28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेल नीर पी रहे हैं क्या ? नुकसानदेह हो सकता है…

गया : अगर आप रेलयात्रा के दौरान रेल नीर पी रहे हैं, तो सावधान रहें. आइआरसीटीसी का रेल नीर आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. जी हां, गया रेलवे स्टेशन पर बिक रहे ‘रेल नीर’ ब्रांड के बोतलबंद पानी की जांच में यह बात सामने आयी है. हाल में हुई इस जांच में […]

गया : अगर आप रेलयात्रा के दौरान रेल नीर पी रहे हैं, तो सावधान रहें. आइआरसीटीसी का रेल नीर आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. जी हां, गया रेलवे स्टेशन पर बिक रहे ‘रेल नीर’ ब्रांड के बोतलबंद पानी की जांच में यह बात सामने आयी है. हाल में हुई इस जांच में रेलवे परिसरों में उपलब्ध इस बोतलबंद पानी को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पाया गया है.

पूर्व मध्य रेलवे के गया जंक्शन परिसर में स्थित एक्सप्रेस इन फूड प्लाजा के पते पर मैनेजर, आइआरसीटीसी, को एक पत्र भेज कर फूड सेफ्टी ऑफिसर ने गड़बड़ी की जानकारी देने के साथ ही पानी की गुणवत्ता में सुधार करने की सलाह भी दी है.

जानकारी के मुताबिक, गया रेलवे स्टेशन परिसर में एक नंबर प्लेटफॉर्म स्थित उपरोक्त संस्था के वेंडिंग स्टॉल नंबर-4 से विगत चार अक्तूबर को निरीक्षण के दौरान रेल नीर का सीलबंद सैंपल संग्रह किया गया था. सैंपल को सील किये गये होने की तिथि 23 सितंबर बतायी गयी है. इस सैंपल को जांच के लिए रेलवे के मंडल मुख्यालय मुगलसराय स्थित पैथोलॉजी लैब को विगत पांच अक्तूबर को भेजा गया. पैथोलॉजी लैब ने केवल 14 दिन पहले ही सील किये गये बोतलबंद रेल नीर के पानी के सैंपल की जांच कर सात अक्तूबर, 2017 को जो रिपोर्ट दी, वह चिंता पैदा करनेवाली है.

उल्लेखनीय है कि हर रोज आइआरसीटीसी दानापुर, दिल्ली व चेन्नई के पास स्थित अपने तीन प्लांट्स में ऐसे लाखों बोतल रेल नीर का उत्पादन करता है, जो रेलयात्रियों के लिए कई बार कम भी पड़ जाता है. इस तरह देश में लाखों रेलयात्री ऐसा पानी रोज पी रहे होते हैं, जिसकी गुणवत्ता को मुगलसराय के पैथोलॉजी लैब ने असंतोषजनक और स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह पाया है.

फूड सेफ्टी ऑफिसर की रिपोर्ट में कहा गया है कि पैथोलॉजी लैब ने जो रिपोर्ट दी है, उसमें रेल नीर की बोतल में बंद पानी की गुणवत्ता असंतोषजनक बतायी गयी है. यह भी कहा गया है कि यह पानी मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. लगे हाथ फूड सेफ्टी ऑफिसर ने अपनी रिपोर्ट में आइआरसीटीसी मैनेजर से कहा है कि वह इस मामले में जल्द से जल्द सुधार की गारंटी कराएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें