25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रतन टाटा के साथ बांबे हाउस पहुंचे एन चंद्रशेखरन, आज से टाटा समूह के चेयरमैन का पद संभालेंगे

मुंबई : नटराजन चंद्रशेखरन आज से टाटा ग्रुप का कमान संभालेंगे. सुबह चंद्रशेखरन रतन टाटा के साथ बांबे हाउस पहुंचे हैं. टाटा समूह के 150 साल के इतिहास में इस पद के लिए चुने जाने वाले वे पहले गैर-पारसी हैं.चंद्रशेखरनके समक्ष पहली सबसे बड़ी चुनौती समूह की इस्पात कंपनी टाटा स्टील के यूरोपीय परिचालन को […]

मुंबई : नटराजन चंद्रशेखरन आज से टाटा ग्रुप का कमान संभालेंगे. सुबह चंद्रशेखरन रतन टाटा के साथ बांबे हाउस पहुंचे हैं. टाटा समूह के 150 साल के इतिहास में इस पद के लिए चुने जाने वाले वे पहले गैर-पारसी हैं.चंद्रशेखरनके समक्ष पहली सबसे बड़ी चुनौती समूह की इस्पात कंपनी टाटा स्टील के यूरोपीय परिचालन को लेकर है.

ज्ञात हो कि 1991 में रतन टाटा, टाटा संस के चेयरमैन बने थे. रतन टाटा ने 28 दिसबंर 2012 तक टाटा संस के प्रमुख का पद संभाला. इसके बाद साइरस मिस्त्री को टाटा संस का चेयरमैन बनाया गया. 1868 में स्थापित टाटा कंपनी आज देश के सबसे बड़े कारोबारी घरानों में से एक है. 150 साल की पुरानी टाटा संस देश की सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी समूह मानी जाती है.

कौन हैं नटराजन चंद्रशेखरन

चंद्रशेखरन ने उन्हेंसमूह के शीर्ष पद के लिएचुने जाने के लिए टाटा संस के निदेशक मंडल और रतन टाटा का भी धन्यवाद किया हैं. चंद्रशेखरन समूह की सबसे अहम कंपनी टीसीएस के प्रमुख रह चुके हैं. उन्होंने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज से 1987 में मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशंस (एमसीए) करने के तुरंत बाद टीसीएस में नौकरी शुरू कर दी थी.

यहीं काम करते हुए 2009 में वह टीसीएस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी नियुक्त हुए. वर्तमान में वह इसी पद पर अपना पांच साल दूसरा कार्यकाल संभाल रहे थेलेकिन कल उनका टीसीएस के के रूप में आखिरी दिन था. हालांकि इसी दिन उन्हें प्रोन्नति देते हुए टीसीएस का चेयरमैन भी नियुक्त कर दिया गया. उन्होंने अपने समय में देश को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र का सुपरपॉवरबनते देखा है और टीसीएस को इस क्षेत्र की सिरमौर कंपनी बनाने में अहम योगदान दिया है जो पूरे समूह के लिए भी चमकता सितारा है.

एन चंद्रशेखरन टीसीएस के भी चेयरमैन बने

टाटा संस के मनोनीत चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन को समूह की दुधारु गाय कही जाने वाली टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज :टीसीएस: का भी चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वह कल से कंपनी के चेयरमैन का पदभार संभालेंगे. देश की सबसेबड़ी साफ्टवेयर सेवाप्रदाता ने वी रामाकृष्णन को अपना मुख्य वित्त अधिकारी :सीइओ: भी नियुक्त किया है. वह राजेश गोपीनाथन का स्थान लेंगे. गोपीनाथन टाटा समूह की कंपनी के सीइओ और प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे. बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि टीसीएस को टाटा संस से पत्र मिला है जिसमें कंपनी के संविधान की धारा 90 के तहत अधिकाराें का इस्तेमाल कर एन चंद्रशेखरन को इशात हुसैन के स्थान पर कंपनी के निदेशक मंडल का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति 21 फरवरी, 2017 से प्रभावी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें