25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अज्ञात पर भ्रूण हत्या का केस दर्ज, कराया पोस्टमार्टम

डुमरथर में भ्रूण बरामदगी मामले में पुलिसिया कार्रवाई देवघर : मोहनपुर थाना क्षेत्र के देवघर-दुमका रोड के किनारे डुमरथर गांव की झाड़ियों से पुलिस ने मंगलवार को 14 में से नौ भ्रूण को बरामद कर लिया. शेष पांच भ्रूण क्षत-विक्षत हो चुका था. सभी बरामद भ्रूण का पोस्टमार्टम कराया गया. बरामद अधिकांश भ्रूण मादा हैं. […]

डुमरथर में भ्रूण बरामदगी मामले में पुलिसिया कार्रवाई

देवघर : मोहनपुर थाना क्षेत्र के देवघर-दुमका रोड के किनारे डुमरथर गांव की झाड़ियों से पुलिस ने मंगलवार को 14 में से नौ भ्रूण को बरामद कर लिया. शेष पांच भ्रूण क्षत-विक्षत हो चुका था. सभी बरामद भ्रूण का पोस्टमार्टम कराया गया. बरामद अधिकांश भ्रूण मादा हैं. इस मामले में मोहनपुर थाने में कांड संख्या 107 में धारा 313, 315 व 120 बी के तहत अज्ञात के खिलाफ साजिश के तहत गर्भपात कर भ्रूण को फेंकने व बच्चे को जन्म से पहले रोकने की प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है.
पुलिस के अनुसार, किसी क्लिनिक में गर्भ में भ्रूण की हत्या कर साक्ष्य छुपाने के लिए झाड़ियों में भ्रूण को फेंक दिया गया है. बरामद अधिकांश भ्रूण मादा हैं. मंगलवार की सुबह वरीय पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर मोहनपुर थाना प्रभारी दीपक कुमार की उपस्थिति में चिकित्सक डॉ यूएस तृप्ति मेडिकल टीम के साथ डुरमथर गांव में जांच में पहुंची.
अज्ञात पर भ्रूण हत्या…
महिला चिकित्सक के अनुसार, सभी भ्रूण अर्द्धविकसित हैं, इसलिए इन सभी भ्रूण का पोस्टमार्टम होने के बाद ही यह स्पष्ट हो पायेगा कि इनमें कितने भ्रूण जीवित बच सकते थे. चिकित्सक की अनुशंसा पर पोस्टमार्टम कराया गया है. पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का भी इंतजार है.
दो जुड़वा भ्रूण पाये गये : शीशे के जार से जब एक-एक भ्रूण निकाला जाने लगा तो इसमें दो जुड़वा भ्रूण पाये गये. दोनों जुड़वा मादा थे. दोनों का सिर एक-दूसरे से जुड़ा हुआ था. शीशे में कई भ्रूण का सिर बड़ा पाया गया. तीन भ्रूण तो काफी छोटे आकार का है. चिकित्सक के अनुसार भ्रूण में भारी मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया गया है, इसी वजह से धूप में भी अधिकांश भ्रूण सड़ा नहीं था.
पुलिस की रडार पर गर्भपात कराने वाले क्लिनिक : एक साथ इतनी बड़ी संख्या में भ्रूण पाये जाने से पूरे इलाके में सनसनी फैल गयी है. प्राथमिकी दर्ज होते ही पुलिस ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. पुलिस के रडार पर मोहनपुर व देवघर शहर के वैसे क्लिनिक हैं, जहां गर्भपात का गोरखधंधा चल रहा है. पुलिस ने ऐसे क्लिनिकों की जांच काफी बारीकी से शुरू कर दी है, ताकि दोषियों को पकड़ा जाये.
रडार पर गर्भपात कराने वाले क्लिनिक
अिधकांश भ्रूण मादा. दो जुड़वा भ्रूण पाये गये
किसी क्लिनिक में गर्भ में भ्रूण की हत्या कर फेंके जाने की आशंका
मोहनपुर इलाके में दर्जन भर से अधिक ऐसे अवैध क्लिनिक
भ्रूण के पोस्टमार्टम के लिए सिविल सर्जन द्वारा मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है. सीएस के अनुसार प्रथम दृष्टया लैब में प्रयोग के लिए भ्रूण को रखा गया होगा, चूंकि जार में सभी भ्रूण को प्रीजर्वेशन कर फेंका गया था. वैसे पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद जांच आगे बढ़ेगी. इसमें गर्भपात कर भ्रूण नष्ट करने वालों की भी भूमिका हो सकती है. इस मामले में भ्रूण हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है. पुलिस हर बिंदु पर अनुसंधान करेगी.
– ए विजयालक्ष्मी, एसपी, देवघर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें