37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहाड़: ममता का मोदी सरकार पर गंभीर आरोप, केंद्र रच रहा है बंगाल को बांटने की साजिश

कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को पहाड़ मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार व भाजपा पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दार्जिलिंग में शांति का माहौल कायम करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है, वहीं भाजपा वहां अशांति फैलाना चाहती है. उन्होंने कहा कि केंद्र बंगाल को अस्थिर करने की […]

कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को पहाड़ मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार व भाजपा पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दार्जिलिंग में शांति का माहौल कायम करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है, वहीं भाजपा वहां अशांति फैलाना चाहती है. उन्होंने कहा कि केंद्र बंगाल को अस्थिर करने की साजिश रच रहा है.

वह (केंद्र) बंगाल के विभाजन की साजिश कर रहा है. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री व दार्जिलिंग से भाजपा सांसद एसएस अहलूवालिया पर गोजमुमो प्रमुख विमल गुरुंग को क्षेत्र में गड़बड़ी करने में मदद देने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि भाजपा एक सीट के लिए पहाड़ी को जलने की अनुमति दे रही है. मुख्यमंत्री पहाड़ मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक के बाद संवाददाताओं से मुखातिब थीं.

राज्य सचिवालय नवान्न में हुई सर्वदलीय बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने दार्जिलिंग की पहाड़ियों में अमन-चैन के लिए सभी दलों से आगे आने का आग्रह किया. बैठक में शांति-व्यवस्था कायम रखने के साथ दार्जिलिंग में पर्यटन के विकास, चाय की खेती व जीटीए के संचालन सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई. बाद में संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष का नाम लिये बगैर कहा कि दार्जिलिंग में कुछ दिनों से शांति का माहौल था, लेकिन राज्य भाजपा के एक नेता के दार्जिलिंग दौरे के बाद वहां हंगामा शुरू हो गया. देशद्रोह के आरोपी के हमले से पुलिस के एसआइ अमिताभ मल्लिक शहीद हो गये. उसके बावजूद भाजपा नेता देशद्रोहियों का समर्थन कर रहे हैं. यह कैसी राजनीति है. सिर्फ दार्जिलिंग पर कब्जा करने के लिए भाजपा यह चाल चल रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर-पूर्व के उग्रवादियों के साथ मिल कर दार्जिलिंग में अशांति फैलायी जा रही है. अन्य राज्यों से यहां हथियार मंगाये जा रहे हैं.

पुलिस द्वारा उनके खिलाफ कार्रवाई होती है तो यह भाजपा नेताओं के गले नहीं उतरता. पश्चिम बंगाल सरकार पहाड़ के लाेगों के विकास व हितों को देखते हुए शांति-व्यवस्था कायम करना चाहती है तो भाजपा वहां अशांति फैलाने में जुटी हुई है. उन्होंने कहा कि दार्जिलिंग को अशांत करने की साजिश को राज्य सरकार हर हाल में नाकाम कर देगी. सीएम ने कहा: हम वहां विकास करना चाहते हैं तो भाजपा विनाश की राजनीति कर रही है. हम इस प्रकार के हिंसा की राजनीति को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि दार्जिलिंग में शांति-व्यवस्था कायम रखने के लिए राज्य सरकार का प्रयास जारी रहेगा और पहाड़ के सभी पार्टियों को लेकर 21 नवंबर 2017 को पिनटेला विलेज में अगली बैठक होगी.

सर्वदलीय बैठक में कौन-कौन रहे उपस्थित: जीटीए के चेयरमैन विनय तमांग, अनित थापा, गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) के तीन विधायक रोहित शर्मा, अमर सिंह राई और सरिता राई, सांसद शांता छेत्री, जीएनएलएफ की ओर से नीरज जिम्बा, पूर्ण राई, महेंद्र छेत्री व गोरखा लीग की ओर से भारती तामांग व लक्ष्मण प्रधान सहित अन्य नेता उपस्थित रहे.
पीएम व गृहमंत्री को लिखा पत्र
कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से आग्रह किया कि दार्जिलिंग से अर्द्धसैनिक बलों को नहीं हटाया जाये. ममता ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय बलों की वापसी पर मोदी और सिंह को पत्र भेजे हैं. ममता ने बलों को वापस बुलाए जाने के फैसले को एकतरफा और दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए आरोप लगाया कि केंद्र सरकार भाजपा पार्टी कार्यालय से चलायी जा रही है. उन्होंने केंद्र तथा भाजपा पर साजिश रचने का आरोप लगाया. ममता ने कहा कि केंद्र ने कहा है कि वह 15 में से 10 कंपनियां वापस ले लेगा. उन्होंने कहा: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मुझसे कहा कि सात कंपनियां वापस ली जायेंगी. मैं पूछना चाहती हूं कि बंगाल के लोगों के साथ यह सौतेला व्यवहार क्यों है जबकि अन्य राज्यों में बड़ी संख्या में केंद्रीय बल तैनात हैं.
केंद्रीय बल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की राजनीतिक महत्वाकांक्षा पूरी करने के लिए नहीं है. मुख्यमंत्री कह रही हैं कि सभी जगह शांति है तो केंद्रीय बलों की जरूरत ही क्या है. राज्य से केंद्रीय बलों को हटाने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करेंगे.
दिलीप घोष, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें