन कार्रवाई नहीं होने से माफियाओं का कद बढ़ गया है.
पुलिसिया हस्तक्षेप खत्म होने के बाद बढ़ा कारोबार
यह कारोबार तब और भी बढ़ गया जब स्वयं मुख्यमंत्री ने बालू लदे वाहनों पर कार्रवाई माइनिंग विभाग को करने का आदेश दिया है. तब से कार्रवाई कम होता देख बालू माफिया सुबह शाम उठाव में भिड़ गये है. मुख्यमंत्री द्वारा माइनिंग, सीओ व पुलिस के संयुक्त गठजोड़ के बाद ही कार्रवाई करने को कहा था. इसके बाद से और भी उठाव बढ़ गया है. धड़ल्ले से बालू का कारोबार बालू माफिया कर रहे हैं. माइनिंग विभाग संसाधन की कमी का रोना रोता है. माइनिंग के पास सहायक जिला खनन पदाधिकारी के अलावे मात्र एक खान निरीक्षक है. ऐसे में कार्रवाई के लिये पुलिस पर निर्भरता तो जरूरी भी है.
गोड्डा विधायक उठा चुके हैं कई बार मामला
वहीं पथरगामा के आधे दर्जन बालू घाट से उठाव पर रोक लगाये जाने का निर्देश विधायक अमित मंडल ने स्वयं दिया है. दुर्भाग्य यह है कि उनके हाय तौबा मचाये जाने के बाद भी उठाव नहीं रुका है तथा जारी है. विधायक ने इसके लिये पुलिस व प्रशासन दोनों को जिम्मेवार ठहराते हुए मुख्यमंत्री सहित पुलिस के अधिकारियों से शिकायत की है.
पथरगामा . मंगलवार की देर रात 12:00 बजे विशेष अभियान के तहत सनातन घाट से सहायक जिला खनन पदाधिकारी रामनाथ राय ने छापेमारी कर अवैध बालू लदा ट्रेक्टर जब्त किया है. श्री राय के साथ पथरगामा अंचलाधिकारी राजू कमल, पथरगामा थाना प्रभारी संजय जनक मूर्ति,
एएसआइ नागेंद्र सिंह आजाद सहित पुलिस बल संयुक्त छापेमारी कर पकड़े गये कुल आठ अवैध बालू लोडेड ट्रैक्टरों के मालिक व चालक के ऊपर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. सहायक खनन पदाधिकारी रामनाथ राय के जांच प्रतिवेदन के आधार पर पथरगामा थाना में कांड संख्या 103/ 17 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है बता दें कि पकड़े गये आइ ट्रैक्टरों में से सात ट्रैक्टरों में नंबर नहीं हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें