26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फीफा अंडर-17 विश्व कप : न्यूजीलैंड पर जीत से माली शान से प्री क्वार्टर फाइनल में

नयी दिल्ली : पिछली बार के उप विजेता माली ने फिर से अपने कौशल और दमखम का खूबसूरत नजारा पेश करके गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड को 3-1 से हराकर शान के साथ फीफा अंडर-17 विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी. माली की तरफ से सलाम जिदोउ (18वें मिनट), जिमुसा त्राओरे (50वें) और […]

नयी दिल्ली : पिछली बार के उप विजेता माली ने फिर से अपने कौशल और दमखम का खूबसूरत नजारा पेश करके गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड को 3-1 से हराकर शान के साथ फीफा अंडर-17 विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी.

माली की तरफ से सलाम जिदोउ (18वें मिनट), जिमुसा त्राओरे (50वें) और लसाना एनडियाये (82वें) ने गोल किये जबकि न्यूजीलैंड के लिये एकमात्र गोल स्थानापन्न चार्ल्स स्प्राग (72वें मिनट) ने गोल दागा. पराग्वे से पहला मैच गंवाने के बाद माली की यह लगातार दूसरी जीत है जिससे उसने छह अंकों के साथ पराग्वे (नौ अंक) के बाद ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहकर अंतिम 16 में जगह बनायी. कीवी टीम की यह दूसरी हार थी और उसका तीन मैचों में केवल एक अंक रहा.

माली ने दर्शकों के समर्थन के बीच अपनी शारीरिक मजबूती, दमखम, तेजी और कौशल के बलबूते पर खुद को न्यूजीलैंड से बेहतर साबित करने की सफल कोशिश की. यह अलग बात है कि कप्तान मैक्स माटा की वापसी से कीवी टीम को मजबूती मिली थी और इसका असर उनके खेल में भी दिखा. माटा के पास खेल के तीसरे मिनट में ही मौका था लेकिन तब वह अकेले गोलकीपर को नहीं छका पाये.
इसके बाद अधिकतर समय गेंद न्यूजीलैंड के पाले में ही मंडराती रही और 18वें मिनट में सलाम जिदोउ ने अफ्रीकी टीम को बढ़त भी दिला दी. न्यूजीलैंड की रक्षापंक्ति में थोड़ी सी अफरातफरी दिखी और जिदोउ ने इसका फायदा उठाकर जिमुसा त्राओरे के पास पर डी के दायें छोर से करारा शाट लगाकर उसे गोल के हवाले कर दिया. कीवी गोलकीपर जैक जोन्स के पास इसका कोई जवाब नहीं था.
माली पहले हाफ में ही अपनी स्थिति मजबूत कर लेता लेकिन उसने इस बीच गोल करने के कुछ अच्छे मौके गंवाये. न्यूजीलैंड ने भी खेल की नजाकत को देखते हुए गोल बचाने में अधिक ताकत लगाना उचित समझा. खेल के 43वें मिनट में माली अपनी बढ़त दोगुनी करने के बेहद करीब पहुंच गया था लेकिन पिछले दोनों मैचों में गोल करने वाले एनडियाये का शाट पोस्ट से टकरा गया. मध्यांतर तक माली 1-0 से आगे था.
दूसरे हाफ में भी कहानी में कोई परिवर्तन नहीं आया और छोर बदलने के बाद जिमुसा ने पांचवें मिनट में ही माली को 2-0 से आगे कर दिया. वह कप्तान मोहम्मद कमारा के साथ तेजी से गेंद लेकर आगे बढ़े और जब तक कीवी खिलाड़ी संभल पाते जिमुसा का शाट जाली चूम रहा था.
जब लग रहा था कि मैच एकतरफा रहेगा तब मैथ्यू पामर की जगह मैदान पर उतरने वाले स्प्राग ने न्यूजीलैंड के लिये पहला गोल करके मैच में जान और दर्शकों में जोश भर दिया. वह तब गोलमुख पर खड़े थे जब उन्हें दायें छोर से इल्जाह जस्ट का क्रास मिला जिसे उन्होंने हेडर से गोल में तब्दील कर दिया. न्यूजीलैंड अब बराबरी के गोल की तलाश में था लेकिन तभी एनडियाये ने फोडे कोनाटे के पास पर बायें पांव से करारा शाट जमाकर माली को 3-1 से आगे करके उसकी जीत भी सुनिश्चित कर दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें