21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#AndroidOreo : इन स्मार्टफोन्स को मिलेगा गूगल का लेटेस्ट Android O अपडेट…

गूगल ने अपने बहुप्रतीक्षित और बहुचर्चित सॉफ्टवेयर वर्जन Android O लांच कर दिया है. कंपनी ने इसे आधिकारिक रूप से Android Oreo नाम दिया है. गूगल पर रविवार देर रात को एक रिपोर्ट जारी की गयी, जिसके अनुसार, 21 अगस्त को समूचे अमेरिका में 1918 के बाद सूर्यग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा. एंड्रॉयड आपको […]

गूगल ने अपने बहुप्रतीक्षित और बहुचर्चित सॉफ्टवेयर वर्जन Android O लांच कर दिया है. कंपनी ने इसे आधिकारिक रूप से Android Oreo नाम दिया है.

गूगल पर रविवार देर रात को एक रिपोर्ट जारी की गयी, जिसके अनुसार, 21 अगस्त को समूचे अमेरिका में 1918 के बाद सूर्यग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा.

एंड्रॉयड आपको इस ऐतिहासिक प्राकृतिक घटना का अनुभव लेने और समझने में मदद कर रहा है और इसी दौरान आप एंड्रॉयड की कई नयी सुपर स्वीट शक्तियों से भी रूबरू होंगे, जिसका खुलासा न्यूयॉर्क सिटी में गूगल एंड्रॉयड ओ लांचिंग के दौरान की जायेगी.

बताते चलें कि यह एंड्रॉयड का8वां एडिशन है औरऐसी उम्मीद की जा रही है कि नये लांच हुए सैमसंग, नोकिया-एचएमडी, मोटो-लेनोवो, एचटीसी, सोनी, एलजी, आसुस, कूलपैड, वनप्लस के प्रीमियम मॉडल हैंडसेट्स के लिए इस साल के अंत तक एंड्रॉयड ओ सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया जा सकता है.

बहरहाल, एंड्रॉयड 8.0 वर्जन में कई नये फीचर्स हैं. जैसे – इसका सबसे बढ़िया फीचर है नोटिफिकेशन डॉट. इसके अलावा, पिक्चर इन पिक्चर, थर्ड पार्टी कॉलिंग सपोर्ट, वाई-फाई अवेयर जैसी खासियतें भी हैं जो यूजर्स को गजब का एक्सपीरिएंस देंगी.

आइए जानें Android O के खास फीचर्स-

नोटिफिकेशन डॉट
नये एंड्रॉयड का सबसे कमाल का फीचर है नोटिफिकेशन डॉट. यह हर नोटिफिकेशन को उसी की कैटेगरी में रखता है. इससे यूजर की स्क्रीन पर नोटिफिकेशन बल्क में दिखायी नहीं देते.

पिक्चर इन पिक्चर
इस फीचर के जरिये यूजर्स वीडियो को मिनिमाइज कर सकते हैं. इसके साथ ही दूसरी ऐप इस्तेमाल करते हुए भी देख पायेंगे.

स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्ट
टेक्स्ट सेलेक्शन टूल को ढूंढने के बजाय, गूगल ने ओरियो में नया स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्ट का ऑप्शन रखा है. इसमें गूगल आपके एड्रेस, फोन नंबर जैसी इंफो पहचान लेगा. जैसे आप किसी टेक्स्ट को डबल टैप करके कॉपी करते हैं, तो गूगल इसकी पहचान करके एक्टिविटी सजेस्ट करेगा.

थर्ड पार्टी कॉलिंग सपोर्ट
इससे यूजर्स को थर्ड पार्टी कॉलिंग ऐप्स को भी एक्सेस कर पाने का ऑप्शन मिलेगा.

वाई-फाई अवेयर
कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए इसमें नया वाई-फाई अवेयर फीचर दिया गया है. इससे कई डिवाइस बिना इंटरनेट ऐक्सेस के भी एक-दूसरे से वाई-फाई के जरिये कनेक्ट हो सकते हैं.

ऑडियो क्वालिटी भी शानदार
साउंड एफेक्ट को दमदार बनाये रखने के लिए इसमें हाई क्वॉलिटी ऑडियो कोडेक्स दिये गये हैं, जो गजब का आउटपुट देते हैं. इसके अलावा इसमें A ऑडियो नाम की अलग से ऐप्लिकेशन भी दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें