25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#INDvWI : धौनी की धीमी बल्लेबाजी के कारण भारत ने गंवाया चौथा वनडे !

नार्थ साउंड (एंटीगा) : किसी मैच का सर्वश्रेष्ठ अंत करने के लिये मशहूर रहे महेंद्र सिंह धौनी कल यहां अपने इस कौशल के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाये और भारत को बेहद धीमी बल्लेबाजी के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 11 रन से हार झेलनी पड़ी. इस जीत से कैरेबियाई […]

नार्थ साउंड (एंटीगा) : किसी मैच का सर्वश्रेष्ठ अंत करने के लिये मशहूर रहे महेंद्र सिंह धौनी कल यहां अपने इस कौशल के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाये और भारत को बेहद धीमी बल्लेबाजी के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 11 रन से हार झेलनी पड़ी. इस जीत से कैरेबियाई टीम ने पांच मैचों की श्रृंखला भी जीवंत बनाये रखी. वेस्टइंडीज की कमजोर टीम श्रृंखला में किसी भी समय भारत को चुनौती देने की स्थिति में नहीं दिखी.

उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 189 रन बनाये लेकिन भारतीयों विशेषकर धौनी (114 गेंदों पर 54 रन) की बेहद धीमी बल्लेबाजी से कैरेबियाई टीम कम स्कोर के बावजूद जीत दर्ज करने में सफल रही. भारत को आखिरी पांच ओवरों में 31 रन चाहिए थे। तब धौनी और हार्दिक पंड्या (21 गेंदों पर 20 रन) क्रीज पर थे लेकिन भारतीय टीम 49.4 ओवर में 178 रन पर सिमट गयी. भारत ने 35वें से 43वें ओवर के बीच नौ ओवरों में केवल 23 रन बनाये जिससे लक्ष्य तक पहुंचना भारी पडने लगा.

कामचलाउ गेंदबाज रोस्टन चेज के 44वें ओवर में भारत ने 16 रन बनाकर दबाव कुछ कम किया लेकिन तब भी भारत लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाया. वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने 27 रन देकर पांच विकेट लिये जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने शुरु में कप्तान विराट कोहली (तीन) का पवेलियन भेजने के बाद महत्वपूर्ण मोड पर पंड्या का विकेट भी हासिल किया.
धौनी का यह सबसे धीमा अर्धशतक था. उन्होंने वनडे में अपना 64वां अर्धशतक पूरा करने के लिये 108 गेंदों का सामना किया. इस पूर्व कप्तान ने अपनी पारी में केवल एक चौका लगाया. उन्होंने 103वीं गेंद का सामना करते हुए पहली बार गेंद चार रन के लिये भेजी. धौनी ने पारी के 49वें ओवर में केसरिक विलियम्स की गेंद पर सीमा रेखा पर कैच थमाया जिससे स्कोर आठ विकेट पर 176 रन हो गया. होल्डर ने आखिरी ओवर में उमेश यादव और मोहम्मद शमी को आउट करके जीत दर्ज की.
सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे (60) ने लगातार चौथे मैच में 50 से अधिक रन का स्कोर बनाया लेकिन शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों का प्रदर्शन लचर रहा। रहाणे और धोनी ने चौथे विकेट के लिये 54 रन की साझेदारी की। शिखर धवन ( पांच ), कोहली और दिनेश कातर्कि (दो) नहीं चल पाये लेकिन जब रहाणे और धौनी क्रीज पर थे तो तब भारत की जीत पक्की लग रही थी. वेस्टइंडीज की तरफ से होल्डर के अलावा अलजारी जोसेफ ने 46 रन देकर दो जबकि विलियम्स, देवेंद्र बिशू और एश्ले नुर्स ने एक-एक विकेट हासिल किया.
श्रृंखला का आखिरी मैच गुरुवार को किंग्सटन में खेला जाएगा. इसके बाद रविवार को एकमात्र टी20 मैच होगा. इससे पहले आलराउंडर हादर्कि पंड्या (40 रन देकर तीन विकेट) और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (31 रन देकर दो विकेट) बीच के ओवरों में काफी प्रभावी साबित हुए जबकि उमेश यादव (36 रन देकर तीन विकेट) ने निचले क्रम में तीन विकेट लिये. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तथा सलामी बल्लेबाज इविन लुईस (35) और काइल होप (35) ने पहले विकेट के लिये 57 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी. पंड्या ने होप को आउट करके यह साझेदारी तोडी. कुलदीप ने अपनी स्टॉक गेंद और गुगली से वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का जीना मुहाल कर दिया.
लुईस ने कुलदीप पर लाफ्टेड ड्राइव करना चाहा लेकिन गेंद मिडविकेट पर खडे कोहली के हाथों में चली गयी. पंड्या और कुलदीप ने सटीक लाइन पर गेंदबाजी की. दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज के लिये मुश्किलें बढ़ गयी. कुलदीप ने रोस्टन चेज (25) को आउट करके 32वें ओवर में स्कोर तीन विकेट पर 121 रन कर दिया. पंड्या ने वापसी पर विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप (25) को पवेलियन भेजा जबकि उमेश ने होल्डर (11) के रुप में अपना पहला विकेट लिया. पंड्या ने जैसन मोहम्मद (20) की पारी का अंत किया जबकि उमेश ने बिशू (15) और नुर्स (चार) को आउट करके वेस्टइंडीज को 200 रन तक भी नहीं पहुंचने दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें