36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हाथ में चिलम लिये कहा था ”दम मारो दम, मिट जाये…”

सत्‍तर-अस्‍सी केदशक की मशहूर अभिनेत्री जीनत अमान 19 नवंबर को अपना 63वां वर्षगांठ मना रही है. उनका जन्‍म वर्ष 1951 में मुबंई में हुआ था. बॉलीवुड में अपने बोल्‍ड अंदाजों से वे सुर्खियों में रही. ‘दम मारो दम…’ गाने से वह दर्शकों के बीच खासा मशहूर हुई. हाथ में चिलम लिए धुंआ उडाती जीनत ने […]

सत्‍तर-अस्‍सी केदशक की मशहूर अभिनेत्री जीनत अमान 19 नवंबर को अपना 63वां वर्षगांठ मना रही है. उनका जन्‍म वर्ष 1951 में मुबंई में हुआ था. बॉलीवुड में अपने बोल्‍ड अंदाजों से वे सुर्खियों में रही. ‘दम मारो दम…’ गाने से वह दर्शकों के बीच खासा मशहूर हुई. हाथ में चिलम लिए धुंआ उडाती जीनत ने यह साबित कर दिया था कि वे किसी भी रोल को आसानी से निभा सकती हैं. वे वर्ष 1970 में मिस इंडिया प्रतियोगिता की सेकंड रनरअप का खिताब जीत चुकी हैं.

13 वर्ष की उम्र में ही जीनत के पिता जीनत और उनकी मां को अकेला छोड इस दुनिया से चले गये थे. उनकी मां उन्‍हें लेकर जर्मनी चली गई और पांच साल बाद फिर भारत लौट आई. जीनत ने स्‍नातक की पढाई मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से पूरी की. आगे की पढाई के लिए वे फिर अमेरिकाके कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में चली गयी. उन्‍होंने ‘मिस इंडिया’ पैसेफिक प्रतियोगिता का खिताब भी जीता था.

जीनत ने वर्ष 1971 में ओ.पी रल्‍हन की फिल्‍म ‘हलचल’ से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी. आज भले ही वह फिल्‍मी दुनियां से दूर हो गई हैं लेकिन एक समाज सेवक के रूपमें अपने काम से लोगो को प्रोत्‍साहित कर रहीं हैं. जीनत ने ‘सत्‍यम शिवम सुंदरम्’, ‘हरे कृष्‍णा हरे राम’,’कुरबानी’, ‘द ग्रेट गैंबलर’, ‘धर्मवीर’ और ‘अजनबी’ जैसी कई सुपरहिट फिल्‍में दीं. उन्‍होंने अपने फिल्‍मी सफर में तकरीबन सभी बडे कलाकरों के साथ काम किया जिनमें अमिताभ बच्‍चन, धर्मेंद्र, देव आनंद, जितेंद्र, विनोद खन्‍ना, राजेश खन्‍ना शामिल है.

जीनत ने 1985 में अभिनेता मजहर खान से शादी की थी. लेकिन मजहर के अचानक निधन हो जाने के बाद वो अपने बच्‍चों के साथ रह रही है. वे चाहती है कि उनके दोनों बेटे अजान और जहान अपने पैरों पर खडे हो जाये. 1970 के दशक में जीनत अमान एक ग्‍लैमरस अभिनेत्री मानी जाती थी. उस वक्‍त हीरोइनें सूट और साडी में नजर आती थी लेकिन जीनत ने एक मॉडर्न हीरोइन को अवतार धारण कर दर्शकों को हैरान कर दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें