26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाइपास निर्माण पूरा होने में लगेगा समय

समस्या. काम पूरा हो जाने पर जाम से मिलेगी राहत बाइपास बन जाने से भारी वाहनों के शहर में प्रवेश से िमलेगी निजात समस्तीपुर की ओर से आने व जानेवाली गाड़ियां शहर में नहीं करेंगी प्रवेश दरभंगा : जिले में बाइपास निर्माण कार्य पूरा हो जाने से शहर को जाम से राहत मिलने की उम्मीद […]

समस्या. काम पूरा हो जाने पर जाम से मिलेगी राहत

बाइपास बन जाने से भारी वाहनों के शहर में प्रवेश से िमलेगी निजात
समस्तीपुर की ओर से आने व जानेवाली गाड़ियां शहर में नहीं करेंगी प्रवेश
दरभंगा : जिले में बाइपास निर्माण कार्य पूरा हो जाने से शहर को जाम से राहत मिलने की उम्मीद है. काम प्रारंभ होने पर लोगों में खुशी थी कि चलो अब जाम से राहत मिलेगी. साल दर साल बीतते गये, पर परियोजना का काम पूरा होने का नाम नहीं ले रहा. कई बार काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, लेकिन तय समय में रिजल्ट नहीं आया. दिसंबर 2016 में इसका निर्माण काम पूरा कर लिया जाना था, लेकिन कई तरह के अवरोधों से पार पाते-पाते 2017 आ गया. अभी भी बहुत सारा काम होना बाकी है. वैसे अधिकारियों को उम्मीद है कि चालू साल के मार्च माह तक काम पूरा कर लिया जाएगा. बाइपास बन जाने से भारी वाहनों के परिचालन से शहर को राहत मिल जाएगी. समस्तीपुर से आने तथा समस्तीपुर की ओर जानेवाली गाड़ियां शहर के बाहर से ही निकल सकेंगी.
नौ किलोमीटर लंबी होगी सड़क.दरभंगा-समस्तीपुर रोड से दरभंगा-मुजफ्फरपुर फोर लेन को यह बाइपास जोड़ेगा. इसकी लंबाई करीब नौ किलोमीटर होगी. एकमी घाट चांडी से शोभन तक इसका निर्माण कराया जा रहा है. 5090.980 लाख की लागत से सड़क का निर्माण हो रहा है. काम पूरा होने में कई तरह की बाधा आयी. रास्ते में पड़ने वाले पेड़, बिजली के पोल, ट्रांसफॉर्मर आदि को हटाने में विभाग से एनओसी लेने में समय लगा. भूस्वामियों को जमीन का मुआवजा भुगतान करने आदि में भी काफी समय खर्च हो गया. इस मार्ग में चांडी में एक पुल तथा पांच कलवर्ट बनाया जाना है.
पुल, कल्वर्ट व सड़क में काफी काम बाकी. मार्ग में पड़नेवाले पुल तथा कल्वर्ट निर्माण का काम अभी पूरा नहीं हुआ है. कल्वर्ट निर्माण के लिए गड्ढा ही खोदा जा रहा है. निर्माणाधीन पुल के दोनों तरफ एक-एक किलोमीटर की दूरी में सड़क पर मात्र मिट्टीकरण का काम हुआ है. अधिग्रहित कुछ जमीन भी अभी तक खाली नहीं हो सकी है. प्रशासन इस दिशा में सक्रिय है. बहुत जल्द संबंधित जमीन ठेकेदार को उपलब्ध करा दिये जाने की बात कही जा रही है.
समय अधिक लगने से निर्माण कंपनी परेशान. निर्माण कंपनी के सुपरवाइजर डीएन तिवारी का कहना है कि इसके निर्माण का काम एक साल में ही पूरा कर लेना था. कई तरह की समस्याअों के कारण समय लंबा खिंचता चला जा रहा है. इससे कंपनी को घाटा लग रहा है. 2013 से अबतक निर्माण सामग्री की कीमत में 20 प्रतिशत तक की वृद्धि हो गयी है. इसकी भरपाइ के लिए विभाग को लिखा गया है.
क्या-क्या मिलता लाभ
बाइपास बन जाने से दरभंगा नगर को जाम से मुक्ति मिल जाती. भाड़ी वाहनों को फोरलेन की तरफ से समस्तीपुर की तरफ आने-जाने के लिए रात 10 बजे तक का इंतजार नहीं करना पड़ता. बाइपास के आस-पास के क्षेत्र का विकास होता. संबंधित क्षेत्र में नये-नये कारोबार खुलते. स्थानीय लोगों को रोजगार का साधन मिलता. दिन में नो इन्ट्री के कारण माल लोड-अनलोड नहीं करा पाने वाले व्यवासयियों को राहत मिल जाती. हजारों लोगों को इससे सीधा फायदा पहुंचता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें