36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एचटी तार गिरा, नौ मवेशी मरे

गिरिडीह की मंगरोडीह पंचायत में मंगलवार को हाइटेंशन तार टूट कर गिर जाने से नौ मवेशियों की जान चली गयी, वहीं कई ग्रामीण बाल-बाल बच गये. घटना के विरोध में ग्रामीणों ने दो घंटे गिरिडीह-टुंडी सड़क को जाम रखा. गिरिडीह : मुफस्सिल थाना इलाके की मंगरोडीह पंचायत के खेत में मंगलवार की सुबह करीब सात […]

गिरिडीह की मंगरोडीह पंचायत में मंगलवार को हाइटेंशन तार टूट कर गिर जाने से नौ मवेशियों की जान चली गयी, वहीं कई ग्रामीण बाल-बाल बच गये. घटना के विरोध में ग्रामीणों ने दो घंटे गिरिडीह-टुंडी सड़क को जाम रखा.
गिरिडीह : मुफस्सिल थाना इलाके की मंगरोडीह पंचायत के खेत में मंगलवार की सुबह करीब सात बजे अचानक हाइटेंशन बिजली तार टूट गया. इससे वहां चर रहे नौ मवेशी इसकी चपेट में आ गये और उनकी मौत हो गयी. घटना की सूचना मिलते ही गांव में अफरातफरी मच गयी.
मंगरोडीह के मुखिया कृष्णला ठाकुर उर्फ साठू ठाकुर समेत मवेशियों के मालिकों को सूचना मिली तो लोगों का जमावड़ा खेत में लग गया. लोग बिजली विभाग के प्रति आक्रोशित थे और मुआवजा की मांग कर रहे थे. इसी मांग को लेकर सुबह नौ बजे आक्रोशित ग्रामीण डांडीडीह स्थित पावर सब स्टेशन पहुंचे. यहां से शहरी व ग्रामीण इलाके की बिजली कटवा दी गयी और मुआवजा की मांग को लेकर डांडीडीह में ही गिरिडीह-टुंडी सड़क को जाम कर दिया. सूचना पर मुफस्सिल पुलिस पहुंची. पुलिस ने लोगों को समझाया, पर वे मुआवजा की मांग पर अड़े रहे. बाद में बीडीओ अशोक कुमार भी पहुंचे.
बिजली विभाग के पदाधिकारियों से बात की गयी. इस दौरान लोग जर्जर तार को भी बदलने की मांग की गयी. लोगों की मांग को देखते हुए बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता पीके झा ने कहा कि 15 दिनों के अंदर सभी जर्जर तार को बदल दिया जायेगा.
गिरिडीह : मंगरोडीह के पास बिजली तार के टूटकर गिरने और इसकी चपेट में आकर नौ मवेशियों की मौत के बाद मंगलवार को शहर व ग्रामीण क्षेत्र के अलग-अलग फीडरों में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी.
सुबह सात से शाम 3.45 बजे तक बिजली आपूर्ति ठप रही. सिहोडीह-सिरसिया फीडर में पूर्वाह्न छह बजे ही बिजली काट दी गयी. शाम 7.45 तक बिजली आपूर्ति ठप रहने के कारण लोग काफी आक्रोशित दिखे. शहरी क्षेत्र के फीडर वन, टू व थ्री में आठ घंटे तक बिजली कटौती की गयी. ग्रामीण क्षेत्र के फीडर वन व टू में पूर्वाह्न दस बजे से लेकर अपराह्न तीन बजे तक बिजली गुल रही. हालांकि ग्रामीणों का हंगामा खत्म होने के बाद शहरी क्षेत्र के विभिन्न फीडरों में बिजली आपूर्ति चालू हो गयी है. लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के सिहोडीह-सिरसिया में अंधेरा छाया हुआ है.
कैसे हुआ हादसा
घटना के संदर्भ में मुखिया साढू ठाकुर ने बताया कि मंगरोडीह व आसपास के कई गांव के मवेशी खेत में चरने जाते हैं. मंगलवार की सुबह भी मवेशी रेलवे लाइन से सटे बहियार में चर रहा था.
मवेशियों के साथ कुछ युवक भी थे. इसी दौरान सुबह लगभग सात बजे अचानक 11 हजार वोल्ट का जर्जर एचटी तार टूट गया. तार टूटने से मंगरोडीह पंचायत के रहनेवाले रामेश्वर सिंह, केहर राय, राजेन्द्र सिंह, रविन्द्र सिंह, अनिल सिंह, मनोज सिंह, चंदन सिंह, अभय सिंह समेत नौ लोगों के मवेशी चपेट में आ गये. घटना की जानकारी उन्होंने बिजली विभाग को दी, जिसके बाद बिजली काटी गयी नहीं तो कई और मवेशियों की मौत हो जाती. उन्होंने कहा कि इलाके की बिजली तार काफी जर्जर है जिसे बदला नहीं जा रहा है.
मुआवजा के बाद माने लोग
मुखिया ने बताया कि मामले को लेकर बिजली विभाग के पदाधिकारियों के साथ वार्ता हुई. वार्ता के बाद 10-10 हजार रुपये का मुआवजा दिया गया और 12-12 हजार का मुआवजा और देने की घोषणा की गयी, जिसके बाद लगभग 11 बजे जाम हटा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें