26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जाति जनगणना पर बोले राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, मंडल की लड़ाई बाकी नहीं चलने देंगे नागपुर की मनमानी

पटना: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने जाति जनगणना की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग को लेकर केंद्र पर जोरदार हमला बोला है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अब तक अंधा बजट बनाते रही है. 1931 के बाद पहली बार जातियों की गणना हुई. अब जब जातियों की संख्या सामने आ गयी है, तो केंद्र सरकार […]

पटना: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने जाति जनगणना की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग को लेकर केंद्र पर जोरदार हमला बोला है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अब तक अंधा बजट बनाते रही है. 1931 के बाद पहली बार जातियों की गणना हुई. अब जब जातियों की संख्या सामने आ गयी है, तो केंद्र सरकार इसका खुलासा करने से भाग रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा जनसंख्या के अनुसार बजट प्रावधान करने से बचना चाह रही है.

आजादी के बाद केंद्र का जो बजट बनता रहा है, उसमें किसके लिए कितना व कहां पर बजट है, यह जानकारी जनता को नहीं मिल रही है. उन्होंने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि जाति जनगणना की रिपोर्ट जारी नहीं की तो अब नागपुर की मनमानी नहीं चलने दी जायेगी. मंडल कमीशन की लड़ाई सिर्फ सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने तक नहीं सिमट कर रह गयी है. मंडल की लड़ाई अभी शेष है.

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा कि भाजपा के साथ एनडीए के छुटभैये नेताओं को भी जाति आधारित जनगणना को लेकर अपनी स्थिति साफ करनी पड़ेगी. आखिर उनका नजरिया भी जनता को मालूम होना चाहिए. अब दिल्ली की सरकार गरीबों की हकमारी नहीं कर सकती. सभी जातियों की जनगणना हो गयी तो रिपोर्ट जारी क्यों नहीं कर रहा है. आखिर देश में 51 फीसदी मजदूर परिवार कौन लोग हैं. भारत का हर तीसरा व्यक्ति भूमिहीन कौन है? देश की 6.8 करोड़ भीख मांगने वाले कौन लोग हैं? देश के किन लोगों के 75 घरों की मासिक आमदनी पांच हजार रुपये हैं. यह वहीं दलित, पिछड़े, अति पिछड़े, वंचित और अल्पसंख्यक वर्ग के लोग हैं, जिनके लिए केंद्र सरकार बजट में कोई प्रावधान नहीं करती है. उन्होंने कहा कि जाति आधारित जनगणना में सभी जातियों की संख्या सामने आयेगी. आजादी के बाद से भारत की असली तसवीर अब सामने आयी है. अभी तक अंधेरे में तीर चलाया जाता था. भाजपा के घड़ियाली आंसू बहाने से कुछ नहीं होगा. भाजपा की डेंटिंग-पेंटिंग अब नहीं चलनेवाली है. कहा है कि सबका साथ, सबका विकास. सच तो यह है कि इन्होंने किया है सब गरीबों के साथ भीतरघात. रिपोर्ट जारी करो नहीं तो गद्दी छोड़ो. गरीबों के आंकड़े जारी करो नहीं तो नागपुर पहुंचा देंगे.
राजद की 10 सकरुलर में इफ्तार पार्टी 13 को
पटना. राजद विधान परिषद सदस्य भोला प्रसाद यादव ने बताया कि 13 जुलाई को राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी द्वारा दावत-इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया है. 10 सकरुलर रोड में शाम 6.45 बजे इफ्तार का आयोजन किया गया है. उस दिन 25 वां रोजा है. इसमें सभी अल्पसंख्यक भाइयों के साथ इफ्तार का आयोजन कर हिंदू-मुसलिम भाइचारे को बढ़ाया जायेगा. उन्होंने बताया कि इफ्तार पार्टी में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती राबड़ी देवी रोजेदारों की खिदमत करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें