32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

न दिल्ली, न आगरा, मन को भाया बोधगया

बोधगया: विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना द्वारा आयाेजित इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू (आइएफआर) में शामिल होने विश्व के 55 देशों के नेवल आॅफिसरों में से 16 देशों के 120 ऑफिसर शुक्रवार को एयरफोर्स के स्पेशल जहाज ‘ग्लोब मास्टर’ से गया एयरपोर्ट पहुंचे. विशाखापत्तनम से आये लेफ्टिनेंट कमांडर संदीप सिंह बरार, मेजर (गया ओटीए) नितिन भाटिया व अन्य […]

बोधगया: विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना द्वारा आयाेजित इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू (आइएफआर) में शामिल होने विश्व के 55 देशों के नेवल आॅफिसरों में से 16 देशों के 120 ऑफिसर शुक्रवार को एयरफोर्स के स्पेशल जहाज ‘ग्लोब मास्टर’ से गया एयरपोर्ट पहुंचे.

विशाखापत्तनम से आये लेफ्टिनेंट कमांडर संदीप सिंह बरार, मेजर (गया ओटीए) नितिन भाटिया व अन्य अधिकारियों ने नौसेना के 120 अधिकारियों का स्वागत किया. टीम में आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, ब्राजील, फ्रांस, इंडोनेशिया, इरान, जापान, मलेशिया, मालदीव, मॉरीशस, म्यांमार, दमन, रूस, श्रीलंका, थाइलैंड, यूएसए, यूनाइटेड किंगडम व वियतनाम सहित अन्य देशों की नौसेना के अधिकारी शामिल थे. अधिकारियों की टीम महाबोधि मंदिर पहुंची और गर्भगृह में पूजा-अर्चना की.

बोधिवृक्ष की छांव में मिला सुकून : टीम की मॉनीटरिंग कर रहे विशाखापत्तनम से आये नौसेना अधिकारियों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बोधगया की ख्याति है. बोधगया अानेवाले विभिन्न देशों के नौसेना अधिकारियों के समक्ष घूमने के लिए तीन विकल्प रखे गये थे. इनमें नयी दिल्ली में लालकिला व राष्ट्रपति भवन सहित अन्य ऐतिहासिक स्थल, आगरा का ताजमहल व बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर. लेकिन, उन्होंने बोधगया मंदिर घूमने की इच्छा जतायी. नौसैनिकों की इच्छा से पता चलता है कि विश्वभर में बोधगया का कितना क्रेज है. उन्होंने बताया कि बोधिवृक्ष की छांव में नौसेना के अधिकारियों ने काफी सुकून महसूस किया. महाबोधि मंदिर में प्रवेश करने पर इतनी शांति मिली कि उसे व्यक्त नहीं किया जा सकता.
एक दशक पहले हुआ था आइएफआर : नेवल ऑफिसरों ने बताया कि आइएफआर जैसे कार्यक्रमों में कई देशों की नौसेना के अधिकारी शामिल होते हैं. भारतीय नौसेना के इतिहास में आइएफआर का आयोजन दूसरी बार हो रहा है. एक दशक पहले आइएफआर का आयोजन मुंबई में हुआ था. उन्होंने बताया कि आठ फरवरी को पुन: विशाखापत्तनम से नौसेना के अधिकारियों की एक टीम बोधगया आयेगी.
गया एयरपोर्ट पर पहली बार सबसे बड़ा प्लेन : 16 देशों की नौसेना के 120 अधिकारियों को वायुसेना के ‘ग्लोब मास्टर’ नामक जहाज से गया एयरपोर्ट पर लाया गया. एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार, गया एयरपोर्ट पर इतना बड़ा जहाज पहले कभी नहीं उतरा था. वायुसेना के जहाज की पार्किंग एयरपोर्ट पर ही एक अन्य स्थान पर की गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें